दिल्ली

delhi

जानें दुनिया की टॉप 10 कंपनियां कौन सी हैं, क्या इसमें कोई भारतीय कंपनियां भी शामिल हैं?

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 26, 2024, 5:16 PM IST

Updated : Feb 27, 2024, 2:51 PM IST

Top 10 companies : दुनिया की टॉप 10 कंपनियों में से आठ अमेरिका की हैं. एक कंपनी सऊदी अरब और एक कंपनी ताइवान की है. टॉप 10 कंपनियों में एक भी भारत की कंपनी शामिल नहीं है.

World's top 10 companies
दुनिया के टॉप 10 कंपनी

नई दिल्ली:वैश्विक अर्थव्यवस्था लगातार आगे बढ़ रही है. ऐसे में ये जानना काफी रोचक होगा कि मार्केट कैप के अनुसार दुनिया की टॉप 10 कंपनियां कौन सी हैं. बाजार पूंजीकरण के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियां टेक्नोलॉजी, कम्युनिकेशन सर्विस, एनर्जी, कंजूमर साइक्लिकल टेक्नोलॉजी और फाइनेंशियल सर्विसेज सहित विभिन्न बाजार क्षेत्रों में फैली हुई हैं. टॉप 10 लिस्ट में शामिल अधिकांश कंपनियां वार्षिक राजस्व में सैकड़ों अरब डॉलर कमाती हैं. आइये जानते हैं दुनिया के टॉप 10 कंपनियों के बारे में जिसने अपना परचम हर जगह फैला रखा है.

