राजस्थान

rajasthan

2024-25 के लिए सिलेबस जारी, बड़ी कक्षाओं में कोई बदलाव नहीं - CBSE Syllabus

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 23, 2024, 3:15 PM IST

CBSE Released Syllabus, सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के करिकुलम और सिलेबस में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है. केवल कक्षा तीन और छह के सिलेबस और करिकुलम में बदलाव किया गया है.

CBSE Exam
CBSE Exam

कोटा. सेंट्रल बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन ने साल 2024-25 के शैक्षणिक सत्र के लिए सिलेबस जारी कर दिया है. इसके लिए सीबीएसई ने शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी किया था. इस नोटिफिकेशन के अनुसार कक्षा 10वीं और 12वीं के करिकुलम और सिलेबस में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है. केवल कक्षा तीन और छह के सिलेबस और करिकुलम में बदलाव किया गया है.

कोटा के एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि नए सिलेबस के अनुसार एनसीईआरटी के कोर्स की पुस्तकें जारी कर दी जाएंगी, जिनके आधार पर ही सीबीएसई के स्कूलों में विद्यार्थियों की अगले सेशन में पढ़ाई होगी. नए करिकुलम के तहत ही कक्षा 6 के स्टूडेंट्स के लिए एक ब्रिज कोर्स शुरू किया जाएगा, ताकि स्टूडेंट और टीचर पुराने होने सिलेबस के बीच आसानी से सामंजस्य बैठा सके.

पढ़ें :CBSE 12वीं बोर्ड : फिजिक्स के पेपर में एक्सपर्ट ने बताई दो प्रश्नों में गलतियां, बोनस अंक की मांग

देव शर्मा ने बताया कि सीबीएसई ने अभी सैंपल पेपर्स जारी नहीं किए हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि सीबीएसई और अन्य स्टेट बोर्ड्स को करिकुलम और सिलेबस के साथ ही सैंपल पेपर भी जारी कर देने चाहिए, ताकि देश भर में बड़ी परीक्षाएं दिन में नेशनल एलिजिबिलिटी का एंट्रेंस एग्जाम (नीट-यूजी), कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी) और जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम मेन व एडवांस्ड की 12वीं के साथ तैयारी करने वाले विद्यार्थी बेहतर तरीके से सामंजस्य बैठा सकेंगे.

समय से सैंपल पेपर्स, करिकुलम और सिलेबस आ जाने पर विद्यार्थी उनके अनुसार तैयारी कर सकते हैं. विद्यार्थी को शुरू में ही पता चल जाता है कि किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे. इससे प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान ही 12वीं बोर्ड एक्जाम होने का तनाव भी खत्म होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details