दिल्ली

delhi

इजराइल-हमास संघर्ष के कारण उत्पन्न मानवीय संकट अस्वीकार्य: भारतीय राजदूत रुचिरा कंबोज - UN GAZA RESOLUTION LD KAMBOJ

By PTI

Published : Apr 9, 2024, 9:49 AM IST

Ruchira Kamboj Unacceptable: कंबोज ने रेखांकित किया कि संघर्ष पर भारत की स्थिति देश के नेतृत्व द्वारा कई मौकों पर स्पष्ट रूप से व्यक्त की गई है. उन्होंने कहा कि आतंकवादी हमलों या बंधक बनाने का कोई औचित्य नहीं हो सकता है. इस बात पर जोर दिया कि पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर आतंकवादी हमले चौंकाने वाले थे.

Etv Bharat
Etv Bharat

संयुक्त राष्ट्र: भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उस प्रस्ताव को 'सकारात्मक कदम' करार दिया है जिसमें रमजान के महीने के लिए गाजा में तत्काल युद्धविराम की मांग की गई है. भारत ने कहा कि इजरायल-हमास के बीच चल रहे संघर्ष के कारण उत्पन्न मानवीय संकट 'बिल्कुल अस्वीकार्य' है. संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि, राजदूत रुचिरा कंबोज ने सोमवार को यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में कहा कि गाजा में चल रहे संघर्ष से हम बहुत परेशान हैं. मानवीय संकट गहरा गया है और क्षेत्र और उसके बाहर अस्थिरता बढ़ रही है.

उन्होंने कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा 25 मार्च को एक प्रस्ताव को अपनाने को 'एक सकारात्मक कदम' के रूप में देखता है. कंबोज ने कहा कि इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के कारण बड़े पैमाने पर नागरिकों, विशेषकर महिलाओं और बच्चों की जान चली गई है. उन्होंने कहा कि परिणामस्वरूप मानवीय संकट पूरी तरह से अस्वीकार्य है.

उन्होंने कहा कि दिल्ली ने संघर्ष में नागरिकों की मौत की कड़ी निंदा की है. किसी भी संघर्ष की स्थिति में नागरिक जीवन के नुकसान से बचना जरूरी है. पिछले महीने अपनाए गए यूएनएससी प्रस्ताव में रमजान के महीने के लिए तत्काल युद्धविराम की मांग की गई थी, जिसका सभी पक्षों की ओर से सम्मान किया जाना चाहिए. जिससे एक स्थायी युद्धविराम हो सके.

इसने सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई के साथ-साथ उनकी चिकित्सा और अन्य मानवीय जरूरतों को पूरा करने के लिए मानवीय पहुंच की भी मांग की. इस प्रस्ताव को अपनाना इजराइल-हमास संघर्ष में एक सफलता के रूप में सामने आया था जो उस समय पांच महीने से अधिक समय से चल रहा था.

15 देशों की परिषद ने परिषद के 10 गैर-स्थायी निर्वाचित सदस्यों द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव को अपनाया, जिसमें 14 देशों ने पक्ष में मतदान किया, किसी ने भी विरोध में मतदान नहीं किया, और एक स्थायी सदस्य अमेरिका ने मतदान में भाग नहीं लिया. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा था कि गाजा पर 'लंबे समय से प्रतीक्षित' प्रस्ताव को लागू किया जाना चाहिए.

हालांकि, 22 मार्च को, परिषद की ओर से प्रस्ताव को अपनाने से ठीक तीन दिन पहले, स्थायी सदस्यों रूस और चीन ने अमेरिका की ओर से गाजा पर पेश किए गए एक अलग प्रस्ताव पर वीटो कर दिया. अमेरिका के नेतृत्व वाले मसौदे में 'सभी पक्षों के नागरिकों की सुरक्षा के लिए तत्काल और निरंतर युद्धविराम' को 'अनिवार्य' बताया गया था.

बीजिंग और मॉस्को के वीटो ने महासभा में इस शर्त के तहत बहस शुरू कर दी कि 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र निकाय के अध्यक्ष परिषद में जब भी वीटो किया जाएगा, 10 कार्य दिवसों के भीतर एक बैठक बुलाएंगे. कंबोज ने रेखांकित किया कि संघर्ष पर भारत की स्थिति देश के नेतृत्व द्वारा कई अवसरों पर स्पष्ट रूप से व्यक्त की गई है.

