दिल्ली

delhi

अनंत हेगड़े के बयान पर कांग्रेस का बीजेपी पर हमला, कहा 'क्या प्रधानमंत्री संविधान के प्रति प्रतिबद्धता की खातिर कार्रवाई करेंगे'

By PTI

Published : Mar 12, 2024, 12:37 PM IST

Congress on BJP MP Anant Hegde: बीजेपी सांसद अनंत हेगड़े के एक बयान के बाद देशभर में राजनीति गरमा गई है. कांग्रेस ने भाजपा को घेरते हुए सांसद हेगड़े के बयान पर सफाई मांगी है. कांग्रेस पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया एक्स पर अनंत हेगड़ें, प्रश्नपत्र लीक और अन्य मुद्दों को लेकर प्रधानमंत्री से कुछ सवाल किए है.

Jairam Ramesh (File Photo - IANS)
जयराम रमेश (फाइल फोटो - आईएएनएस)

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के सांसद अनंत हेगड़े के लोकसभा चुनाव में 400 पार सीटें वाले बयान के बाद सियासत गरमा गई है. हेगड़े के बयान पर अब कांग्रेस ने हमला बोला है. उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा का लक्ष्य देश में संविधान को खत्म करना है.

कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि क्या प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संविधान के प्रति प्रतिबद्धता की खातिर हेगड़े के खिलाफ कार्रवाई करेंगे. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने प्रश्नपत्र लीक और कुछ अन्य मुद्दों को लेकर भी प्रधानमंत्री से सवाल किए.

सांसद हेगड़े ने रविवार को कहा था कि संविधान की प्रस्तावना से ‘धर्मनिरपेक्ष’ शब्द को हटाने के लिए भाजपा संविधान में संशोधन करेगी. उन्होंने लोगों से लोकसभा में भाजपा को दो-तिहाई बहुमत देने का आह्वान किया था ताकि देश के संविधान में संशोधन किया जा सके. भाजपा ने हेगड़े के बयान को उनका निजी विचार करार दिया है.

रमेश ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया कि प्रधानमंत्री साबरमती आश्रम स्मारक परियोजना के लिए अहमदाबाद में हैं. वह अपने राजनीतिक लाभ के लिए महात्मा को लेकर अच्छी-अच्छी बातें करते हैं, लेकिन क्या वह महात्मा गांधी के अहिंसा, सबको साथ लेकर चलने और समानता के आदर्शों के प्रति प्रतिबद्ध होंगे?.

उन्होंने सवाल किया कि प्रधानमंत्री ने संविधान के प्रति सच्ची आस्था और निष्ठा रखने की शपथ ली थी. क्या वह संविधान के प्रति अपनी व्यक्तिगत प्रतिबद्धता दिखाने के लिए कर्नाटक से भाजपा सांसद अनंत कुमार हेगड़े के खिलाफ कार्रवाई करेंगे?.

प्रश्नपत्र लीक से जुड़े मुद्दे का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि क्या प्रधानमंत्री मोदी पिछले 7 साल में गुजरात में हुए 14 पेपर लीक मामलों के बारे में बोलने की हिम्मत दिखाएंगे? कांग्रेस ने इस समस्या के समाधान के लिए अपनी युवा न्याय गारंटी के तहत एक व्यापक योजना, पेपर लीक से मुक्ति की घोषणा की है'. उन्होंने सवाल किया कि प्रश्नपत्र लीक को रोकने के लिए प्रधानमंत्री के पास क्या योजना है?

कांग्रेस महासचिव ने यह दावा भी किया, 'विकास के महत्वपूर्ण सूचकांकों में गुजरात का प्रदर्शन अन्य राज्यों की तुलना में खराब है. उच्च माध्यमिक शिक्षा तक छात्रों को बनाए रखने के मामले में गुजरात का प्रदर्शन खराब है और वह सार्वजनिक शिक्षा पर राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे गरीब राज्यों की तुलना में कम खर्च करता है. उनके मुताबिक गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली आबादी के मामले में गुजरात वर्तमान में 20 प्रमुख राज्यों में 10वें स्थान पर है. प्रधानमंत्री के ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ को लेकर भाषणों और दावों के बावजूद, गुजरात लिंगानुपात में 20 राज्यों में 15वें स्थान पर है'.

रमेश ने प्रश्न किया कि प्रधानमंत्री मोदी गुजरात के सामाजिक-आर्थिक पिछड़ेपन की वास्तविकता को आखिर गुजरात मॉडल के साथ कैसे जोड़ते हैं जिसे उन्होंने 2014 में प्रचारित किया था, या डबल इंजन सरकार का मॉडल बताकर बड़ी-बड़ी बातें कैसे करते हैं?.

पढ़ें:संविधान बदलने के लिए '400 पार' की बात जा रही है : खरगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details