दिल्ली

delhi

WATCH: 12 साल के बच्चे की बहादुरी को देख आप भी होंगे हैरान, कुछ इस तरह किया तेंदुए को कैद

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 6, 2024, 10:10 PM IST

Leopard in House, इंटरनेट पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें देख जा सकता है कि कैसे एक बच्चे ने अपनी बहादुरी और समझदारी के एक तेंदुए को कमरे में बंद कर इलाके के लोगों को उससे बचाया. जानकारी के अनुसार यह घटना महाराष्ट्र के नासिक जिले की है. खबर में पढ़ें क्या है पूरा मामला...

Leopard entered the house
घर में घुसा तेंदुआ

घर में घुसे तेंदुए को बच्चे ने किया कैद

नासिक: महाराष्ट्र में नासिक जिले के मालेगांव कस्बे में एक तेंदुआ शहरी इलाके में घुस आया. इस दौरान वह तेंदुआ एक घर में घुस गया, जहां 12 साल का एक बच्चा मौजूद था. तेंदुए को देख बच्चे घबराया नहीं, बल्कि समझदारी दिखाते हुए चुपचाप कमरे से बाहर निकल गया और कमरे का दरवाजा बाहर से बंद कर दिया. सूचना के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने तेंदुए को ट्रेंकुलाइज कर पकड़ लिया.

इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसे देख हर कोई उस बच्चे की समझदारी और निडरता देख उसकी तारीफ करते नहीं थक रहा है. जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र के मालेगांव शहर में पिछले कुछ दिनों से तेंदुओं के खुले विचरण से इलाके में डर का माहौल बना हुआ है. ऐसे ही मालेगांव के नामपुर रोड पर बने एक लॉन के एक कमरे में तेंदुआ घुस गया.

इस दौरान, यहां एक 12 साल का छोटा लड़का मोहित विजय अहिरे अपने मोबाइल पर गेम खेल रहा था. जब उसने तेंदुए को कमरे में प्रवेश करते देखा, तो समझदारी और बहादुरी दिखाते हुए तेंदुए को अंदर बने कमरे में जाने दिया. जैसे ही तेंदुए दूसरे कमरे में गया, उसने फौरन ही कमरे से बाहर निकलकर दरवाजा बंद कर दिया. इसके बाद वहां के लोगों ने फौरन ही पुलिस और वन विभाग की टीम को घटना की सूचना दी.

नासिक में ये हैं तेंदुए के हॉटस्पॉट: नासिक जिले के सिन्नर, निफाड, इगतपुरी, मालेगांव, चंदवाड, त्र्यंबकेश्वर तालुका वर्तमान में तेंदुए के हॉटस्पॉट बन हुए हैं. गोदावरी, दरना और कदवा नदियां इस क्षेत्र से होकर बहती हैं. इन नदियों के आसपास गन्ने के खेतों का एक बड़ा क्षेत्र है. चूंकि गन्ने का खेत तेंदुओं के छिपने और प्रजनन के लिए एक सुरक्षित स्थान है, इसलिए इस स्थान पर तेंदुओं की एक बड़ी संख्या है. देखा जा रहा है कि तेंदुओं की संख्या दिन-ब-दिन यहां बढ़ती जा रही है, क्योंकि उन्हें यहां बकरी, भेड़ और आवारा कुत्ते जैसे आसान शिकार मिलते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details