दिल्ली

delhi

अगले सप्ताह बजट और यूएस फेड नीति का असर दिख सकता है शेयर बाजार पर

By PTI

Published : Jan 28, 2024, 12:33 PM IST

इस सप्ताह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी. इसके साथ ही फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की बैठक 30 और 31 जनवरी को होगी. इनका असर शेयर बाजार पर देखने को मिल सकता है. पढ़ें पूरी खबर...

Stock Market (File Photo)
शेयर बाजार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:विश्लेषकों का कहना है कि अंतरिम बजट, अमेरिकी संघीय नीति निर्णय और तिमाही आय शेयर बाजारों के लिए प्रमुख चालक होंगे. इससे इस सप्ताह शेयर बाजार में कुछ समेकन भी देखने को मिल सकता है. इसके अलावा, निवेशक आगे के संकेतों के लिए विदेशी निवेशकों की व्यापारिक गतिविधि और वैश्विक रुझानों पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे. व्यापक आर्थिक मोर्चे पर, विनिर्माण क्षेत्र के लिए पीएमआई (परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स) डेटा गुरुवार को घोषित होने वाला है.

बजट और फेडरल बैठक का असर दिख सकता बाजार पर
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी (गुरुवार) को 2024-25 का अंतरिम बजट पेश करेंगी. फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की बैठक 30 और 31 जनवरी को होगी. यूएस फेड ब्याज दर के फैसले से पहले बाजार के और मजबूत होने की संभावना है, जहां फेड द्वारा यथास्थिति बनाए रखने और दर में कटौती की समयसीमा के संबंध में कुछ संकेत देने की उम्मीद है. इसके अलावा, BoE (बैंक ऑफ इंग्लैंड) की मौद्रिक नीति भी कुछ प्रमुख आर्थिक डेटा रिलीज के साथ आने वाली है, जो बाजार को अस्थिर रख सकती है.

तिमाही आय की घोषणा से भी पड़ेगा बाजार पर असर
अडाणी ग्रीन एनर्जी, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, मारुति सुजुकी इंडिया, टाइटन और इंटरग्लोब एविएशन इस सप्ताह अपनी तिमाही आय की घोषणा करेंगे. यह सप्ताह महत्वपूर्ण है, संरेखित है एंजेल वन के तकनीकी विश्लेषक, राजेश भोसले ने कहा, प्रमुख बजट कार्यक्रम के साथ, जो आम तौर पर बाजार की दिशा तय करता है. आगे चलकर, प्रमुख देशों के नीति दर निर्णय जैसे वैश्विक बाजार कारक बाजारों को प्रभावित करेंगे.

एक्सिस सिक्योरिटीज की एक रिपोर्ट के अनुसार, बजट प्रकृति में अंतरिम होने के कारण, कोई बड़ी घोषणा की उम्मीद नहीं है. बल्कि, हम उम्मीद करते हैं कि बजट लोकलुभावनवाद के कुछ स्वाद के साथ विकास के रोडमैप को बनाए रखने पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगा. स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीना ने कहा कि बजट, कमाई और यूएस फेड नीति बाजार को अपनी पकड़ में रखेगी. बजट के साथ यह सप्ताह महत्वपूर्ण घटनाओं की एक श्रृंखला द्वारा चिह्नित होने वाला है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details