उन्होंने कहा कि आतंकवादी हमलों या बंधक बनाने का कोई औचित्य नहीं हो सकता है और इस बात पर जोर दिया कि पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर आतंकवादी हमले चौंकाने वाले थे और 'हमारी स्पष्ट निंदा' के पात्र थे. कंबोज ने कहा कि आतंकवाद के सभी स्वरूपों और अभिव्यक्तियों के खिलाफ भारत का दीर्घकालिक और समझौता न करने वाला रुख है और हम सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई की मांग करते हैं.

भारत ने गाजा में 'गंभीर' मानवीय स्थिति पर अपनी चिंता व्यक्त की और स्थिति में और गिरावट को रोकने के लिए पट्टी के लोगों को मानवीय सहायता तुरंत बढ़ाने की आवश्यकता को रेखांकित किया. कम्बोज ने क्षेत्र में शांति की दिशा में काम करने में संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि भारत ने फिलिस्तीन के लोगों को मानवीय सहायता प्रदान की है और 'ऐसा करना जारी रखेगा'.

भारतीय नेताओं ने बार-बार इस बात पर जोर दिया है कि अंतिम स्थिति के मुद्दों पर दोनों पक्षों के बीच सीधी और सार्थक बातचीत के माध्यम से प्राप्त दो-राज्य समाधान ही स्थायी शांति प्रदान करेगा. कंबोज ने कहा कि हम दो-राज्य समाधान का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि फिलिस्तीनी लोग इजरायल की सुरक्षा जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित सीमाओं के भीतर एक स्वतंत्र देश में स्वतंत्र रूप से रह सकें.

उन्होंने कहा कि यह मानना कि याचिकाकर्ता को कथित अपराधों से कोई छूट नहीं है, इस मामले को सुलझाने के लिए पर्याप्त होगा, संभावित रूप से अधिक कठिन प्रश्न छोड़ दिए जाएंगे जो निर्णय के लिए विभिन्न तथ्यों पर उत्पन्न हो सकते हैं यदि उन्हें कभी प्रस्तुत किया जाता है.

गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) का हवाला देते हुए, मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा कि 7 अक्टूबर, 2023 से 8 अप्रैल की दोपहर के बीच छह महीनों में, गाजा में कम से कम 33,207 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 75,933 घायल हुए.

गाजा में सरकारी मीडिया कार्यालय के अनुसार, मरने वालों में लगभग 14,500 बच्चे और 9,560 महिलाएं शामिल हैं. इजरायल में 33 बच्चों सहित 1,200 से अधिक इजरायली और विदेशी नागरिक मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए थे, जब हमास ने इजरायल के खिलाफ चौंकाने वाले आतंकवादी हमले किए थे.

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने गहरा खेद व्यक्त किया कि 'गंभीर महत्व के मामलों पर एक स्वर से बोलने में सुरक्षा परिषद की निरंतर अक्षमता के कारण' महासभा को नियमित रूप से वीटो पहल पर मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि एक बार फिर, हम इस पहल के तहत एकत्र हुए हैं क्योंकि गाजा में संघर्ष अपने छठे खूनी महीने में पहुंच गया है, जहां मौत और विनाश का बोलबाला है, और सदस्य देशों के बीच, विशेष रूप से परिषद में, विभाजन जारी है. फ्रांसिस ने गाजा में संघर्ष को हमारी सामान्य मानवता पर कलंक बताया.

9 अप्रैल को रमजान खत्म होने के साथ, फ्रांसिस ने कहा कि दुनिया भर में लाखों लोग अपने घरों की सुरक्षा में धार्मिक अवकाश ईद-अल-फितर मनाएंगे जबकि गजावासी फिर से मस्जिदों के खंडहरों और उनके नष्ट हुए घरों पर नमाज अदा करेंगे. उन्होंने कहा कि मैं सुरक्षा परिषद के सदस्यों से अनुरोध करता हूं कि वे जमीनी स्तर पर तत्काल और महत्वपूर्ण रूप से स्थायी युद्धविराम के समर्थन में अपनी शक्ति का सार्थक उपयोग करें.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details