दिल्ली

delhi

दुनियाभर में चल रहा छंटनी का दौर, 70 हजार लोगों की छिनी रोजी-रोटी - Global Job losses in 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 2, 2024, 12:42 PM IST

Global Job losses in 2024- आर्थिक सुस्ती और एआई से सबसे ज्यादा नुकसान टेक कंपनियों के कर्मचारियों का हुआ है. एक रिपोर्ट के मुताबिक फाइनेंशियल ईयर 2024 में दुनियाभर से लगभग 70,000 लोगों ने नौकरी गवाई है. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दुनियाभर में नौकरियों में छंटनी का सिलसिला चल रहा है. ग्लोबल आर्थिक सुस्ती और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के चलते सबसे बुरी मार टेक कंपनियों के कर्मचारियों पर पड़ी है. पिछले साल आखिर में शुरू हुआ छंटनी का दौर अभी भी जारी है. इसके अलावा नई नौकरियां भी बाजार में गायब हो रही है. यह सिलसिला फिलहाल बंद होते नहीं दिख रहा है. अप्रैल 2024 में, दुनिया की कुछ सबसे बड़ी कंपनियों में बड़े पैमाने पर छंटनी की लहर दौड़ गई. टेस्ला, गूगल और एप्पल जैसे टेक दिग्गजों को हजारों नौकरियों में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल अब तक टेक सेक्टर में 70,000 से ज्यादा लोगों की नौकरियां जा चुकी हैं. बता दें कि Apple ने 614 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है, जो महामारी शुरू होने के बाद से नौकरी में पहली बड़ी कटौती है.

Google में हुई बड़े पैमाने पर छंटनी
इसके अलावा Google ने कोर टीम, Python, फ्लटर और डार्ट टीमों में कई कर्मचारियों को निकाल दिया है. इसके लिए Google के एक प्रवक्ता ने बताया कि नौकरी में कटौती पुनर्गठन का हिस्सा है और प्रभावित कर्मचारियों को कंपनी के भीतर अन्य खाली पदों के लिए आवेदन करने का अवसर मिलेगा.

अमेजन ने भी जॉब में की कटौती
वहीं, अमेजन अपने क्लाउड कंप्यूटिंग डिवीजन में सैकड़ों नौकरियों में कटौती कर रहा है, जिससे ईंट-और-मोर्टार स्टोर्स के लिए सेल, मार्केटिंग और टैकनोलजी टीमें प्रभावित हो रही हैं. छंटनी कुछ क्षेत्रों को सुव्यवस्थित करने और कंपनी के मुख्य लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के कंपनी के प्रयासों का हिस्सा है.

इंटेल ने छंटनी के लिए दी ये वजह
इंटेल मुख्यालय में 50 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है और उसने पुष्टि की है कि वह कैलिफोर्निया के सांता क्लारा स्थित अपने मुख्यालय में लगभग 62 कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है. कंपनी ने क्रिस्टोफ शेल के नेतृत्व में पुनर्गठन के हिस्से के रूप में बिक्री और मार्केटिंग ग्रुप में छंटनी का एक नया दौर शुरू किया

Google रियल एस्टेट में हुई नौकरियों में कटौती
Google के रियल एस्टेट और वित्त विभाग नौकरियों में कटौती से प्रभावित हुए है. कंपनी द्वारा लागत में कटौती के कारण रियल एस्टेट और वित्त विभागों सहित विभिन्न Google टीमों के कर्मचारी पिछले महीने एक अलग छंटनी से प्रभावित हुए थे.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details