दिल्ली

delhi

बदल गए आज से ये नियम, क्रेडिट कार्ड पेमेंट और LPG गैस से है आपका संबंध - Rule Change from 1 may 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 1, 2024, 9:55 AM IST

Updated : May 1, 2024, 5:08 PM IST

Rule Change from Today- आज से नए महीने की शुरीआत हो चुकी है. महीने के पहली तारीख को देश में कई बदलाव होते है. जानें इस महीने से क्या कुछ बदल जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...

Rule Change from Today
आज से होने वाले बदलाव

नई दिल्ली:मई महीना शुरू हो चुका है. और हर महीने की पहली तारीख से देश में कई बदलाव किए जाते है. इनमें एलपीजी सिलेंडर से लेकर क्रेडिट कार्ड तक शामिल है. बता दें कि आज पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में गिरावट आई है, जिससे लोगों को राहत मिली है. तो वहीं, दूसरी तरफ क्रेडिट कार्ड से अब यूटिलिटी बिल पेमेंट करने पर एक्स्ट्रा शुल्क देना होगा.

आइये जानते है आज से हुए 5 बदलाव को

  1. एलपीजी सिलेंडर की कीमत- तेल विपणन कंपनियों ने 1 मई से तत्काल प्रभाव से वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में 19 रुपये की कटौती की है. इसके साथ, 19 किलोग्राम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की दिल्ली खुदरा बिक्री मूल्य 1,745.50 रुपये हो गई. यह भारत भर के अन्य मेट्रो शहरों में इसी तरह की कटौती का अनुसरण करता है.
    आज से नियम में बदलाव
  2. आईसीआईसीआई बैंक-पिछले महीने, बाजार पूंजीकरण के हिसाब से भारत के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने कहा था कि वह ग्राहकों के लिए अपनी कुछ सेवाओं के शुल्क में संशोधन करेगा. इनमें एटीएम उपयोग, डेबिट कार्ड, चेक बुक, आईएमपीएस, स्टॉप पेमेंट, हस्ताक्षर सत्यापन और बहुत कुछ से संबंधित शुल्क शामिल होंगे. डेबिट कार्ड शुल्क- नियमित स्थानों के लिए वार्षिक शुल्क 200 रुपये और ग्रामीण स्थानों के लिए 99 रुपये है.
    आज से नियम में बदलाव

    चेक बुक्स- सालाना पहले 25 चेक पन्ने फ्री हैं. इसके बाद प्रति पेज 4 रुपये का चार्ज लगता है. हालांकि, 25,000 रुपये की लेनदेन सीमा है. नकद लेनदेन शुल्क-यदि आप अपनी होम ब्रांच में नकद लेनदेन करते हैं, तो आपको प्रति माह 3 मुफ्त नकद लेनदेन प्राप्त होंगे. इसके बाद प्रति ट्रांजैक्शन 150 रुपये का चार्ज लगता है.
  3. यस बैंक के बचत खाते-अप्रैल में, यस बैंक ने कहा कि वह विभिन्न बचत खाता प्रकारों में अपनी न्यूनतम औसत शेष (एएमबी) आवश्यकताओं को संशोधित करेगा. माई फर्स्ट यस के लिए 2500 रुपये, अधिकतम शुल्क 250 रुपये है. बचत खाता प्रो प्लस, यस एसेंस एसए, और यस रेस्पेक्ट एसए के लिए 25,000 रुपये के एएमबी की आवश्यकता होगी, अधिकतम शुल्क 750 रुपये होगा.
    आज से नियम में बदलाव
  4. यस बैंक क्रेडिट कार्ड- 1 मई से, यस बैंक क्रेडिट कार्ड उपयोगिता बिल भुगतान के लिए 1 फीसदी सरचार्ज लेगा. लेटेस्ट नियमों के अनुसार, यस बैंक के ग्राहकों के पास बिलिंग चक्र में 15,000 रुपये की मुफ्त उपयोग सीमा होगी. इसके अलावा, यस बैंक खर्च में जीएसटी और 1 फीसदी टैक्स जोड़ेगा.
    आज से नियम में बदलाव
  5. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड-आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने घोषणा की है कि उपयोगिता बिलों के लिए क्रेडिट कार्ड भुगतान की संचयी राशि 20,000 रुपये से अधिक होने पर वह अतिरिक्त 1 फीसदी अधिभार और जीएसटी लगाएगा. हालांकि, यह अधिभार फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड और एलआईसी सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड पर लागू नहीं होगा.
    आज से नियम में बदलाव
  6. म्यूचुअल फंड केवाईसी क्राइटेरिया-यह नियम 30 अप्रैल से पहले से ही प्रभावी है. नए केवाईसी विनियमन के अनुसार, निवेशकों द्वारा अपने म्यूचुअल फंड आवेदन पर दिया गया नाम उनके पैन (स्थायी खाता संख्या) कार्ड पर दिए गए नाम के अनुरूप होना चाहिए. किसी भी असमानता के कारण उनके आवेदन अस्वीकार कर दिये जायेंगे. इसलिए, पहली बार म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले व्यक्तियों के लिए, यह आवश्यक है कि उनका नाम और जन्मतिथि उनके पैन कार्ड के विवरण और परिणामस्वरूप, उनके आयकर रिकॉर्ड से बिल्कुल मेल खाए.
    आज से नियम में बदलाव

ये भी पढ़ें-

Last Updated : May 1, 2024, 5:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details