दिल्ली

delhi

'एक्स' यूज करने के लिए अब देने होंगे आपको पैसे, एलन मस्क ने गिनाईं मजबूरियां - X users will have to pay

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 16, 2024, 12:15 PM IST

X users will have to pay- अमेरिकी अरबपति और माइक्रोब्लॉगिंग एक्स के मालिक एलन मस्क ने बताया कि नए यूजर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूज करने के लिए फीस भरना होगा. मस्क का कहना है कि थोड़ी सी फीस लेना बॉट्स से जुड़ी दिक्कत को दूर करने के लिए आसान तरीका है. पढ़ें पूरी खबर...

Elon Musk
एलन मस्क

नई दिल्ली:एलन मस्क नए एक्स यूजर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज करने के लिए एक छोटा सा शुल्क लेने की योजना बना रहे हैं. एलन मस्क का कहना है कि इस कदम से बॉट की समस्या को दूर किया जा सकता है. हाल ही में मस्क ने कहा कि नए खातों पर एक छोटा सा शुल्क लेना बॉट्स के हमले को रोकने का एकमात्र तरीका है. कैप्चा जैसे टूल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान एआई (और ट्रोल फार्म) 'क्या आप एक बॉट हैं' को आसानी से पास कर सकते हैं.

एलन मस्क ने एक पोस्ट में लिखा कि दुर्भाग्य से, एक छोटा सा शुल्क बॉट्स के निरंतर हमले को रोकने का एकमात्र तरीका है.

अब X में क्या बदलाव?
नीति में बदलाव को एक स्वचालित खाते द्वारा चिह्नित किया गया था जो एक्स की वेबसाइट में परिवर्तनों को ट्रैक करता है. अकाउंट के अनुसार, कंपनी ने फिलीपींस और न्यूजीलैंड में उपयोगकर्ताओं के लिए 1 डॉलर वार्षिक सदस्यता शुल्क लेने का प्रयोग किया.

नए X उपयोगकर्ताओं से क्या शुल्क लिया जाएगा?
नॉट-ए-बॉट नियम के अनुसार नए खातों को अन्य ट्वीट्स को पोस्ट करने, लाइक करने, बुकमार्क करने या उत्तर देने से पहले छोटे वार्षिक शुल्क का भुगतान करना होगा.

X पर नए उपयोगकर्ताओं के लिए क्या फ्री रहेगा?
नए खाते अन्य खातों का अनुसरण करने और प्लेटफॉर्म को फ्री में ब्राउज करने में सक्षम होंगे.

यह बदलाव एलन मस्क की कंपनी को कैसे मदद कर सकता है?
नया शुल्क ऐसे समय में एक्स की मदद कर सकता है जब कंपनी का मूल्य लगातार गिर रहा है. एलोन मस्क के अधिग्रहण के बाद से सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने अपना मूल्य कम से कम 71 फीसदी कम कर लिया है. फिडेलिटी ने नोट किया कि पिछले नवंबर में दर्जनों विज्ञापनदाताओं ने एक्स से अपना खर्च वापस ले लिया था. यह बताया गया कि कंपनी को 2023 में विज्ञापन राजस्व में 1.5 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details