दिल्ली

delhi

राष्ट्रपति मुर्मू, पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर राज्यों के स्थापना दिवस पर शुभकामनाएं दीं

By ANI

Published : Jan 21, 2024, 11:20 AM IST

President Murmu extends greetings: पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर, त्रिपुरा और मेघालय का आज स्थापना दिवस है. इस मौके पर राष्ट्रपति मुर्मू, प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को शुभकामनाएं दीं हैं.

President Murmu pm modi extends greetings to Manipur Tripura and Meghalaya on statehood day
राष्ट्रपति मुर्मू, पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर राज्यों के स्थापना दिवस पर शुभकामनाएं दीं

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को मेघालय, त्रिपुरा और मणिपुर के राज्य स्थापना दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं दीं. सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में राष्ट्रपति ने कहा कि ये पूर्वोत्तर राज्य प्रगति, समृद्धि और शांति के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं. राज्य स्थापना दिवस पर मेघालय, त्रिपुरा और मणिपुर के लोगों को शुभकामनाएं! इन राज्यों को प्रकृति की अनुपम कृपा प्राप्त है और ये समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के वाहक भी हैं.

वे प्रगति, समृद्धि और शांति के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं. राष्ट्रपति मुर्मू ने रविवार को अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट किया, 'मैं मेघालय, त्रिपुरा और मणिपुर के निवासियों को अपनी शुभकामनाएं देती हूं.' इस वर्ष त्रिपुरा, मेघालय और मणिपुर का 52वां स्थापना दिवस है.

उत्तर-पूर्वी क्षेत्र पुनर्गठन अधिनियम, 1971 के तहत 1972 में तीन पूर्वोत्तर राज्य पूर्ण राज्य बन गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी तीनों राज्यों को उनके स्थापना दिवस पर बधाई देने के लिए एक्स का सहारा लिया. त्रिपुरा के लोगों को राज्य स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. यह दिन राज्य के अनूठे इतिहास और समृद्ध विरासत का जश्न मनाए. त्रिपुरा के लोगों की समृद्धि और सद्भाव की कामना करता हूं.

पीएम मोदी ने अपने एक्स हैंडल से पोस्ट किया,'मेघालय के लोगों को राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनाएँ! आज मेघालय की अविश्वसनीय संस्कृति और वहां के लोगों की उपलब्धियों का जश्न मनाने का अवसर है. आने वाले समय में मेघालय प्रगति की नई ऊंचाइयों को छुए.' पीएम मोदी ने मणिपुर को उसके राज्य दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्य ने भारत की प्रगति में एक मजबूत योगदान दिया है.

पीएम मोदी ने कहा, 'मणिपुर स्थापना दिवस पर राज्य के लोगों को मेरी शुभकामनाएं. मैं मणिपुर के निरंतर विकास के लिए प्रार्थना करता हूं. मणिपुर ने भारत की प्रगति में मजबूत योगदान दिया है. हमें राज्य की संस्कृति और परंपराओं पर गर्व है.'

उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ एक रैली में हिंसा के बाद राज्य सरकार को बहुसंख्यक मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजातियों की सूची में शामिल करने पर विचार करने के लिए कहने के बाद राज्य पिछले कई महीनों से जातीय संघर्ष से जूझ रहा है. यहां तक कि राज्य भर में हुई झड़पों में कई लोगों की जान चली गई. विपक्षी नेताओं ने राज्य के साथ-साथ केंद्र की भाजपा सरकार के खिलाफ कानून-व्यवस्था ध्वस्त होने का आरोप लगाया.

ये भी पढ़ें- भारत तीन साल में नक्सलवाद की समस्या से मुक्त हो जाएगा : अमित शाह

ABOUT THE AUTHOR

...view details