दिल्ली

delhi

जेरोधा के नितिन कामथ ने बताया क्या है बेहतर- FD रिटर्न, स्टॉक या... - Nithin Kamath on bonds

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 1, 2024, 1:06 PM IST

Updated : May 1, 2024, 1:16 PM IST

Zerodha Nithin Kamath- जेरोधा के सह-संस्थापक नितिन कामथ ने बांड के लिए अपना समर्थन दिखाया जो उनके अनुसार अधिकांश भारतीय निवेशकों के लिए एक अच्छी पसंद हो सकता है. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:जेरोधा के सह-संस्थापक नितिन कामथ ने हमेशा भारतीय निवेशकों के लिए सही कदम के रूप में बॉन्ड की वकालत की है. बॉन्ड अब तक एक एचएनआई प्रोडक्शन रहे हैं लेकिन आज से यह बदल गया है. बॉन्ड अब तक एक एचएनआई प्रोड्यूस रहे हैं, लेकिन कॉर्पोरेट बॉन्ड बाजार में खुदरा निवेशकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए, सेबी ने ऐसी लोन सिक्योरिटी का फेस वैल्यू 1 लाख रुपये से घटाकर 10,000 रुपये कर दिया है.

नितिन कामथ ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में लिखा कि कंपनियां अब 10,000 रुपये के अंकित मूल्य के साथ बॉन्ड जारी कर सकती हैं. यह एक बेहतरीन कदम है जो बॉन्ड में खुदरा भागीदारी को आकर्षित करने में मदद कर सकता है. पिछले कुछ सालों में तमाम बदलावों के साथ, सेबी ने छोटे निवेशकों के लिए बॉन्ड को सुलभ बनाने का अद्भुत काम किया है.

इससे पहले, उन्होंने छोटे फेस वैल्यू वाले बांड की अनुपलब्धता के बारे में बात की थी और कहा था. अधिकांश बॉन्ड निजी प्लेसमेंट के माध्यम से जारी किए जाते हैं और उनका अंकित मूल्य 10 लाख रुपये से अधिक होता है. इसलिए खुदरा निवेशकों को कीमत चुकानी पड़ी.

उन्होंने तब कहा था कि हमने हमेशा माना है कि ज्यादातर भारतीयों के लिए बॉन्ड और शायद स्टॉक नहीं, सही कदम हैं - एफडी रिटर्न से बेहतर लेकिन स्टॉक की तुलना में कम जोखिम. लेकिन बांड एक एचएनआई प्रोड्यूस रहे हैं, और किसी ने उन्हें खुदरा बिक्री नहीं की. लेकिन सेबी ने अभी हाल ही में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किये हैं.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : May 1, 2024, 1:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details