2024 में मार्केट कैप के हिसाब से शीर्ष 10 कंपनियां

  1. माइक्रोसॉफ्ट-माइक्रोसॉफ्ट, जिसके वर्तमान सीईओ सत्या नडेला हैं. ये अमेरिका की कंपनी है. Microsoft Corporation अपने प्रमुख Windows ऑपरेटिंग सिस्टम और Office सॉफ्टवेयर सुइट सहित कई उत्पाद और सर्विस देता है. माइक्रोसॉफ्ट का प्रभाव सॉफ्टवेयर से परे, क्लाउड कंप्यूटिंग और हार्डवेयर में उद्यम के साथ, राजस्व के मामले में सबसे बड़ी कंपनियों के बीच अपनी जगह मजबूत करने तक फैला हुआ है. कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स हैं. इसका मार्केट कैप 3.049 ट्रिलियन डॉलर है.
    माइक्रोसॉफ्ट
  2. एप्पल-एप्पल के वर्तमान सीईओ टिम कुक हैं. ये भी अमेरिका की कंपनी है. मार्केट कैप के हिसाब से एप्पल इंक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है. कंपनी iPhone, iPad और Mac जैसे अपने लीडिंग प्रोडक्ट के लिए प्रसिद्ध है. टेक्नोलॉजी इनोवेशन और उच्च-गुणवत्ता वाले डिजाइन के कारण एप्पल के प्रोडक्ट को दुनियाभर में पंसद किया जाता है. एप्पल का एमकैप 2.818 ट्रिलियन डॉलर है.
  3. सऊदी अरामको-सऊदी अरामको के वर्तमान सीईओ अमीन एच. नासिर हैं. ये कंपनी सऊदी अरब की है. सऊदी अरामको तेल और गैस क्षेत्र में काम करती है. इस समय दुनिया भर में तीसरी सबसे बड़ी मार्केट कैप के साथ, यह सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था की बैकबोन है. इस कंपनी का एमकैप 1.997 ट्रिलियन डॉलर है.
    सऊदी अरामको
  4. अल्फाबेट (गूगल)-अल्फाबेट(गूगल) के वर्तमान सीईओ सुंदर पिचाई है, जो भारतीय मूल के हैं. ये कंपनी अमेरिका की है. Google की मूल कंपनी, Alphabet Inc. के पास एक विविध पोर्टफोलियो है जिसमें सर्च इंजन, ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट टेक्नोलॉजी, क्लाउड कंप्यूटिंग, सॉफ्यटवेयर और हार्डवेयर शामिल हैं. डिजिटल दुनिया में Google की उपस्थिति मार्केट कैप के हिसाब से अल्फाबेट को टॉप कंपनियों में स्थान दिलाने में योगदान करती है. गूगल का मार्केट कैप 1.841 ट्रिलियन डॉलर है.
  5. अमेजन-अमेजन के वर्तमान सीईओ एंडी जेसी है. ये कंपनी भी अमेरिका की है. Amazon.com Inc. दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है. इसने क्लाउड कंप्यूटिंग, डिजिटल स्ट्रीमिंग और एआई में डायवर्सिटी ला दी है. अमेजन की प्रोडक्ट पेशकश और ऑनलाइन रिटेल इसको दुनिया के टॉप कंपनियों में शामिल करता है. इसका मार्केट कैप 1.790 ट्रिलियन डॉलर है.
    अमेजन
  6. NVIDIA- एनवीडिया के वर्तमान सीईओ जेन्सेन हुआंग हैं. ये भी अमेरिकी कंपनी है. एनवीडिया ने हाल ही में व्यापक लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि इसका मुनाफा अधिकांश उद्योग समकालीनों से अधिक है. कंपनी स्टैंड-अलोन जीपीयू बनाने में हमेशा लीडिंग रही है. इसके जीपीयू या ग्राफिक्स प्रोसेसिंग इकाइयां ओपनएआई के चैटजीपीटी और गूगल के बार्ड जैसे जेनरेटिव एआई प्लेटफॉर्म के लिए इंट्रीगल पार्ट हैं. इसका एमकैप 1.784 ट्रिलियन डॉलर है.
    एनवीडिया
  7. मेटा प्लेटफार्म (फेसबुक)-मेटा के वर्तमान सीईओ मार्क जुकरबर्ग हैं. ये भी एक अमेरिकी कंपनी है. फेसबुक इंक, जिसका नाम बदलकर मेटा प्लेटफॉर्म रखा गया है, एक सोशल मीडिया दिग्गज है. यह इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और ओकुलस मेटावर्स सहित कई प्लेटफार्मों का मालिक है. सोशल दुनिया में इसकी पहुंच मेटा को दुनिया के टॉप 10 कंपनियों के लिस्ट में शामिल करता है. मेटा का मार्केट कैप 1.195 ट्रिलियन डॉलर है.
  8. बर्कशायर हैथवे-बर्कशायर हैथवे के वर्तमान सीईओ वॉरेन बफेट हैं. ये भी एक अमेरिकी कंपनी है. बर्कशायर हैथवे इंक. एक विविध निवेश कंपनी है. इसके कई व्यवसाय हैं और इसका नेतृत्व दुनिया के सबसे सफल निवेशकों में से एक वॉरेन बफेट करते हैं. बर्कशायर हैथवे का विविध पोर्टफोलियो और मजबूत नेतृत्व इसके उच्च बाजार पूंजीकरण में योगदान देता है. इस कंपनी का एमकैप 861.74 बिलियन डॉलर है.
    बर्कशायर हैथवे
  9. एली लिली- एली लिली के वर्तमान सीईओ डेविड ए. रिक्स हैं. एली लिली एंड कंपनी एक अमेरिकी दवा कंपनी है, जिसकी स्थापना 1876 में कर्नल एली लिली ने की थी. इसका मुख्यालय इंडियानापोलिस, इंडियाना में है और इसके कार्यालय 18 देशों में हैं. इसके उत्पाद लगभग 125 देशों में बेचे जाते हैं. एली लिली का एमकैप699.88 बिलियन डॉलर है.
    एली लिली
  10. टीएसएमसी-टीएसएमसी के वर्तमान सीईओ सी. सी. वेई हैं. ये ताइवान की कंपनी है. ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (TSMC) सेमीकंडक्टर उद्योग में लीडिंग है. यह दुनिया की सबसे बड़ी प्योर-प्ले सेमीकंडक्टर फाउंड्री है. टीएसएमसी की एडवांस मैन्युफैक्चरिंग क्षमताएं और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की एक वाइड रेंज के लिए प्रमुख घटकों की आपूर्ति में भूमिका इसे बाजार पूंजीकरण के हिसाब से टॉप कंपनियों में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाती है. टीएसएमसी का एमकैप 676.61 बिलियन डॉलर है.

वहीं, साल 2022 की रैंकिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज को 104वें स्थान पर रखा गया था और 2023 की रैंकिंग में इसे 88वें स्थान पर रखा गया है. पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने 2021 में 155वें नंबर से पिछले दो वर्षों में 67 स्थानों की भारी बढ़त हासिल की है. वहीं, टीसीएस की बात करें तो 68वां स्थान पर है.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Feb 27, 2024, 2:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details