दिल्ली

delhi

ड्रग डीलर जाफर सादिक की गिरफ्तारी के साथ तमिल फिल्मी और राजनीतिक हस्तियां खुफिया जांच के दायरे में

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 9, 2024, 7:22 PM IST

Drug Dealer Sadiq Arrest : ड्रग डीलर जाफर सादिक को गिरफ्तार किए जाने के बाद एनसीबी तमिलनाडु के राजनेता और फिल्मी हस्तियां खुफिया जांच के घेरे में हैं. यह जानकारी एनसीबी के उप महानिदेशक ज्ञानेश्वर सिंह ने दी. पढ़िए ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता गौतम देबरॉय की रिपोर्ट...

Drug dealer Sadiq arrested
ड्रग डीलर सादिक गिरफ्तार

नई दिल्ली: तमिलनाडु के कई राजनेता और फिल्मी हस्तियां ड्रग मनी के संदिग्ध लेने वाले के रूप में खुफिया एजेंसियों की करीबी जांच के दायरे में हैं. इस संबंध में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के उप महानिदेशक ज्ञानेश्वर सिंह ने खुलासा करते हुए ईटीवी भारत को बताया कि एजेंसी नई दिल्ली से ड्रग डीलर जाफर सादिक अब्दुल रहमान की गिरफ्तारी के बाद सभी पहलुओं की जांच कर रही है.

उन्होंने बताया कि हमारी पूछताछ के दौरान जाफर सादिक ने कबूल किया है कि वह डीएमके के चेन्नई पश्चिम जिले के एनआरआई विंग का उप प्रमुख है. उसने यह भी कबूल किया है कि उसने फिल्म निर्माण में 5 करोड़ से अधिक का निवेश किया है. जांच का हवाला देते हुए, सिंह ने आगे कहा कि नवीनतम तमिल फिल्म, 'मंगई' भी ड्रग मनी का उपयोग करके पूरी की गई है. जांच रिपोर्ट का हवाला देते हुए सिंह ने बताया कि जाफ़र सादिक ने रियल एस्टेट में भी निवेश किया है.

उन्होंने तमिल फिल्म उद्योग की प्रसिद्ध हस्तियों के साथ साझेदारी की है. उन्होंने ड्रग मनी का उपयोग करके चेन्नई में एक होटल भी बनाया है. उन्होंने बताया कि एजेंसी बॉलीवुड में भी उनका कनेक्शन तलाश रही है. यह दावा करते हुए कि जाफर सादिक भारत और न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और मलेशिया के कई राज्यों में फैले एक विशाल ड्रग नेटवर्क के सरगनाओं में से एक था. सिंह ने कहा कि उसे 50 किलोग्राम स्यूडोएफ़ेड्रिन की जब्ती के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था.

उन्होंने बताया कि विशिष्ट खुफिया सूचना पर, एनसीबी ने दिल्ली पुलिस विशेष सेल के साथ निकट समन्वय में शनिवार को सादिक को गिरफ्तार कर लिया. वह 15 फरवरी से फरार था और भाग रहा था जब एनसीबी ने एवेंटा कंपनी नामक एक फर्म के गोदाम से 50.070 किलोग्राम स्यूडोएफ़ेड्रिन जब्त किया था और तीन सहयोगियों को गिरफ्तार किया था. सिंह ने कहा कि वह 17 फरवरी को छिप गया था. बाद में वह त्रिवेन्द्रम, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद और जयपुर गया और अंत में जयपुर के एक होटल में छिप गया. पूछताछ के दौरान सादिक ने अब तक 3000 किलोग्राम से अधिक स्यूडोएफ़ेड्रिन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड भेजने की बात कबूल की है. इसके अलावा उसने ऑस्ट्रेलिया को 30 से अधिक पार्सल भेजने की बात कबूल की. उसने बताया कि उसे स्यूडोएफ़ेड्रिन प्रति किलोग्राम 1 लाख रुपये मिलते थे.

सादिक ने यह भी कबूल किया कि उसने ड्रग कारोबार से अब तक 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की है. सिंह ने दावा किया कि उसके (सादिक के) मादक पदार्थों की तस्करी के वित्तीय संबंधों की जांच की जा रही है ताकि उसके धन के स्रोत और दवाओं की आय के लाभार्थियों की पहचान की जा सके. जांच अभी भी चल रही है और अधिक जानकारी जल्द ही सामने आएगी. स्यूडोएफ़ेड्रिन एक पूर्ववर्ती रसायन है जिसका उपयोग मेथामफेटामाइन के निर्माण में किया जाता है, जो एक खतरनाक और अत्यधिक नशे की लत वाली सिंथेटिक दवा है. हालांकि इसके कुछ कानूनी उपयोग हैं, इसे भारत में एक नियंत्रित पदार्थ के रूप में वर्गीकृत किया गया है. वहीं एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के तहत अवैध कब्ज़ा और व्यापार करने पर 10 साल तक की सज़ा हो सकती है. 2019 में, सादिक का नाम मुंबई सीमा शुल्क के एक ऐसे ही मामले में सामने आया था जिसमें वह केटामाइन को मलेशिया भेज रहा था. सिंह ने कहा कि मुंबई में फिल्म निर्माताओं और फाइनेंसरों के साथ संबंधों की भी जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें - असम: पुलिस ने अमृतपाल सिंह मामले में डिब्रूगढ़ जेल अधीक्षक को किया गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details