दिल्ली

delhi

फिर से दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल हुए मुकेश अंबानी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 3, 2024, 4:05 PM IST

Updated : Mar 4, 2024, 2:54 PM IST

Richest people in India - दुनिया के सबसे अमीरों के लिस्ट में मुकेश अंबानी ने 10वां स्थान हासिल कर लिया है. टॉप 10 सबसे अमीर व्यक्ति के सूचि में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन 10 नंबर पर है. देखें भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों के लिस्ट को...

Mukesh Ambani
मुकेश अंबानी

नई दिल्ली:अरबपतियों की 2024 की सूची काफी दिलचस्प है क्योंकि रैंक में कई बदलाव हुए हैं. चूंकि भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से विकास का अनुभव कर रही है, यह अक्सर एक ऐसा प्रश्न हो सकता है जिसके बारे में आप आश्चर्य करते हैं. रिकॉर्ड संख्या में भारतीयों, कुल मिलाकर 169, ने फोर्ब्स की 2023 विश्व अरबपतियों की सूची में जगह बनाई है, जो पिछले साल के 166 से अधिक है.

इस सूची में मुकेश अंबानी टॉप पर हैं, और इसमें गौतम अडाणी और शिव नादर जैसी प्रतिष्ठित हस्तियां भी शामिल हैं.

आइये देखतें है फोर्ब्स इंडिया के मुताबिकभारत के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट,

  1. मुकेश अंबानी- रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने दुनिया के सबसे अमीरों के लिस्ट में 10वें नंबर पर आ गए है. वहीं, भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के लिस्ट में सबसे ऊपर है. इनका टोटल नेट वर्थ 116.9 बिलियन डॉलर है. पिछले साल अक्टूबर 2023 में मुकेश अंबानी टॉप 10 अमीरों के लिस्ट में 9वीं नबंर पर थे.
    मुकेश अंबानी
  2. गौतम अडाणी- अडाणी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष गौतम अडाणी दुनिया के अमीरों के लिस्ट में 16वें नंबर पर है. वहीं, भारत में दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है. गौतम अडाणी का कुल नेट वर्थ 86.2 बिलियन डॉलर है.
    गौतम अडाणी
  3. शिव नादर- एचसीएल ग्रुप के मालिक शिव नादर 36.8 बिलियन डॉलर के नेट वर्थ के साथ दुनिया के 37वें सबसे अमीर आदमी है. वहीं, भारत के तीसरे सबसे अमीर है.
    शिव नादर
  4. सावित्री जिंदल और परिवार-सावित्री जिंदल एक उद्यमी हैं, जो ओपी जिंदल समूह में एमेरिटस चेयर के पद पर है. सावित्री जिंदल और परिवार दुनिया के सबसे अमीरों के लिस्ट में 58वें नंबर पर हैं. वहीं, 30.9 बिलियन डॉलर के नेट वर्थ के साथ भारत की चौथे सबसे अमीर सावित्री जिंदल और परिवारहै.
    सावित्री जिंदल
  5. दिलीप सांघवी-दिलीप सांघवी25.7 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के 69वें सबसे अमीर व्यक्ति और भारत के पांचवे सबसे अमीर आदमी है. दिलीप सांघवी एक प्रमुख भारतीय बिजनेस टाइकून और सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज के विजिनरी व्यक्ति हैं.
  6. साइरस पूनावाला-भारत के भीतर वैक्सीन विकास में एक प्रमुख व्यक्ति साइरस पूनावाला दुनिया के अमीरों के लिस्ट में 24.2 बिलियन डॉलर के साथ 68 नंबर पर है. वहीं, भारत के छठे सबसे अमीर आदमी है.
    साइरस पूनावाला
  7. कुशल पाल सिंह-प्रॉपर्टी कारोबारी कुशल पाल सिंह मार्केट कैप के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी सूचीबद्ध रियल एस्टेट कंपनी डीएलएफ के चेयरमैन हैं. दुनिया के सबसे अमीरों के लिस्ट में कुशल पाल सिंह ने 20.6 नेटवर्थ के साथ 98 नंबर पर है. वहीं, भारत के 7वें सबसे अमीर आदमी हैं.
  8. कुमार मंगलम बिड़ला-आदित्य बिड़ला ग्रुप के मालिक मंगलम कुमार बिड़ला 19.5 बिलियन डॉलर के नेट वर्थ के साथ दुनिया के 97वें सबसे अमीर आदमी है. वहीं, भारत के 8वें सबसे अमीर हैं.
    कुमार बिड़ला
  9. रवि जयपुरिया-रवि जयपुरिया एक भारतीय अरबपति बिजनेस मैग्नेट और आरजे कॉर्प के अध्यक्ष हैं. आरजे कॉर्प के तहत, वह वरुण बेवरेजेज का प्रबंधन करते हैं, जो अमेरिका के बाहर पेप्सिको के कोल्ड ड्रिंक ब्रांडों के लिए दूसरा सबसे बड़ा बॉटलिंग पार्टनर है और देवयानी इंटरनेशनल, जो भारत की यम की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी है! रवि जयपुरिया दुनिया के अमीरों के लिस्ट में 17.4 बिलिनय डॉरल के नेट वर्थ के साथ 100वें नंबर पर है. वहीं, भारत के टॉप 10 सबसे अमीरों के लिस्ट में 9वें नबंर पर हैं.
  10. राधाकिशन दमानी-राधाकिशन शिवकिशन दमानी, एक भारतीय उद्यमी और प्रमुख निवेशक, एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड के संस्थापक के रूप में प्रसिद्ध हैं, जो भारत में 200 से अधिक डीमार्ट स्टोर चलाते है. दुनिया के सबसे अमीरों के लिस्ट में 17.2 बिलियन डॉलर के साथ 101 नबंर पर हैं. वहीं, भारत में 10वें नंबर पर हैं.
    राधाकिशन दमानी

ये भी पढ़ें-

Last Updated :Mar 4, 2024, 2:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details