दिल्ली

delhi

ताइवान के साथ टाटा लगाएगी सेमीकंडक्टर प्लांट, सरकार ने दी मंजूरी, चीन को मिलेगी चुनौती

By PTI

Published : Feb 29, 2024, 5:12 PM IST

Semiconductor Plants- टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि सेमीकंडक्टर क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार 1.26 लाख करोड़ रुपये की अनुमानित निवेश करेगी. इसके साथ ही कहा कि गुजरात और असम में तीन सेमीकंडक्टर इकाइयां स्थापित करने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई है. पढ़ें पूरी खबर...

Ashwini Vaishnav
अश्विनी वैष्णव

नई दिल्ली:सरकार ने गुरुवार को 1.26 लाख करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ गुजरात और असम में तीन सेमीकंडक्टर इकाइयां स्थापित करने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा प्रस्तावों को मंजूरी दिए जाने के बाद टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सभी तीन इकाइयों का निर्माण अगले 100 दिनों के भीतर शुरू हो जाएगा.

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉर्प (पीएसएमसी), ताइवान के साथ साझेदारी में एक सेमीकंडक्टर फैब स्थापित करेगी. इस यूनिट का निर्माण गुजरात के धोलेरा में किया जाएगा. यह प्लांट 91,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करेगा. टाटा सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट प्राइवेट लिमिटेड 27,000 करोड़ रुपये के निवेश से असम के मोरीगांव में एक सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित करेगी.
अश्विनी वैष्णव ने यह भी बताया कि सीजी पावर- रेनेसा इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन, जापान और स्टार्स माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स, थाईलैंड के साथ साझेदारी में - गुजरात के साणंद में एक सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित करेगी. साणंद इकाई में 7,600 करोड़ रुपये का निवेश होने का अनुमान है.

सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को तीन सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन (फैब) इकाइयों की स्थापना को मंजूरी दे दी है, जो अगले 100 दिनों के भीतर निर्माण शुरू कर देंगे और 20,000 एडवांस टेकनोलॉजी नौकरियों और लगभग 60,000 इनडायरेक्ट नौकरियों का डायरेक्ट रोजगार पैदा करेंगे.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details