दिल्ली

delhi

सप्लाई चेन में बदलाव के कारण अगले वित्त वर्ष में भारत से कार्बन ब्लैक का बढ़ेगा निर्यात- CRISIL

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 16, 2024, 1:33 PM IST

Carbon Black Exports- रूस-यूक्रेन संघर्ष के परिणामस्वरूप यूरोपीय संघ द्वारा रूस से कार्बन ब्लैक आयात पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है, जो 01 जुलाई, 2024 से प्रभावी होगा. भारतीय कार्बन ब्लैक उत्पादक, हाल ही में पूरी की गई क्षमता वृद्धि के बाद, इससे निपटने के लिए अच्छी स्थिति में हैं. पढ़ें सुतानुका घोषाल की रिपोर्ट...

Carbon (File Photo)
कार्बन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:भू-राजनीतिक विकास और वैश्विक सप्लाई चेन से अगले वित्त वर्ष में भारतीय कार्बन ब्लैक की नेट निर्यात मात्रा 2023 की तुलना में दोगुनी हो जाएगी. इस रिपोर्ट को क्रिसिल रेटिंग्स ने जारी किया है. बढ़ती निर्यात मांग के कारण, भारत की कार्बन ब्लैक क्षमता पिछले दो वित्तीय वर्षों में 36 फीसदी बढ़कर 2,000 किलो टन प्रति वर्ष (केटीपीए) हो गई है.

कार्बन (फाइल फोटो)

कैपिटल खर्च (कैपेक्स) के बावजूद, क्रेडिट जोखिम प्रोफाइल स्थिर रहेगा क्योंकि अधिकांश कैपेक्स को आंतरिक स्रोतों द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा. घरेलू क्षमता का 75 फीसदी स्वामित्व रखने वाले चार खिलाड़ियों ने क्रिसिल रेटिंग विश्लेषण को यही संकेत दिया है.

कार्बन ब्लैक का यूज
कार्बन ब्लैक का उपयोग मुख्य रूप से रबर उत्पादों (विशेष रूप से ऑटोमोटिव टायर) में एक मजबूत एजेंट और कलरेंट के रूप में किया जाता है. कार्बन ब्लैक में टायरों के कुल वजन का 20 से 25 फीसदी हिस्सा होता है और इसलिए यह एक महत्वपूर्ण घटक है. इसका उपयोग पेंट, प्लास्टिक, स्याही जैसे उद्योगों में भी किया जाता है. यूरोपीय संघ (ईयू) वैश्विक स्तर पर कार्बन ब्लैक का सबसे बड़ा आयातक है.

कार्बन (फाइल फोटो)

साल 2023 में रुस का ब्लैक का निर्यात
हिस्टोरिकल रूप से, यूरोपीय मांग का एक बड़ा हिस्सा रूस और चीन द्वारा पूरा किया जाता था. वित्तीय वर्ष 2023 में, रूस ने लगभग 1,000 किलो टन कार्बन ब्लैक का निर्यात किया, जिसमें से 70 फीसदी अकेले यूरोपीय संघ का था.

क्रिसिल रेटिंग्स के वरिष्ठ निदेशक ने क्या कहा?
क्रिसिल रेटिंग्स के वरिष्ठ निदेशक, मोहित मखीजा ने कहा कि रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के परिणामस्वरूप यूरोपीय संघ द्वारा रूस से कार्बन ब्लैक आयात पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है, जो 01 जुलाई, 2024 से प्रभावी होगा. भारतीय कार्बन ब्लैक उत्पादक, हाल ही में पूरा होने के बाद क्षमता वृद्धि, यूरोपीय संघ के लिए परिणामी आपूर्ति चुनौतियों का समाधान करने के लिए अच्छी स्थिति में है. अतिरिक्त क्षमताएं भारत के कार्बन के नेट निर्यात को वित्त वर्ष 2023 में 94 किलो टन से बढ़ाकर अगले वित्त वर्ष में 190 किलो टन तक बढ़ाने में मदद करेंगी.

चीन कार्बन ब्लैक का दूसरा बड़ा निर्यातक
मोहित मखीजा ने आगे कहा कि चीन, दूसरा प्रमुख निर्यातक, मुख्य रूप से कार्बन ब्लैक तेल (सीबीओ) का उपयोग करता है, जो कार्बन ब्लैक का उत्पादन करने के लिए मुख्य इनपुट के रूप में कोयला टार का डेरिवेटिव है. भारतीय खिलाड़ी, अपनी ओर से, कार्बन ब्लैक फीडस्टॉक (सीबीएफएस) का उपयोग करते हैं, जो कच्चे तेल से प्राप्त होता है. चीन में उत्पादन पर्यावरणीय चिंताओं के साथ-साथ उच्च इनपुट लागत से प्रभावित हुआ है जिससे भारतीय कार्बन ब्लैक की प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार हुआ है. भारत के कार्बन ब्लैक निर्यात में तेजी घरेलू मांग पूर्ति की कीमत पर नहीं आएगी

कार्बन (फाइल फोटो)

घरेलू मोर्चे पर, टायर उद्योग के चालू वित्त वर्ष में 6 से 8 फीसदी की स्थिर गति से बढ़ने की उम्मीद है. अगले वित्त वर्ष में इसे प्रतिस्थापन और मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) की मांग से समर्थन मिलेगा.

क्रिसिल रेटिंग्स के टीम लीडर ने क्या कहा?
क्रिसिल रेटिंग्स के टीम लीडर, प्रतीक कसेरा ने कहा कि भारतीय कार्बन ब्लैक कंपनियां इस वित्त वर्ष और अगले वित्त वर्ष में दोहरे अंकों की मात्रा में वृद्धि देखेंगी क्योंकि बढ़ी हुई क्षमताएं शुरू हो जाएंगी. इस वित्त वर्ष में स्थिर रहने के बाद अगले वित्त वर्ष में राजस्व 15 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि कच्चे तेल की कीमतों से आय प्रभावित हुई.

कैपिटल खर्च के बावजूद कार्बन ब्लैक निर्माताओं की बैलेंस शीट स्वस्थ रहने की उम्मीद है. ईबीआईडीटीए अनुपात से पहले आय का लोन इस वित्तीय वर्ष और अगले वित्तीय वर्ष में 1.2 से 1.4 गुना मजबूत रहने की उम्मीद है, जो पिछले वित्तीय वर्ष के 1.0 गुना से मामूली कमजोर है. इस और अगले वित्त वर्ष में गियरिंग 0.5 गुना से नीचे आरामदायक रहने की उम्मीद है. ऐसा कहा जा रहा है कि, विकासशील भू-राजनीतिक स्थिति और कच्चे तेल की कीमतों पर इसके प्रभाव पर नजर रहेगी

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details