दिल्ली

delhi

केंद्रीय गृह मंत्री ने निजी विवि में छात्रों से बातचीत करने से रोका : राहुल का दावा

By PTI

Published : Jan 23, 2024, 12:23 PM IST

Updated : Jan 23, 2024, 1:20 PM IST

Rahul Gandhi In Assam: असम मेघालय सीमा पर सोमवार को लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपके विश्वविद्यालय में आना चाहता था और आपसे बात करना चाहता था. उन्होंने आरोप लगाया कि भारत के गृह मंत्रालय ने असम के सीएम को फोन किया और सीएम कार्यालय ने आपके विश्वविद्यालय को फोन किया और कहा कि राहुल गांधी को इस विश्वविद्यालय के छात्रों से बात करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.

Rahul Gandhi In Assam
असम मेघालय सीमा पर लोगों को संबोधित करते राहुल गांधी. (तस्वीर:ANI)

गुवाहाटी : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को दावा किया कि उन्हें केंद्रीय गृह मंत्री के 'निर्देश' पर 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान मेघालय में एक निजी विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ बातचीत करने से 'रोका' गया. उन्होंने दावा किया कि केंद्रीय गृह मंत्री ने असम के मुख्यमंत्री कार्यालय के जरिए विश्वविद्यालय प्राधिकारियों को यह निर्देश दिया.

राहुल ने असम-मेघालय सीमा पर अपनी यात्रा के दौरान एक बस से छात्रों और अन्य लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपके विश्वविद्यालय में आना चाहता था. आपको संबोधित करना, आपको सुनना चाहता था. लेकिन भारत के गृह मंत्री ने असम के मुख्यमंत्री को फोन किया और मुख्यमंत्री कार्यालय ने विश्वविद्यालय नेतृत्व को फोन किया और कहा कि राहुल गांधी को छात्रों से बातचीत करने न दी जाए.

राहुल का मंगलवार की सुबह असम की सीमा से लगते मेघालय के री भोई जिले में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान, मेघालय में छात्रों, नागरिक समाज के सदस्यों और पार्टी नेताओं से अलग अलग बातचीत करने का कार्यक्रम था. कांग्रेस ने सोमवार दोपहर को निजी विश्वविद्यालय में इन कार्यक्रमों की घोषणा की लेकिन बाद में उन्हें एक होटल में आयोजित करने की जानकारी दी क्योंकि विश्वविद्यालय ने कार्यक्रमों के लिए अनुमति देने से इनकार कर दिया.

कांग्रेस नेता ने कहा कि राहुल गांधी आता है या नहीं, यह महत्वपूर्ण नहीं है. महत्वपूर्ण यह है कि आप जिस भी व्यक्ति को सुनना चाहते हैं, आपको उसकी अनुमति दी जाए. आपको अपनी मर्जी के अनुसार जिंदगी जीने की अनुमति दी जाए न कि किसी और के अनुसार.

राहुल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा कि वे आपको गुलाम बनाना चाहते हैं लेकिन मैं जानता हूं कि कोई भी, ब्रह्मांड में कोई भी ताकत ऐसा नहीं कर सकती है. उन्होंने यह भी कहा कि यह केवल असम में नहीं बल्कि भारत के हर स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय में हो रहा है. जहां विद्यार्थियों को अपनी मर्जी के अनुसार सोचने तक नहीं दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें

Last Updated :Jan 23, 2024, 1:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details