दिल्ली

delhi

भारतीय मोबाइल की साख को क्या अंतरारष्ट्रीय पहचान दिला पाएगा 'मेक इन इंडिया', जानें देश में बनने वाले स्मार्टफोन

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 12, 2024, 5:20 PM IST

'मेक इन इंडिया' पहल से भारत में मोबाइल फोन का उत्पादन 2 बिलियन यूनिट से अधिक हो गया है, लेकिन क्या भारत में बनने वाले मोबाइल ब्रांड दुनिया में कभी अपनी वो साख बना पाएंगे जो एप्पल और सैमसंग की है. जानें भारत में मैन्युफैक्चर होने वाले भारतीय मोबाइल ब्रांडों के बारे में. पढ़ें पूरी खबर...

Make in India
मेक इन इंडिया

नई दिल्ली:भारत आने वाले वर्षों में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना चाहता है. ऐसे में भारत को इस मुकाम को हासिल करने में सेमीकंडक्टर, सैटेलाइट कम्युनिकेशन और मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग ही योगदान करेंगी. इन तीन टेक्नोलॉजी से सामूहिक रूप से अगले पांच सालों में देश की अर्थव्यवस्था में लगभग 240 बिलियन डॉलर जोड़ने की उम्मीद है और वित्त वर्ष 2028 तक हमारे सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 1.6 फीसदी का अतिरिक्त योगदान देने का अनुमान है.

मेक इन इंडिया'

इन तीन क्षेत्रों में विकास से बढ़ेगा भारत
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स में असेंबलर से समग्र, एकीकृत, एंड-टू-एंड निर्माता बनने की दिशा में अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर रहा है. बैकवर्ड और फॉरवर्ड एकीकरण के माध्यम से, भारतीय कंपनियां ऐसे क्षेत्र विकसित कर रही हैं जो देश को असेंबली संचालन से आगे बढ़ने में मदद करेंगे. भारत में डिजिटल अर्थव्यवस्था सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) क्षेत्र के निरंतर विकास द्वारा संचालित, तेजी से विकास पथ पर है. ये सब के मदद से भारत वैश्विक डिजिटल नेता बनने के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकती है. भारत ने 4जी में दुनिया का पालन किया, 5जी में दुनिया के साथ आगे बढ़ा और अब 6जी में दुनिया का नेतृत्व करने का लक्ष्य है.

मेक इन इंडिया'

सेमीकंडक्टर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा भारत
सेमीकंडक्टर क्षेत्र में, मोदी सरकार भारत को वैश्विक सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला के केंद्र में लाने के लिए काम कर रही है और विश्व स्तर पर कुछ सबसे आकर्षक प्रोत्साहन की पेशकश कर रही है. कुल मिलाकर, भारत सेमीकंडक्टर्स और संबंधित उद्योगों के लिए 30 अरब डॉलर की सहायता की पेशकश कर रहा है.

मेक इन इंडिया'

भारत में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग
मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग की बात करें तो 2017 में ही Apple ने पेगाट्रॉन, फॉक्सकॉन और विंस्ट्रॉन के माध्यम से भारत में iPhone बनाना शुरू किया था और 18 अप्रैल 2023 को ही Apple ने मुंबई में अपना पहला स्टोर खोला था. सबसे पहला Apple उत्पाद जो भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध था, वह 1998 में मैकिनटोश कंप्यूटर था. वैसें तो Apple को भारत में स्टोर खोलने में 25 साल लग गए, लेकिन अच्छी खबर यह है कि मुंबई और दिल्ली में Apple के स्टोर विभिन्न कारणों से भारत के लिए एक बड़ी बात हैं. दो साल पहले तक Apple के 90 फीसदी से अधिक iPhones का उत्पादन/असेंबली चीन में होता था, लेकिन अब भारत के पक्ष में स्पष्ट बदलाव दिख रहा है.

