दिल्ली

delhi

डॉलर नहीं, ये है दुनिया की सबसे मजबूत करेंसी, कितने नंबर पर है भारतीय करेंसी, जानें

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 11, 2024, 5:18 PM IST

Top currencies in the world- आर्थिक विकास, राजनीतिक स्थिरता, वैश्विक मांग और प्राकृतिक संसाधन किसी मुद्रा की ताकत और मूल्य को मापने के लिए कारक निर्धारित करते है. इस खबर के माध्यम से जानते हैं दुनिया की 10 सबसे मजबूत करेंसी को. भारत की करेंसी कितने नंबर पर है, इसे जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:अक्सर हम सुनते हैं कि अमेरिकी डॉलर दुनिया की सबसे मजबूत करेंसी है. लेकिनकुवैती दिनार दुनिया की सबसे मजबूत करेंसी है. संयुक्त राष्ट्र वर्तमान में 180 मुद्राओं को लीगल टेंडर के रूप में मान्यता देता है. मुद्रा की ताकत की अवधारणा वस्तुओं, सेवाओं या अन्य मुद्राओं के बदले किसी देश की मुद्रा की परचेचिंग पावर के इर्द-गिर्द घूमती है. अमेरिकी डॉलर इस सूची में दसवें स्थान पर है. अपनी वैश्विक भूमिका को बरकरार रखते हुए डॉलर की गिरावट मुद्रास्फीति और भूराजनीतिक अनिश्चितताओं को दिखाती है. इन कारकों में विदेशी मुद्रा बाजारों में आपूर्ति और मांग की डायनामिक इन्फ्लेशन रेट, घरेलू आर्थिक विकास, संबंधित केंद्रीय बैंक द्वारा इंप्लीमेंट नीतियां और देश की समग्र आर्थिक स्थिरता शामिल हैं.

2024 में दुनिया की शीर्ष 10 सबसे अधिक मूल्यवान मुद्राएं

सबसे मजबूत मुद्रा क्या निर्धारित करती है?
किसी मुद्रा की ताकत विभिन्न स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय कारकों जैसे कि विदेशी मुद्रा बाजारों में मांग और आपूर्ति की म्यूचुअल काम से डिटरमाइंड होती है. केंद्रीय बैंक की ब्याज दरें, घरेलू अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति और वृद्धि, और देश का व्यापार संतुलन को दिखाती है.

इस खबर के माध्यम से जानते हैं कि दुनिया की दस सबसे मजबूत मुद्राओं कौन सी है.

