दिल्ली

delhi

साउथ एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो बनाने वाला मुख्य आरोपी गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 20, 2024, 2:52 PM IST

Updated : Jan 20, 2024, 3:29 PM IST

Rashmika Mandanna Deepfake : बीते साल 2023 में साउथ सिनेमा की सुपरहिट एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के विवादित डीपफेक वीडियो ने हंगामा मचा दिया था. अब पूरे दो-ढाई महीने बाद इस केस का मुख्य आरोपी गिरफ्तार कर लिया गया है.

रश्मिका मंदाना
रश्मिका मंदाना

मुंबई :साउथ सिनेमा की सुपरहिट एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना को लेकर बीते साल एक संगीन मामला सामने आया था. दरअसल, सोशल मीडिया पर एक्ट्रेस का एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था. एक्ट्रेस ने भी इस विवादित वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर अपना दुख साझा किया था. रश्मिका मंदाना अपने डीपफेक वीडियो को देख टूट गई थीं. साथ ही अपनी हिम्मत से एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर इसके खिलाफ एक आंदोलन छेड़ने की मुहिम भी शुरू की थी. रश्मिका मंदाना के डीपफेक मामले को काफी समय हो चुका है और अब इस मामले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार हो चुका है. दिल्ली पुलिस ने इस केस के मुख्य आरोपी को धर-दबोचा है.

गौरतलब है कि रश्मिका मंदाना डीपफेक मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. इस संगीन मामले में राजधानी पुलिस ने बीती 10 नवंबर 2023 को मामला दर्ज किया था. आरोपी के गिरफ्तार होने के बाद पता चला है कि वह इससे पहले कई साइबर अपराध में शामिल रहा है. इसी शख्स ने एक्ट्रेस का अश्लील डीपफेक वीडियो बनाया था. यह आरोपी एक बूढ़ी महिला को भी डिजिटली अरेस्ट भी कर चुका है.

क्या था पूरा मामला?

बता दें, बीती 6 नवंबर 2023 को सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपनी फिल्म गुडबॉय की को-एक्टर रश्मिका मंदाना का यह डीपफेक वीडियो अपने एक्स हैंडल पर शेयर कर चिंता जताई थी और इसे एक शर्मनाक हरकत भी बताया था. इसके बाद जब रश्मिका मंदाना की बिग बी के इस पोस्ट पर नजर पड़ी तो वह सहम गईं और फिर खुद भी इस पोस्ट को शेयर कर अपना डर साझा किया.

एक्ट्रेस को लगा था बड़ा धक्का

एक्ट्रेस ने लिखा था, मेरा डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, यह बहुत डरावना है और इसके बारे में बात करते हुए मुझे बहुत दुख हो रहा है, सच कहूं तो एआई ना सिर्फ मेरे लिए बल्कि भविष्य में किसी के लिए भी एक बुरा एक्सपीरियंस हो सकता है, यह टेक्नोलॉजी का दुरुपयोग है.

किसका था ये रियल वीडियो?

बता दें, रश्मिका मंदाना का यह विवादित डीपफेक वीडियो एक सोशल मीडिया यूजर जारा पटेल के वीडियो पर बनाया गया था, जिसमे जारा तंग कपड़ों में एक लिफ्ट में एंटर होती दिख रही थीं. जारा ने यह वीडियो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया था और जब यह वीडियो वायरल हुआ था, इस आरोपी ने एआई की तकनीक से रश्मिका मंदाना का चेहरा इस पर एड कर दिया.

ये भी पढे़ं : फैंस के साथ जमकर झूमे रणबीर कपूर और बॉबी देओल, कनॉट प्लेस में सिनेमा एनिमल का ट्रेलर लांच


Last Updated :Jan 20, 2024, 3:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details