राजस्थान

rajasthan

लाखों अभ्यर्थी हो रहे थे परेशान, काफी इंतजार के बाद Open हुई करेक्शन विंडो - CUET UG 2024

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Apr 6, 2024, 8:27 PM IST

Updated : Apr 6, 2024, 8:42 PM IST

Common University Entrance Test, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG 2024) के ऑनलाइन आवेदन में सुधार के लिए करेक्शन विंडो 6 अप्रैल से शुरू होनी थी, लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में इन्हें शुरू नहीं किया. हालांकि, अब रात में करेक्शन विंडो Open हो गई है.

CUET UG 2024
CUET UG 2024

कोटा.नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की लेटलतीफी का खामियाजा आज लाखों विद्यार्थियों को भुगतना पड़ा. देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG 2024) के ऑनलाइन आवेदन 5 अप्रैल तक लिए हैं. करीब सवा महीने तक हुए इन ऑनलाइन आवेदन में हुई गलतियों के सुधार के लिए करेक्शन विंडो 6 अप्रैल से शुरू होनी थी, लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में रात 8:00 तक इन्हें शुरू नहीं किया. हालांकि, अब करेक्शन विंडो Open हो गई है.

कोटा के निजी कोचिंग संस्थान के एजुकेशन एक्सपर्ट व एक्जाम काउन्सलर कमल सिंह चौहान ने बताया कि करेक्शन विंडो इंतजार में लाखों कैंडिडेट्स बार-बार सीयूईटी यूजी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख रहे हैं. यहां तक कि सोशल मीडिया पर जाकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से करेक्शन विंडो के बारे में जानकारी भी मांग रहे हैं, लेकिन उन्हें कोई सूचना नहीं दी जा रही है.

पढ़ें :NTA ने JEE MAIN 2024 के दूसरे सेशन के एग्जाम शुरू होने के बाद अपडेट की अभ्यास ऐप - NTA Updated Practice App

चौहान ने बताया कि करेक्शन विंडो के लिए 6 और 7 अप्रैल तय की गई थी और 7 अप्रैल को रात्रि 11:50 तक यह कलेक्शन होने हैं. कैंडिडेट्स को अपने ऑनलाइन आवेदन में सुधार के लिए दो दिन का समय मिल रहा था, लेकिन एक दिन का समय अब कैंडिडेट्स का जाया चला गया है. ऐसे में अभ्यर्थियों को समय और मिलना चाहिए.

आपको बता दें कि सीयूईटी यूजी की परीक्षा 15 से 31 मई के बीच आयोजित होगी. पहली बार यह परीक्षा हाइब्रिड मोड पर आयोजित की जा रही है. इसमें विद्यार्थियों के कुछ टेस्ट ऑफलाइन पेन पेपर मोड पर होंगे, जबकि कुछ कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के रूप में लिए जाएंगे.

करेक्शन विंडो के संबंध में जानकारी भी नहीं की साझा : कमल सिंह चौहान ने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने करेक्शन विंडो से संबंधित अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर सर्कुलर के जरिए देनी थी. इसमें यह भी बताना था कि किन पार्टिकुलर्स में कैंडीडेट्स करेक्शन कर पाएंगे और किन में नहीं कर पाएंगे. हालांकि, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने करेक्शन विंडो के संबंध में सर्कुलर भी नहीं निकला है और कोई जानकारी भी सांझा नहीं की है.

Last Updated : Apr 6, 2024, 8:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details