दिल्ली

delhi

ब्लैकरॉक के साथ वेल्थ मैनेजमेंट बिजनेस में हाथ आजमाएंगे मुकेश अंबानी, बनाया ज्वॉइंट वेंचर - Jio Financial Services

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 16, 2024, 11:14 AM IST

Jio Financial Services- मुकेश अंबानी की कंपनी द्वारा ब्लैकरॉक के साथ ज्वाइंट वेंचर की घोषणा के बाद जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों में 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली जियो फाइनेंशियल सर्विसेज, यूएस-आधारित ब्लैकरॉक के साथ एक समान ज्वाइंट वेंचर (जेवी) के माध्यम से स्टॉकब्रोकिंग और वेल्थ मैनेजमेंट बिजनेस में उतरने की योजना बना रही है. इस खबर से जियो फाइनेंशियल के शेयरों में जबरदस्त उछाल आया है.

दुनिया का सबसे बड़ा एसेट मैनेजमेंट भारत में एसेट मैनेजमेंट बिजनेस स्थापित करने में Jio का भागीदार भी है. कंपनी ने नए बिजनेस को शामिल करने के लिए सोमवार को ब्लैकरॉक के साथ एक और संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया. यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब म्यूचुअल फंड (एमएफ) के लिए उनका पिछला ज्वाइंट वेंचर लाइसेंस के लिए विनियामक मंजूरी का इंतजार कर रहा है. जेवी ने अक्टूबर 2023 में एमएफ बिजनेस के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) को अपना आवेदन प्रस्तुत किया.

दोनों कंपनियों ने पहले जुलाई 2023 में भारत में 50 ट्रिलियन रुपये से अधिक के एमएफ बाजार में प्रवेश करने के लिए समझौता किया था. दोनों कंपनियों ने भारत में परिसंपत्ति प्रबंधन व्यवसाय के लिए 150 मिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा की थी.

ब्लैकरॉक, इंक., और ब्लैकरॉक एडवाइजर्स सिंगापुर पीटीई ने वेल्थ बिजनेस शुरू करने के उद्देश्य से 50:50 ज्वाइंट वेंचर बनाने के लिए कंपनी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें एक वेल्थ मैनेजमेंट कंपनी का निगमन और उसके बाद भारत में एक ब्रोकरेज कंपनी का निगमन शामिल है. कंपनी को वेल्थ मैनेजमेंट और ब्रोकिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए सेबी से अलग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा. जियो फाइनेंशियल सर्विसेज अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज की नई अलग हुई वित्तीय सेवा शाखा है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details