दिल्ली

delhi

आखिर क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस? जानें इतिहास और महत्व - International Dance Day 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 29, 2024, 12:07 AM IST

Updated : Apr 29, 2024, 11:37 AM IST

INTERNATIONAL DANCE DAY 2024 : अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस की शुरुआत 29 अप्रैल 1982 में हुई थी. इसे मनाने का उद्देश्य लोगों के बीच नृत्य के महत्व को बताना है. यूनेस्को (UNESCO) के अंतरराष्ट्रीय थिएटर इंस्टिट्यूट की अंतरराष्ट्रीय डांस कमेटी ने 29 अप्रैल को इसे ये नाम दिया था. पढ़ें पूरी खबर...

Why is International Dance Day celebrated? Know its history and importance.
आखिर क्यों मनाया जाता है अंतरर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस? जानें इतिहास और महत्व

हैदराबाद : नृत्य ना सिर्फ कला का एक रूप है, बल्कि यह व्यक्ति के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है. यह एक आनंददायक और प्रभावी फिटनेस व्यायाम भी है, जिसमें भारी वजन उठाने या दर्दनाक खिंचाव की आवश्यकता नहीं होती है. नृत्य मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है और एक बेहतरीन विश्राम तकनीक के रूप में कार्य करता है. अंतरर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस 2024 दुनिया में हर साल 29 अप्रैल को मनाया जाता है. एक महान रिफॉर्मर जीन जार्ज नावेरे के जन्म की स्मृति में यह दिन अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस विभिन्न नृत्य शैलियों का जश्न मनाने के लिए भी मनाया जाता है.

आखिर क्यों मनाया जाता है अंतरर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस? जानें इतिहास और महत्व

अंतरर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस तब अस्तित्व में आया जब अंतरर्राष्ट्रीय थिएटर संस्थान की नृत्य समिति ने इसे मान्यता देना शुरू किया. यह यूनेस्को ( UNESCO) की प्रदर्शन कलाओं का मुख्य भागीदार है. अंतरर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस का उद्देश्य कला और संस्कृति को बढ़ावा देना है. यह दिन लोगों को नृत्य में भाग लेने और दुनिया भर में आयोजित कई कार्यक्रमों और त्योहारों के माध्यम से इसके बारे में अधिक जानने के लिए प्रोत्साहित करता है. इसे विश्व नृत्य दिवस के रूप में भी जाना जाता है.

आखिर क्यों मनाया जाता है अंतरर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस? जानें इतिहास और महत्व

कार्यक्रमों के माध्यम से नृत्य में भागीदारी और शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए अंतरर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस मनाया जाता है. अंतरर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के कारण अधिक लोग विभिन्न नृत्य विधाओं से अवगत होते हैं. हर साल, अंतरर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस एक अनूठी थीम के साथ दुनिया भर में मनाया जाता है.

आखिर क्यों मनाया जाता है अंतरर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस? जानें इतिहास और महत्व

अंतरर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस इतिहास
अंतरर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस पहली बार 29 अप्रैल 1982 को मनाया गया था. इस दिन को फ्रांसीसी नर्तक और बैले मास्टर, जार्ज नावेरे को श्रद्धांजलि देने के लिए चुना गया था. यूनेस्को के अंतरर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान ( UNESCO) की नृत्य समिति कई नृत्य विधाओं के जनक जार्ज नावेरे को श्रद्धांजलि देना चाहती देना चाहते थे. यही कारण है कि हर साल 29 अप्रैल को अंतरर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में मनाया जाता है.

अंतरर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस का महत्व
विश्व नृत्य दिवस नृत्य की कला को समर्पित एक महत्वपूर्ण दिन है. यह हमारे जीवन में नृत्य के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाता है. विश्व नृत्य दिवस दुनिया भर के लोगों द्वारा मनाया जाता है, और यह नृत्य रूपों की विविधता को प्रदर्शित करने और इसकी समावेशिता और पहुंच को बढ़ावा देने का एक अवसर है.यह हमारे जीवन में नृत्य के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इससे होने वाले मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य लाभों को भी उजागर करता है.

विश्व नृत्य दिवस मनाने का एक मुख्य तरीका नृत्य से संबंधित गतिविधियों में भाग लेना है, चाहे वह कलाकार के रूप में हो या दर्शक के रूप में. यह कला के प्रति अपने प्यार को व्यक्त करने और दुनिया भर के अन्य लोगों के साथ जुड़ने का एक शानदार तरीका हो सकता है जो नृत्य के प्रति जुनून साझा करते हैं.

उद्देश्य

  • नृत्य और इसके विभिन्न रूपों के रचनात्मक और चिकित्सीय मूल्य के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना है.
  • दुनिया भर में नृत्य के सभी रूपों की सराहना और प्रचार को प्रोत्साहित करना है.
  • सरकार और विश्व नेताओं की मान्यता और समर्थन हासिल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी कला को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक नृत्य समुदाय को सहायता और प्रेरणा देना.
  • नृत्य के सभी रूपों का आनंद लेना और उसकी सराहना करना है.
  • जाति, जातीयता या संस्कृति के आधार पर बिना किसी सीमा के नृत्य का आनंद साझा करना है.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Apr 29, 2024, 11:37 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details