दिल्ली

delhi

वोडाफोन आइडिया ने दी बड़ी जानकारी, आदित्य बिड़ला ग्रुप से ₹2,075 करोड़ जुटाने की मिली मंजूरी - Vodafone Idea

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 7, 2024, 9:59 AM IST

Vodafone Idea- वोडाफोन आइडिया को आदित्य बिड़ला ग्रुप से 2075 करोड़ रुपये जुटाने के लिए बोर्ड से मंजूरी मिल गई है. 8 मई को टेलीकॉम कंपनी सभी प्रस्तावों पर शेयरधारकों की मंजूरी लेने के लिए एक एक्स्ट्राऑडनरी जनरल मीटिंग (ईजीएम) आयोजित करेगी. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:कर्ज में डूबे वोडाफोन आइडिया (VI) के बोर्ड ने प्रमोटर आदित्य बिड़ला ग्रुप से 2075 करोड़ रुपये जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. टेलीकॉम ऑपरेटर ने शनिवार को एक नियामक फाइलिंग में जानकारी दी.

फाइलिंग में कहा गया कि वोडाफोन आइडिया बोर्ड ने 10 रुपये के अंकित मूल्य के 1,395,427,034 इक्विटी शेयरों को 14.87 रुपये प्रति इक्विटी शेयर (4.87 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के प्रीमियम सहित) के इश्यू प्राइस पर जारी करने की मंजूरी दे दी है, जो ओरियाना को कुल मिलाकर 2075 करोड़ रुपये है.

ओरियाना इन्वेस्टमेंट्स आदित्य बिड़ला समूह के तहत एक इकाई है. फाइलिंग में कहा गया है कि VI बोर्ड ने कंपनी की ऑथराइज्ड शेयर पूंजी को मौजूदा 75,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1 लाख करोड़ रुपये करने को भी मंजूरी दे दी है. बढ़ी हुई ऑथराइज्ड शेयर पूंजी को 95,000 करोड़ रुपये की इक्विटी शेयर पूंजी और 5000 करोड़ रुपये की वरीयता शेयर पूंजी में विभाजित किया जाएगा.

8 मई को टेलीकॉम कंपनी सभी प्रस्तावों पर शेयरधारकों की मंजूरी लेने के लिए एक एक्स्ट्राऑडनरी जनरल मीटिंग (ईजीएम) आयोजित करेगी.

2.1 लाख करोड़ रुपये के कर्ज में डूबी वोडाफोन आइडिया
VI, जिसमें केंद्र सरकार की अब 33 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी है, पर 2.1 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है, और ग्राहक आधार गिरने के कारण तिमाही घाटा हो रहा है. ट्राई (टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी को सब्सक्राइबर्स के मोर्चे पर लगातार घाटा हो रहा है.

ट्राई के आंकड़ों से पता चलता है कि वोडाफोन आइडिया ने जनवरी में 15.2 लाख वायरलेस ग्राहक खो दिए, जिससे उसका मोबाइल ग्राहक आधार घटकर 22.15 करोड़ रह गया, जो प्रतिद्वंद्वी रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के ठीक विपरीत है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details