दिल्ली

delhi

OpenAI ने नियुक्त किया भारत में अपना PRO, जानें कौन है प्रज्ञा मिश्रा - Openai Hires Indian

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 19, 2024, 3:07 PM IST

Updated : Apr 19, 2024, 4:05 PM IST

Pragya Misra- OpenAI, जो ChatGPT की निर्माता है, ने भारत में अपना पहला कर्मचारी नियुक्त किया है. भारत में लोकसभा चुनाव का पहला चरण हो रहा है, जो एक नई सरकार का चुनाव करेगा जो देश में एआई नियमों को साझा करेगी. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:चैटजीपीटी डेवलपर ओपनएआई ने भारत में अपने पहले कर्मचारी की अप्वाइंट किया. प्रज्ञा मिश्रा को सरकारी संबंधों का प्रमुख अप्वाइंट किया गया है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार यह तब सामने आया है जब देश में नई सरकार के लिए लोकसभा चुनाव हो रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में एआई नियमों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

प्रज्ञा मिश्रा कौन है?
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट समर्थित ओपनएआई ने भारत में सार्वजनिक नीति मामलों और साझेदारी का नेतृत्व करने के लिए प्रज्ञा मिश्रा को नियुक्त किया है. 39 वर्षीय मिश्रा ने पहले ट्रूकॉलर में सार्वजनिक मामलों के प्रमुख के रूप में और मेटा में काम किया है, जहां उन्होंने 2018 में फेक न्यूज के खिलाफ व्हाट्सएप के अभियान का नेतृत्व किया था. रिपोर्ट के मुताबिक, मिश्रा इस महीने के अंत तक ओपनएआई में शामिल होने के लिए तैयार हैं. 39 वर्षीय मिश्रा ने पहले ट्रूकॉलर एबी और मेटा प्लेटफॉर्म इंक में काम किया है.

प्रज्ञा मिश्रा के बारे में

  • 39 वर्षीय प्रज्ञा मिश्रा को ओपनएआई द्वारा सरकारी संबंध प्रमुख नियुक्त किया गया है, जिससे वह चैटजीपीटी डेवलपर के लिए भारत की पहली नियुक्ति बन गई हैं.
  • नियुक्ति अभी तक सार्वजनिक नहीं हुई है, हालांकि मामले से परिचित लोगों ने कहा कि मिश्रा को भारत में सार्वजनिक नीति मामलों और भागीदारी का नेतृत्व करने के लिए भर्ती किया गया है.
  • जुलाई 2021 से, मिश्रा ट्रूकॉलर के लिए सार्वजनिक मामलों के निदेशक के रूप में कार्य कर रहे हैं - एक ऐसी स्थिति जिसके लिए उन्हें कंपनी के एजेंडे को आगे ले जाने के लिए सरकारी मंत्रालयों, प्रमुख हितधारकों, निवेशकों और मीडिया भागीदारों के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता होती है.
  • इससे पहले, वह तीन साल तक मेटा प्लेटफॉर्म इंक के साथ थीं. मेटा में, प्रज्ञा मिश्रा ने 2018 में फेक न्यूज के खिलाफ व्हाट्सएप के अभियान का नेतृत्व किया.
  • उन्होंने अर्न्स्ट एंड यंग और नई दिल्ली में रॉयल डेनिश दूतावास के रूप में भी काम किया है.
  • उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, मिश्रा ने 2012 में इंटरनेशनल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट से एमबीए की किया है.
  • वह दिल्ली विश्वविद्यालय से कमर्शियल में ग्रेजुएट हैं और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से बार्गेनिंग और नेगोशिएशन में डिप्लोमा की है.
  • प्रज्ञा मिश्रा प्रज्ञान पॉडकास्ट की मेजबानी करती हैं, जहां विषय ध्यान, चेतना और बहुत कुछ तक होते हैं.
  • वह एक गोल्फ खिलाड़ी भी हैं और उन्होंने 1998 से 2007 के बीच कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है.
  • वह एक हार्टफुलनेस मेडिटेशन ट्रेनर और ध्यान के लाभों की समर्थक हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि नियुक्ति ने जेनेरिक एआई कंपनी के अनुकूल नियमों पर जोर देने के प्रयासों को उजागर किया है क्योंकि दुनिया भर की सरकारें इस बात पर विचार कर रही हैं कि तेजी से विकसित हो रही टैकनोलजी को कैसे रेगुलेट किया जाए.

ये भी पढ़ें-

Last Updated :Apr 19, 2024, 4:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details