उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राज्यसभा में खाली हो रहीं 10 सीटें, भाजपा को होगा दो सीटों का नुकसान

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 29, 2024, 6:22 PM IST

राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections) की 10 सीटें अप्रैल 2024 में खाली हो जाएंगी. राज्यसभा सांसदों के सेवानिवृत्त होने से खाली हो रहीं सीटों को लेकर सियासत अभी से शुरू हो गई है. देखें विस्तृत खबर.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : राज्यसभा में उत्तर प्रदेश से जुड़ी 10 सीटें रिक्त हो रही हैं. अप्रैल में ये सीटें रिक्त हो जाएंगी. इनमें से सर्वाधिक नौ सीटें भारतीय जनता पार्टी के पास हैं. चुनाव प्रक्रिया को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग ने घोषणा कर दी है कि 27 फरवरी को इलेक्शन का ऐलान किया जाएगा. दूसरी ओर इस नोटिफिकेशन के जारी होते ही भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश के नेताओं के दिलों में हरारत पैदा होने लगी है. अनेक नेताओं का मानना है कि पार्टी कई सदस्यों में बदलाव करेगी. इन लोगों का अवसर भी राज्यसभा में लग सकता है. भारतीय जनता पार्टी इस बार नौ में से विधायकों की संख्या के आधार पर सात सीटें ही जीत पाएगी. 2022 में विधायकों की संख्या बढ़ने पर सपा को एक की जगह तीन सीटें प्राप्त होंगी.

राज्यसभा सांसदों के सेवानिवृत्त होने से खाली होने वाली सीटें

राज्यसभा में भाजपा सदस्य अनिल अग्रवाल, अशोक बाजपेयी, अनिल जैन, कांता कर्दम, सकलदीप राजभर, जीवीएल नरसिम्हा राव, विजय पाल सिंह तोमर, सुधांशु त्रिवेदी और हरनाथ सिंह यादव और उत्तर प्रदेश से समाजवादी पार्टी सदस्य जया बच्चन सेवानिवृत्त हो रही हैं. यूपी की 10वीं सीट समाजवादी पार्टी की जया बच्चन के नाम है. भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी प्रेस रिलीज में बताया गया है कि आंध्र प्रदेश में एक, बिहार में छह, छत्तीसगढ़ में एक, गुजरात में चार, हरियाणा में एक, हिमाचल प्रदेश में एक, कर्नाटक में चार, मध्य प्रदेश में पांच, महाराष्ट्र में छह, तेलंगाना में तीन, उत्तर प्रदेश में 10, उत्तराखंड में एक, पश्चिम बंगाल में पांच, उड़ीसा में तीन और राजस्थान में तीन सीटें रिक्त हो रही हैं.

भारतीय जनता पार्टी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इन सीटों के लिए भाजपा के बड़े-बड़े नेता लाइन में लगे हुए हैं. माना जा रहा है कि सदन में विधायकों की स्थिति को देखते हुए इस बार भारतीय जनता पार्टी अपनी नौ में से दो सीटें खो देगी. भारतीय जनता पार्टी ने पिछली बार जब यह नौ सीटें जीती थीं तो उसके करीब 325 विधायक थे. 2022 के चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी के पास यह संख्या करीब पौने दो सौ की रह गई है. इसी तरह समाजवादी पार्टी की संख्या लगभग सवा सौ विधायकों तक पहुंच गई है. जिसके आधार पर कहा जाता है कि 38 सीटें बराबर एक राज्यसभा सांसद के हिसाब से समाजवादी पार्टी तीन सीटें जीतने की स्थिति में है. बची हुई सात सीटें सीधे भारतीय जनता पार्टी के खाते में जाएंगी.

यह भी पढ़ें : कोर्ट ने संजय सिंह को राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की दी इजाजत, 'आप' ने जताया था भरोसा

स्वाति मालीवाल ने दिया इस्तीफा, राज्यसभा जाएंगी, संजय सिंह और एनडी गुप्ता को AAP ने किया रिपीट

ABOUT THE AUTHOR

...view details