बिहार

bihar

दो वर्षीय बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए जानें कब करें आवेदन, 13 विश्वविद्यालय के 342 कॉलेजों में होगा नामांकन

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 9, 2024, 6:20 AM IST

BEd Entrance Exam: बिहार में दो वर्षीय बीएड के लिए 9 अप्रैल से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी. 13 विश्वविद्यालय के 342 कॉलेजों में नामांकन किया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर.

बिहार में दो वर्षीय बीएड के लिए 9 अप्रैल से आवेदन की प्रक्रिया शुरू
बिहार में दो वर्षीय बीएड के लिए 9 अप्रैल से आवेदन की प्रक्रिया शुरू

पटनाःनई शिक्षा नीति के तहत बीएड पाठ्यक्रम 4 वर्ष का हो गया है लेकिन बिहार में अभी 2 वर्ष का ही बीएड पाठ्यक्रम जारी है. शैक्षणिक सत्र 2024-26 के तहत 2 वर्ष के बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 9 अप्रैल से शुरू हो जाएगी. राज्य स्तर पर होने वाली बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए दरभंगा के ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को नोडल संस्था बनाया गया है. लगातार पांचवीं बार संस्थान को बीएड प्रवेश परीक्षा करने का दायित्व मिला है.

342 कॉलेज में नामांकन होगाःपरीक्षा के लिए संस्थान के प्रोफेसर अशोक कुमार मेहता को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है. राज्य स्तरीय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से प्रदेश के 13 विश्वविद्यालय के 342 कॉलेज में नामांकन होगा. पिछले वर्ष इन 342 कॉलेज में 37350 सीटों पर नामांकन हुए थे. इस बार भी इतने ही सीटों पर नामांकन की उम्मीद है.

हर साल अगस्त में होगी शिक्षक बहालीः शिक्षा विभाग में लगातार वैकेंसी आ रही है. बिहार लोक सेवा आयोग ने कैलेंडर जारी किया है. हर वर्ष अगस्त महीने में शिक्षक बहाली निकाली जाएगी. इसके बाद से बिहार में छात्रों में शिक्षक बनने के लिए उत्साह बढ़ा है. बीएड- डीएलएड जैसे कोर्स के लिए इंक्वारी भी बढ़ गई है.

इतना लगेगा आवेदन शुल्कः फॉर्म भरने के लिए सामान्य श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए ₹1000 आवेदन शुल्क है. ईडब्ल्यूएस, महिला, बीसी और ईबीसी उम्मीदवारों के लिए 750 रुपया आवेदन शुल्क है. एससी-एसटी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 है.

30 मई को प्रवेश परीक्षाः नए शैक्षिक सत्र में 2 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा 30 मई को आयोजित की जाएगी. इससे पहले 9 अप्रैल से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है. बिना विलंब शुल्क के 4 मई तक आवेदन की प्रक्रिया चलेगी. इसके बाद 5 से 11मई तक विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

21 मई को एडमिट कार्ड अपलोड होगाः ऑनलाइन आवेदन में हुई त्रुटि का सुधार 5 मई से 11 मई तक किया जा सकता है. 21 मई को एडमिट कार्ड अपलोड किया जाएगा. आपको बता दें कि बिहार के किसी भी शैक्षिक संस्थान से बीएम करने के लिए अभ्यर्थियों का इस परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है. परीक्षा के रैंक के आधार पर ही उन्हें कॉलेज तय होते हैं.

यह भी पढ़ेंःमहाशिवरात्रि पर भी खुला है बिहार शिक्षा विभाग, संदिग्ध 1205 शिक्षकों के डॉक्यूमेंट पर केके पाठक की नजर, फर्जी पाए गए तो..

ABOUT THE AUTHOR

...view details