दिल्ली

delhi

भारत का मीडिया साम्राज्य बनने के लिए Viacom18 और Star India विलय की बातचीत अंतिम चरण में

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 4, 2024, 9:43 AM IST

Viacom18 and Star India Merger- मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिजनी कंपनी भारत का सबसे बड़ा मीडिया साम्राज्य बनने के लिए अंतिम चरण में है. बता दें कि Viacom18 और Star India के विलय की बातचीत अंतिम चरण में है. पढ़ें पूरी खबर...

Mukesh Ambani (File Photo)
मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

मुंबई:वायाकॉम18 और स्टार इंडिया के विलय की बातचीत अंतिम चरण में है. मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिजनी कंपनी भारत का सबसे बड़ा मीडिया साम्राज्य बनने के लिए तैयार है. अंबानी स्टार इंडिया और वायाकॉम18 का विलय करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए चर्चा कर रही हैं. इसमें 100 से अधिक टीवी चैनल और दो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म शामिल हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार स्टार-वायाकॉम18 विलय इकाई में रिलायंस 51 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी रख सकता है. इसमें डिजनी की 40 फीसदी हिस्सेदारी होगी. विलय वाली इकाई में उदय शंकर और जेम्स मर्डोक प्रवर्तित बोधि ट्री सिस्टम्स की हिस्सेदारी 7-9 फीसदी हो सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस द्वारा विलय की गई इकाई में अतिरिक्त पूंजी लगाने और इसे प्रत्यक्ष सहायक कंपनी के रूप में स्थापित करने की उम्मीद है.

स्टार और वायकॉम18 ने 31 मार्च, 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 25,000 करोड़ रुपये का संयुक्त राजस्व अर्जित किया. टीवी और डिजिटल संपत्तियों के अलावा, संयुक्त इकाई के पास इंडियन सुपर लीग और प्रो कबड्डी लीग जैसी खेल संपत्तियां भी होंगी. बता दें कि रिलायंस ने स्टार इंडिया का मूल्यांकन करीब 4 अरब डॉलर आंका है, जिसके परिणामस्वरूप संयुक्त इकाई का मूल्यांकन 8 अरब डॉलर हो गया है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details