मेक इन इंडिया'

हाल ही में आईसीईए ने रिपोर्ट जारी कर बताया कि भारत में मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग 10 सालों में 21 गुना बढ़कर 4.1 लाख करोड़ रुपये हो गया है. वित्त वर्ष 2014-15 में भारत से मोबाइल फोन का निर्यात महज 1,556 करोड़ रुपये था, जिसकी 2023-24 के अंत तक 1,20,000 करोड़ रुपये के अनुमानित निर्यात की उम्मीद है. कई कंपनियां मोबाइल फोन और कंपोनेंट दोनों का प्रोडक्शन करने के लिए देश के भीतर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित कर रही हैं.

भारतीय मोबाइल ब्रांडों की बात करें तो कई है. लेकिन ये कंपनियां अभी भी टॉप स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों से काफी पीछे है. आज इस खबर के माध्यम से जानते है भारत में मैन्युफैक्चर होने वाले फोन को या ये भी कह सकते है कि भारतीय मोबाइल ब्रांडों और भारत में निर्मित स्मार्टफोन.

मेक इन इंडिया'

माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स-माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का सबसे बड़ा भारतीय निर्माता है. विशेष रूप से, यह फर्म साइनोजन इंक के साथ YU टेलीवेंचर नामक एक अन्य भारतीय स्मार्टफोन ब्रांड की सह-मालिक भी है.

ये टॉप माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स स्मार्टफोन

  • माइक्रोमैक्स कैनवस इन्फिनिटी
  • माइक्रोमैक्स भारत 4
  • माइक्रोमैक्सीवन
  • माइक्रोमैक्स X930

कार्बन मोबाइल-कार्बन मोबाइल भी एक अग्रणी भारतीय स्मार्टफोन निर्माता है जिसकी श्रीलंका और नेपाल के साथ-साथ मध्य पूर्व सहित कई पड़ोसी देशों में उपस्थिति है. यह यूटीएल समूह और जैना समूह के बीच एक संयुक्त उद्यम है.

मेक इन इंडिया'

ये है टॉप कार्बन मोबाइल स्मार्टफोन

  • कार्बन स्पार्कल वी
  • कार्बन K9 विराट
  • कार्बन टाइटेनियम मुगल
  • कार्बन K9 कवच

लावा- लावा एक समय भारत में निर्मित अपने कई मोबाइल फोन मॉडलों के लिए काफी लोकप्रिय ब्रांड था. हालांकि, भारतीय बाजार में विभिन्न चीनी स्मार्टफोन के प्रवेश के बाद स्मार्टफोन निर्माता के कारोबार में भारी गिरावट देखी गई. हालांकि, कई लोगों का अनुमान है कि मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए कंपनी जल्द ही अच्छी वापसी कर सकती है.

मेक इन इंडिया'

ये है टॉप लावा स्मार्टफोन

  • लावा Z60 गोल्ड
  • लावा Z91
  • लावा पिक्सेल V2
  • लावा आइरिस प्रो 30

JIO LYF- भारत के प्रमुख बिजनेस ग्रुप रिलायंस ने भी अपना LYF स्मार्टफोन ब्रांड लॉन्च किया है. यह देश में 4जी-सक्षम वीओएलटीई स्मार्टफोन पेश करता है और रिलायंस जियो की सहायक कंपनी है। LYF स्मार्टफोन ने विशेष रूप से 4G डेटा सेवाओं पर स्विच करने के इच्छुक लोगों के बीच लोकप्रियता हासिल की थी क्योंकि Jio ने बेहद सस्ते डेटा प्लान पेश किए थे.

मेक इन इंडिया'

ये है टॉप LYF स्मार्टफोन

  • एलवाईएफ एफ1 एस
  • एलवाईएफ एफ1 प्लस
  • एलवाईएफ अर्थ 2
  • एलवाईएफ जल 2

Xolo-Xolo हमेशा से भारतीय मोबाइल बाजार में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहा है. विशेष रूप से, यह इंटेल प्रोसेसर के साथ अपना स्मार्टफोन लॉन्च करने वाला पहला भारतीय मोबाइल ब्रांड था. इसके अलावा, यह एएमडी के साथ साझेदारी करने वाला देश का पहला और साथ ही देश में पहला डुअल-कैमरा फोन और 4जी-सक्षम स्मार्टफोन लॉन्च करने वाला भी था.