  1. कुवैती दीनार-दुनिया में सबसे अधिक मूल्य वाली मुद्रा कुवैती दिनार (KWD) है. इसे पहली बार 1960 में पेश किया गया था. ये कुवैत की आर्थिक ताकत का प्रतीक है. कुवैत में, भारतीय एक्स-पैट समूह की मजबूत उपस्थिति है, जिससे KWD से INR दर सबसे लोकप्रिय कुवैत दीनार विनिमय दर बन गई है. कुवैत की आर्थिक स्थिरता के कारण कुवैती दीनार दुनिया में सबसे ऊंची मुद्रा बनी हुई है. देश की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से तेल निर्यात पर निर्भर करती है क्योंकि इसके पास दुनिया के सबसे बड़े भंडार में से एक है. आपको यह भी पता होना चाहिए कि कुवैत काम करने वाले लोगों पर टैक्स नहीं लगाता है. बता दें कि एक कुवैती दीनार 270.02 रुपये के बराबार है.
    कुवैती दीनार
  2. बहरीन दिनार (बीएचडी)- बहरीन की मुद्रा बहरीन दिनार या BHD है. INR से BHD दर बहरीन दीनार विनिमय दर है जिसका सबसे अधिक उपयोग किया जाता है. BHD ने इसे दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची मुद्रा बना दिया है. बहरीन दीनार (बीएचडी) बहरीन की मुद्रा के रूप में कार्य करती है, जो अरब की खाड़ी में एक द्वीप राष्ट्र है जो तेल निर्यात पर बहुत अधिक निर्भर है. बीएचडी अमेरिकी डॉलर से जुड़ा है और इसका उपयोग विशेष रूप से बहरीन में किया जाता है. बड़ी संख्या में भारतीयों सहित एक मजबूत प्रवासी समुदाय के साथ, BHD विश्व स्तर पर दूसरी सबसे मजबूत मुद्रा के रूप में स्थान रखती है. वर्तमान में, एक बीएचडी 220.47 रुपये के बराबर है.
    बहरीन दिनार (बीएचडी)
  3. ओमानी रियाल (ओएमआर)-ओमान की आधिकारिक मुद्रा ओमानी रियाल या ओएमआर है. 1940 तक INR ओमान की आधिकारिक मुद्रा थी. इस कारण से, INR से OMR दर सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली रियाल विनिमय दर है. महत्वपूर्ण तेल भंडार वाले देश के रूप में, ओमान की अर्थव्यवस्था काफी हद तक तेल क्षेत्र पर निर्भर करती है. ओमानी रियाल, जो अमेरिकी डॉलर से जुड़ा है, दुनिया की तीसरी सबसे मूल्यवान मुद्रा है. वर्तमान में, एक ओएमआर 215.89 रुपये के बराबर है.
    ओमानी रियाल (ओएमआर)
  4. जॉर्डनियन दीनार-जॉर्डनियन दीनार (JOD), जॉर्डन की आधिकारिक मुद्रा और इजराइली शेकेल का उपयोग वेस्ट बैंक द्वारा किया जाता था. इस मुद्रा के उच्च मूल्य का एक प्राथमिक कारण इसकी निश्चित विनिमय दरें हैं. JOD से EUR दर सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली जॉर्डन दिनार विनिमय दर है. जॉर्डन की अर्थव्यवस्था विभिन्न क्षेत्रों में विविध है क्योंकि यह मुख्य रूप से तेल निर्यात पर निर्भर नहीं है. विश्व स्तर पर चौथी सबसे मजबूत मुद्रा है. वर्तमान में, एक JOD की कीमत 116.87 रुपये है.
    जॉर्डनियन दीनार (JOD)
  5. पाउंड स्टर्लिंग- पाउंड स्टर्लिंग (£) या GBP यूनाइटेड किंगडम की आधिकारिक मुद्रा है. EUR से GBP दर सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली यूके पाउंड विनिमय दर है. अमेरिकी डॉलर, यूरो और जापानी येन के बाद, स्टर्लिंग विदेशी मुद्रा बाजारों में चौथी सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है. पाउंड स्टर्लिंग के पास अभी भी उपयोग में आने वाली सबसे पुरानी मुद्रा होने का रिकॉर्ड भी है. दुनिया की 5वीं सबसे मजबूत मुद्रा के रूप में, यह वैश्विक वित्त में महत्वपूर्ण स्थान रखती है. वर्तमान में, एक GBP 104.92 रुपये के बराबर है.
    ब्रिटिश पाउंड (GBP)
  6. जिब्राल्टर पाउंड- जिब्राल्टर की आधिकारिक मुद्रा जिब्राल्टर पाउंड (GIP) है. यह ब्रिटिश पाउंड स्टर्लिंग के बराबर तय और विनिमय योग्य है. जिब्राल्टर सरकार केंद्रीय बैंक है जो जीआईपी को नियंत्रित करती है और सिक्के ढालने और नोट छापने की प्रभारी है. एक ब्रिटिश विदेशी क्षेत्र के रूप में, जिब्राल्टर पर्यटन और ई-गेमिंग जैसे क्षेत्रों पर निर्भर करता है. वर्तमान में, एक GIP का मूल्य 104.62 रुपये है.
    जिब्राल्टर पाउंड (जीआईपी)
  7. केमैन आइलैंड्स-जमैका डॉलर केमैन आइलैंड्स की आधिकारिक मुद्रा थी, जिसके बाद केमैन आइलैंड्स डॉलर ने इसकी जगह ले ली. यूएसडी से केवाईडी दर सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली केमैन आइलैंड्स डॉलर विनिमय दर है. केमैन आइलैंड्स की आधिकारिक मुद्रा केमैन आइलैंड्स डॉलर (KYD) है. हालांकि यह सबसे मजबूत मुद्राओं में 7वें स्थान पर है, लेकिन इसका मूल्य वैश्विक स्तर पर 5वां सबसे अधिक है. वर्तमान में, एक केवाईडी वर्तमान में 99.67 रुपये के बराबर है.
    केमैन द्वीप डॉलर (केवाईडी)
  8. स्विस फ्रैंक-स्विस फ्रैंक (CHF) स्विट्जरलैंड और लिकटेंस्टीन की मुद्रा के रूप में कार्य करता है. अपनी अर्थव्यवस्था की स्थिरता के लिए जाना जाने वाला स्विट्जरलैंड दुनिया के सबसे धनी देशों में से एक है. स्विट्जरलैंड और लिकटेंस्टीन की आधिकारिक मुद्रा स्विस फ्रैंक है. EUR से CHF दर सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली स्विट्जरलैंड फ्रैंक विनिमय दर है. जब देश ने मुद्रा संघ में प्रवेश किया, तो उसने फ्रैंक को समाप्त करने के बजाय दोहरी प्रणाली का निर्णय लेते हुए फ्रैंक को यूरो से जोड़ दिया.वर्तमान में, एक CHF का मूल्य 93.85 रुपये है.
    स्विस फ्रैंक (CHF)
  9. यूरो-यूरो (EUR) यूरोजोन की आधिकारिक मुद्रा है, जिसमें यूरोपीय संघ के 19 सदस्य देश शामिल हैं. यह दुनिया भर में दूसरी सबसे बड़ी आरक्षित मुद्रा और दूसरी सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है. यूरो सबसे मजबूत मुद्राओं में से एक है और 9वें स्थान पर है. यूरो (EUR) यूरोज़ोन की आधिकारिक मुद्रा है, जिसमें यूरोपीय संघ के 27 सदस्य देशों में से 19 शामिल हैं. अमेरिकी डॉलर के बाद, यूरो दूसरी सबसे बड़ी आरक्षित मुद्रा है और साथ ही दुनिया में दूसरी सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है. वर्तमान में, एक यूरो की कीमत 89.86 रुपये है.
    यूरो
  10. अमेरिकी डॉलर-संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक मुद्रा अमेरिकी डॉलर है. यह दुनिया की सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है. USD से EUR दर सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली अमेरिकी डॉलर विनिमय दर है. इसे अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य में संयुक्त राज्य अमेरिका की शक्ति का समर्थन प्राप्त है. समय के साथ USD का मूल्य काफी बढ़ गया है. वर्तमान में, एक USD का मूल्य 82.85 रुपये है.
    अमेरिकी डॉलर

