दिल्ली

delhi

चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, पेट्रोल-डीजल के दामों में 15 रुपये की कटौती

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 16, 2024, 7:10 PM IST

लोगों के लिए राहत भरी खबर है. सरकार ने चुनाव से पहले लक्षद्वीप में पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की है. इस कटौती का असर लोगों को देखने को मिलेगा. पढ़ें पूरी खबर....

पैट्रोल -डीजल
पैट्रोल -डीजल

नयी दिल्ली : लक्षद्वीप में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 15.3 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की गई है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने दूर के द्वीपों तक ईंधन पहुंचाने के लिए विशेष बुनियादी ढांचा तैयार किया है. सरकार ने इन इलाकों में ईंधन पहुंचाने के लिए हुए खर्च की वसूली के अलावा अतिरिक्त शुल्क को हटाने का फैसला किया है जिससे, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी हुई है.

पेट्रोलियम मंत्रालय ने आईओसी से मिली जानकारी के हवाले से सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लक्षद्वीप के एंड्रोट और कल्पेनी द्वीपों में 15.3 रुपये प्रति लीटर और कावारत्ती तथा मिनिकॉय में 5.2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है. कावारत्ती और मिनिकॉय में पेट्रोल की कीमत पहले के 105.94 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 100.75 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है. एंड्रोट और कल्पेनी में पेट्रोल की कीमत 116.13 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 100.75 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है.

इसी तरह, कावारत्ती तथा मिनिकॉय में डीजल की दरें पहले के 110.91 रुपये से घटकर 95.71 रुपये प्रति लीटर और एंड्रोट तथा कल्पेनी में 111.04 रुपये से घटकर 95.71 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं. नयी दरें 16 मार्च से प्रभावी हो गई हैं. मंत्रालय ने पोस्ट में कहा, 'लक्षद्वीप में आईओसी चार द्वीपों- कावारत्ती, मिनिकॉय, एंड्रोट और कल्पेनी को पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति कर रही है. आईओसी के पास कावारत्ती और मिनिकॉय में डिपो हैं, और इन डिपो में उत्पाद की आपूर्ति केरल के कोच्चि में स्थित आईओसी डिपो से की जाती है.

बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने पूरे देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में 2 रुपये की कटौती की थी. केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने लक्षद्वीप में ईंधन के दामों में कटोती पर प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की है. उन्होंने एक्स पर लिखा कि 'पहले नेता आते थे परिवार के साथ छुट्टी मना के चले जाते थे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी पहले नेता हैं जिन्होंने लक्षद्वीप को वासियों को अपना परिवार माना है'.

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव 2024 : सात चरण में होंगे लोकसभा चुनाव, 19 अप्रैल को पहला चरण, 4 जून को आएंगे नतीजे

ABOUT THE AUTHOR

...view details