दिल्ली

delhi

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील फली एस नरीमन का 95 वर्ष की उम्र में निधन

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 21, 2024, 9:48 AM IST

Updated : Feb 21, 2024, 11:15 AM IST

Lawyer Fali S Nariman Dies At 95 : प्रख्यात न्यायविद् और वरिष्ठ अधिवक्ता फली एस नरीमन का बुधवार सुबह निधन हो गया. 95 वर्षीय नरीमन हृदय संबंधी समस्याओं सहित कई बीमारियों से पीड़ित थे. पद्म विभूषण प्राप्तकर्ता, नरीमन, जिन्हें अक्सर भारतीय न्यायपालिका के 'भीष्म पितामह' के रूप में जाना जाता है, उन ऐतिहासिक निर्णयों में सबसे आगे थे जिन्होंने सर्वोच्च न्यायालय को नए आधार बनाने में सहायता की.

Lawyer Fali S Nariman Dies At 95
वरिष्ठ अधिवक्ता फली एस नरीमन की फाइल फोटो. (सभार : एक्स/ @RahulGandhi)

नई दिल्ली: प्रख्यात न्यायविद् और सुप्रीम कोर्ट के अनुभवी वरिष्ठ वकील फली नरीमन का आज निधन हो गया. वह 95 वर्ष के थे. फली नरीमन का आज सुबह उनके दिल्ली स्थित घर पर निधन हो गया. प्रसिद्ध न्यायविद् को 1991 में पद्म भूषण और 2007 में पद्म विभूषम से सम्मानित किया गया था.

फली नरीमन ने बॉम्बे हाई कोर्ट में वकील के रूप में अपनी प्रैक्टिस शुरू की और बाद में दिल्ली चले गए. उन्हें 1972 में भारत का सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था. फली नरीमन ने 1975 में तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के आपातकाल घोषित करने के फैसले के विरोध में इस्तीफा दे दिया था.

प्रधानमंत्री मोदी ने फली एस नरीमन के निधन पर शोक जताया :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को प्रसिद्ध कानूनविद् फली एस नरीमन के निधन पर शोक जताया और कहा कि उन्होंने अपना जीवन आम नागरिकों तक न्याय सुनिश्चित करने के लिए समर्पित कर दिया. मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि फली नरीमन उत्कृष्ट विधि विशेषज्ञों और बुद्धिजीवियों में से थे. उन्होंने अपना जीवन आम नागरिकों तक न्याय सुनिश्चित करने के लिए समर्पित कर दिया. मैं उनके निधन से दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं. उनकी आत्मा को शांति मिले.

अनुभवी वकील 1991 से 2010 तक बार एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रहे. वरिष्ठ वकील और कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने फली नरीमन की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए इसे "एक युग का अंत" बताया. उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि एक युग का अंत - फाली नरिमन का निधन, एक जीवित किंवदंती जो कानून और सार्वजनिक जीवन में हमेशा के लिए दिल और दिमाग में रहेगी. अपनी सभी विविध उपलब्धियों के अलावा, वह अपने सिद्धांतों पर अटूट रूप से कायम रहे और एक कुदाल को एक कुदाल कहा...

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि देश ने 'बुद्धि और ज्ञान की एक महान हस्ती' खो दी है. देश ने धार्मिकता का प्रतीक खो दिया है. कानूनी बिरादरी आज बौद्धिक रूप से गरीब हो गई.

खड़गे ने एक्स पर पोस्ट किया कि प्रख्यात न्यायविद्, वरिष्ठ अधिवक्ता और संवैधानिक नागरिक स्वतंत्रता के प्रबल समर्थक फली एस नरीमन का निधन कानूनी प्रणाली के लिए एक बड़ी क्षति है. पद्म विभूषण प्राप्तकर्ता, अपने सिद्धांतों के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता दृढ़ और सराहनीय रही. उनके परिवार, दोस्तों और हमवतन लोगों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं. उसकी आत्मा को शांति मिलें.

अरविंद केजरीवाल ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि यह जानकर स्तब्ध हूं कि प्रख्यात न्यायविद् और प्रतिष्ठित संवैधानिक वकील फली नरीमन का निधन हो गया है. उनकी बुद्धिमत्ता हमारे देश की कानूनी प्रणाली के निर्माण खंडों में से एक थी. उनका निधन एक बहुत बड़ी क्षति है, लेकिन उनकी विरासत सभी भारतीयों के दिल और दिमाग में अमर रहेगी. उनके कार्य हमें प्रेरणा देते रहेंगे. मेरी प्रार्थनाएं उनके परिवार के साथ हैं. शांति.

वरीष्ठ वकील प्रशांत किशोर ने भी इस पर दुख जताते हुए लिखा कि बहुत दुखद समाचार. प्रख्यात न्यायविद् फली एस नरीमन का निधन. उन्हें वकील समुदाय का भीष्म पितामह भी माना जाता था. एक महान वकील और हमारे परिवार के करीबी दोस्त. इस महत्वपूर्ण समय में उनका निधन हमारे देश के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है.

कांग्रेस नेता और वायनाड के सांसद राहुल गांधी ने भी इस पर शोक जताया है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि फली नरीमन के परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं, जिनके निधन से कानूनी समुदाय में गहरा शून्य पैदा हो गया है.

उनके योगदान ने न केवल ऐतिहासिक मामलों को आकार दिया है, बल्कि हमारे संविधान की पवित्रता और नागरिक स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए न्यायविदों की पीढ़ियों को भी प्रेरित किया है. न्याय और निष्पक्षता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता उनकी अनुपस्थिति में भी हमारा मार्गदर्शन करती रहेगी.

ये भी पढ़ें

Last Updated :Feb 21, 2024, 11:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details