दिल्ली

delhi

US फेड ने ब्याज दरों को 23 साल के हाई पर रखा बरकरार, 3 कटौती की उम्मीद

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 21, 2024, 9:56 AM IST

US Federal Reserve- फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया है. इसी के साथ अनुमान लगाया गया है कि मुद्रास्फीति कम होने से साल के अंत तक उधार लेने की लागत कुछ हद तक कम हो जाएगी. फेड ने अपने मार्च नीति फैसले में ब्याज दरों को लगभग 5.3 फीसदी पर स्थिर रखा है, जो इससे पहले जुलाई में निर्धारित है. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने लगातार पांचवीं बैठक में ब्याज दरों को 23 साल के उच्चतम स्तर पर रखने के लिए मतदान किया. इससे ये भी संकेत दिया कि इस साल अभी भी तीन कटौती की उम्मीद है. इस खबर ने अमेरिकी बाजारों में हलचल मचा दी, क्योंकि व्यापारियों ने केंद्रीय बैंक की इस पुष्टि पर खुशी जताई कि मासिक मुद्रास्फीति में हालिया उछाल के बावजूद तीन दरों में कटौती की संभावना है. इसी के साथ वॉल स्ट्रीट पर तीनों प्रमुख सूचकांक नए रिकॉर्ड पर बंद हुए.

फेडरल रिजर्व ने अपनी मार्च बैठक के समापन पर ब्याज दरों पर स्थिर रुख अपनाया और यह तीन ब्याज दरों में कटौती के अपने पूर्वानुमान पर कायम है. एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा कि एक मजबूत रोजगार बाजार केंद्रीय बैंक को दरों में कटौती करने से नहीं रोकेगा.

फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा कि मुद्रास्फीति की बढ़ती रीडिंग के बाद भी मुद्रास्फीति केंद्रीय बैंक के 2 फीसदी लक्ष्य के करीब पहुंच रही है. आगे पॉवेल ने कहा कि दूसरी बात यह है कि साल की दूसरी छमाही में, आपकी रीडिंग काफी कम थी, इसलिए उस 12 महीने की अवधि को आगे बढ़ाना कठिन हो सकता है. पॉवेल ने आगे कहा कि फिर भी, हम ऐसे डेटा की तलाश कर रहे हैं जो पिछले साल की कम रीडिंग की पुष्टि करता हो.

ग्रोथ का अनुमान हटाया
अपने दर निर्णय के साथ, फेड नीति निर्माताओं ने बुधवार को अपने आर्थिक पूर्वानुमानों को भी अपडेट किया, जिससे इस वर्ष के लिए अमेरिकी विकास का दृष्टिकोण दिसंबर में 1.4 फीसदी से बढ़कर 2.1 फीसदी हो गया.

फेड अधिकारियों ने हेडलाइन मुद्रास्फीति के पूर्वानुमान को अपरिवर्तित छोड़ दिया, लेकिन वार्षिक तथाकथित "कोर" मुद्रास्फीति के लिए दृष्टिकोण को थोड़ा बढ़ा दिया - जिसमें ऊर्जा और खाद्य कीमतें शामिल नहीं हैं - 2.6 फीसदी तक.

फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (FOMC) के सदस्यों ने भी 2024 के अंत में ब्याज दरों को 4.50 और 4.75 के बीच छोड़ दिया. इसका मतलब यह है कि वे अभी भी वर्ष के अंत से पहले 0.75 फीसदी अंक की कटौती की उम्मीद करते हैं, जो संभवतः तीन 0.25 फीसदी अंक की कटौती में बदल जाएगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details