दिल्ली

delhi

संयुक्त राष्ट्र के कई निकायों के प्रमुख पदों पर भारत ने की जीत हासिल - Indians winning many posts at UN

By IANS

Published : Apr 10, 2024, 1:54 PM IST

Indians winning many posts at UN : संयुक्त राष्ट्र की अलग-अलग संस्थाओं में उच्च पदों पर कई भारतीयों ने जीत हासिल की है. यूएन में भारत की स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रुचिरा कंबोज ने इसकी जानकारी दी है.

ruchira kambose
रुचिरा कंबोज

नई दिल्ली : भारत ने अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड में पांच साल के कार्यकाल सहित संयुक्त राष्ट्र निकायों में कई प्रमुख पदों पर जीत हासिल की है. सबसे अधिक वोट प्राप्त करने के बाद भारतीय राजस्व सेवा के पूर्व अधिकारी जगजीत पावाडिया को अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड के लिए तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने एक्स पर कहा, "आज, संयुक्त राष्ट्र में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण जीत, 2025-2030 के लिए अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड के लिए फिर से चुनाव जीतना और कई प्रमुख संयुक्त राष्ट्र निकायों में सीटें अर्जित करना काफी अहम बात है." संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) ने मंगलवार को अपने 17 सहायक निकायों में पदों को भरने के लिए चुनाव कराए थे.

भारत को 2025-2029 के लिए महिलाओं की स्थिति पर आयोग; 2025-2027 के लिए संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के कार्यकारी बोर्ड; 2025-2027 के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम और संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के कार्यकारी बोर्ड और परियोजना सेवाओं के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में विभिन्न पदों के लिए भी चुना गया.

भारत के उम्मीदवारों को 2025-2027 कार्यकाल के लिए लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र इकाई के कार्यकारी बोर्ड और 2025-2027 कार्यकाल के लिए विश्व खाद्य कार्यक्रम के कार्यकारी बोर्ड के लिए भी चुना गया.

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रुचिरा कंबोज ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "भारत 'वसुधैव कुटुंबकम' के सिद्धांत को कायम रखते हुए इन संयुक्त राष्ट्र निकायों के भीतर सक्रिय रूप से चर्चा में शामिल होने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है."

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन और विदेश मंत्रालय की टीम के "अच्छे काम" की सराहना की.

ये भी पढ़ें :संयुक्त राष्ट्र बोला- विदेशी कंपनियां निवेश के लिए भारत को दे रहीं प्राथमिकता- Multinational Companies India

ABOUT THE AUTHOR

...view details