दिल्ली

delhi

यूएई और कतर की यात्रा के बाद वतन लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

By PTI

Published : Feb 15, 2024, 10:51 PM IST

PM Modi returns to India : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई और कतर की यात्रा पूरी कर गुरुवार को वतन वापस लौट आए हैं. पीएम ने गुरुवार को कतर के शीर्ष नेताओं के साथ बैठक की थी. वह यूएई की दो दिवसीय यात्रा के बाद बुधवार की रात दोहा पहुंचे थे.

PM Narendra Modi returns
वतन लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई और कतर का दौरा कर गुरुवार देर शाम वतन लौट आए हैं. इससे पहले पीएम मोदी ने कतर के शीर्ष नेताओं के साथ बैठक की. यह प्रधानमंत्री की कतर की दूसरी यात्रा थी. इससे पहले वह जून 2016 में कतर पहुंचे थे.

कतर सरकार द्वारा भारतीय नौसेना के उन आठ पूर्व कर्मियों को रिहा किए जाने के कुछ दिन बाद यह यात्रा हुई जिन्हें अगस्त, 2022 में गिरफ्तारी के बाद मौत की सजा सुनाई गई थी.

मोदी ने कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी के साथ व्यापक स्तर पर बातचीत की. वार्ता के दौरान मुख्य रूप से व्यापार, ऊर्जा, निवेश और नई प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में भारत-कतर संबंधों को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया.

मोदी ने अपने आधिकारिक 'एक्स' हैंडल पर खाड़ी देश में अपने कार्यक्रमों के 1:24 मिनट के वीडियो साथ पोस्ट किया, 'कतर की मेरी यात्रा से भारत-कतर संबंधों में एक नया आयाम जुड़ा है. भारत व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी और संस्कृति से संबंधित प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए तत्पर है.'

उन्होंने बैठक की तस्वीरों के साथ 'एक्स' पर पोस्ट किया, 'शेख तमीम बिन हमद अल-थानी के साथ सार्थक बैठक हुई. हमने भारत-कतर संबंधों की पूरी श्रृंखला की समीक्षा की और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की. दोनों देश भविष्य के क्षेत्रों में सहयोग करने के लिए भी तत्पर हैं.'

मोदी ने दोहा में अपने औपचारिक स्वागत की तस्वीरों के साथ एक अन्य पोस्ट में कहा, 'भारत और कतर के संबंध लगातार मजबूत होते जा रहे हैं!' विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने मोदी तथा अमीर के बीच बैठक को 'सार्थक' बताया और कहा कि प्रधानमंत्री ने कतर के नेता को उस देश में भारतीय समुदाय के कल्याण के लिए धन्यवाद दिया.

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने प्रेस वार्ता में कहा कि मोदी ने खाड़ी देश में भारतीय समुदाय के कल्याण के वास्ते समर्थन के लिए अमीर को धन्यवाद दिया. क्वात्रा ने कहा, 'प्रधानमंत्री ने भारतीय समुदाय के कल्याण के वास्ते समर्थन के लिए अमीर को धन्यवाद दिया और इस संबंध में, अल-दहरा कंपनी के आठ भारतीय नागरिकों की रिहाई के लिए उनकी सराहना की.' क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अमीर हमद अल-थानी को भारत आने का भी निमंत्रण दिया.

इससे पहले मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की दो दिवसीय यात्रा के बाद बुधवार की रात दोहा पहुंचे थे. प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को स्वामीनारायण संप्रदाय के पदाधिकारियों की उपस्थिति में मंत्रोच्चार के बीच अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया था.

ये भी पढ़ें

भारत-कतर संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कतर में भारतीय समुदाय के कल्याण के लिए कतर के अमीर को धन्यवाद दिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details