भारतीय रुपये की वैल्यू
भारतीय मुद्रा को भारतीय रुपया (INR) कहा जाता है. एक रुपये में 100 पैसे होते हैं. भारतीय रुपए का प्रतीक चिन्ह ₹ है. यह डिजाइन देवनागरी अक्षर "₹" (आरए) और लैटिन बड़े अक्षर "आर" दोनों से मिलता-जुलता है, जिसमें टॉप पर एक दोहरी हॉरिजॉन्टल रेखा है. अमेरिकी डॉलर की तुलना में भारतीय रुपये ने वैश्विक बाजारों में अपना मूल्य खो दिया है. हालांकि, जब दुनिया भर में विभिन्न मुद्राओं की तुलना की जाती है, तो कुछ ऐसी मुद्राएं हैं जिनके मुकाबले रुपया अभी भी सर्वोच्च स्थान पर है. पिछली कुछ तिमाहियों में अन्य मुद्राओं की तुलना में भारतीय रुपया मजबूत हुआ है. हालांकि, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले इसमें गिरावट भी आई है. दुनिया में भारतीय रुपये 15वें स्थान पर है.

वे देश जहां भारतीय मुद्रा अधिक मजबूत है

  • कंबोडिया
  • हंगरी
  • इंडोनेशिया
  • लाओस
  • मंगोलिया
  • परागुआ
  • दक्षिण कोरिया
  • श्रीलंका
  • उज्बेकिस्तान
  • वियतनाम

वे देश जहां भारतीय मुद्रा कमजोर है

  • बहरीन
  • केमन द्वीपसमूह
  • यूरोपीय संघ
  • कुवैट
  • जिब्राल्टर
  • जॉर्डन
  • ओमान
  • स्विट्ज़रलैंड
  • यूके
  • अमेरिका

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details