झारखंड

jharkhand

झारखंड में प्रचंड गर्मी का असर, कक्षा 1 से 8वीं तक सभी स्कूलों की कक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित, आवासीय विद्यालय होंगे संचालित - Schools closed due to heat

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Apr 29, 2024, 7:21 PM IST

Heat wave in Jharkhand. झारखंड में प्रचंड गर्मी के कारण सरकार ने कक्षा 1 से 8वीं तक सभी स्कूलों की कक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया है. इस बाबत पत्र जारी कर दिया गया है. यह आदेश 30 अप्रैल से लागू होगा. वहीं आवासीय विद्यालय पूर्व की तरह संचालित होंगे.

SCHOOLS CLOSED DUE TO HEAT
SCHOOLS CLOSED DUE TO HEAT

रांची: झारखंड में पड़ रही प्रचंड गर्मी को देखते हुए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने बड़ा फैसला लिया है. गर्मी की वजह से बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकुल प्रभाव की संभावना को देखते हुए कक्षा एक से 8वीं तक की सभी स्कूलों की कक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित करने का फैसला लिया गया है. यह आदेश सभी सरकारी, गैर सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों पर लागू होगा.

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव उमा शंकर सिंह ने आदेश जारी कर स्पष्ट किया है कि यह आदेश स्कूलों के शिक्षकों और शिक्षकेत्तर कर्मियों पर लागू नहीं होगा. शिक्षकों और शिक्षकेत्तर कर्मियों को देय ग्रीष्मावकाश अलग से देय होगा. इस दौरान सभी स्कूली शिक्षक और कर्मी कक्षा 1 से 7 तक की वार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का परीक्षाफल प्रकाशित करेंगे. साथ ही इस दौरान वे सभी कार्य करेंगे जो उनकी दैनिक दिनचर्या में शामिल होता है.

गौर करने वाली यह है कि यह आदेश किसी भी आवासीय विद्यालय पर लागू नहीं होगा. आवासीय विद्यालयों में कक्षाएं पूर्व की तरह संचालित होंगी. वहीं कक्षा 9 से ऊपर की कक्षाएं सुबह 7 बजे से 11.30 तक संचालित की जाएंगी. इस अवधि में प्रार्थना सभा या किसी तरह की खेलकूद या आउटडोर प्रतियोगिता नहीं होगी. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने स्पष्ट किया है कि यह आदेश 30 अप्रैल से लागू होगी.

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा जारी पत्र
स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा जारी पत्र

आपको बता दें कि झारखंड के कई जिलों में अधिकतम पारा 44 डिग्री से ऊपर जा चुका है. इसकी वजह से स्कूली बच्चों को लू लगने का खतरा बढ़ गया है. बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए इस तरह का फैसला लिया गया है. वहीं मौसम केंद्र ने भी राज्य के कई जिलों खासकर कोल्हान और संथाल के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम केंद्र का सुझाव है कि लोगों को सुबह 9 बजे के बाद धूप में बाहर निकलने से बचना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details