मेक इन इंडिया'

ये है टॉप जोलो स्मार्टफोन

  • जोलो एरा 5एक्स
  • जोलो एरा 2V
  • जोलो 8X-1000i
  • जोलो वन एचडी

इंटेक्स टेक्नोलॉजीज- इंटेक्स टेक्नोलॉजीज उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और सहायक उपकरण का एक भारतीय निर्माता है. कंपनी की स्थापना वर्ष 1996 में हुई थी और इसका मुख्यालय राष्ट्रीय राजधानी में है। इंटेक्स सबसे ज्यादा बिकने वाली भारतीय मोबाइल फोन कंपनियों में से एक है. इसके अलावा, यह एलईडी टीवी सेट और रेफ्रिजरेटर भी बनाती है.

मेक इन इंडिया'

ये है टॉप इंटेक्स स्मार्टफोन

  • इंटेक्सउदय
  • इंटेक्स इंडी 44
  • इंटेक्ससटारी 12
  • इंटेक्स लायंस 6

IKALL-IKALL एक प्रसिद्ध भारतीय इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण कंपनी है जो स्मार्टफोन, टैबलेट, फीचर फोन, स्मार्टवॉच और मल्टीमीडिया स्पीकर में विशेषज्ञता रखती है. इसकी स्थापना 2015 में रितेश मेहता ने की थी. यह ब्रांड किफायती कीमतों पर प्रभावशाली विशिष्टताओं के साथ बेहतर, प्रीमियम-गुणवत्ता वाले उत्पाद पेश करने के लिए जाना जाता है.

आईबॉल फोन-आईबॉल भारत में स्थित एक इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है. इसका मुख्यालय मुंबई में है, जबकि कंपनी पूरे देश में काम करती है. कंपनी की स्थापना अनिल परसरामपुरिया ने वर्ष 2001 में की थी और इसकी शुरुआत कंप्यूटर माउस और अन्य बाह्य उपकरणों को बेचने से हुई थी. धीरे-धीरे गति पकड़ते हुए, iBall देश में एक बड़ा नाम बन गया. यह ब्रांड बेहद किफायती कीमतों पर टैब और मोबाइल बनाने के लिए भी प्रसिद्ध है.

यू टेलीवेंचर्स-यू टेलीवेंचर्स को 2014 में साइनोजन इंक और माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में लॉन्च किया गया था. यू टेलीवेंचर्स ने यू ब्रांड नाम के तहत स्मार्टफोन लॉन्च किए और देश में आधिकारिक साइनोजन ओएस अधिकार रखे. स्मार्टफोन के साथ-साथ, यू टेलीवेंचर्स ने कई अन्य उत्पाद भी जारी किए, जैसे हेल्थ बैंड और पावर बैंक. यू के कुछ टॉप रेटेड मॉडलों में यू यूटोपिया, यू यूरेका 2 और यू यूरेका ब्लैक शामिल हैं.

सेलकॉन- सेलकॉन ब्रांड ने जल्द ही खुद को उपभोक्ताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक के रूप में स्थापित किया और माइक्रोसॉफ्ट ओएस और एंड्रॉइड ओएस के साथ आने वाले स्मार्टफोन का अनावरण किया. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में विनिर्माण इकाइयों के साथ हैदराबाद में स्थित, सेलकॉन डुअल-सिम स्मार्टफोन, फीचर फोन और टैबलेट बेचता है.

इसके अलावा, ब्रांड दो नामों के तहत स्मार्टफोन बेचता है- बजट सेगमेंट के लिए CAMPUS, जबकि हाई-एंड स्मार्टफोन MILLENNIA ब्रांड नाम के तहत बेचे जाते हैं. इसके कुछ टॉप रेटेड मॉडलों में सेलकॉन स्मार्ट 4जी और सेलकॉन स्टार 4जी प्लस शामिल हैं. हालांकि, ब्रांड अब अपनी वेबसाइट नहीं चलाता है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details