दिल्ली

delhi

दुबई में फिर से 'आफत' की बारिश, दहशत में लोग, ऑरेंज अलर्ट जारी - Bad weather returns to UAE

By PTI

Published : May 2, 2024, 3:02 PM IST

Updated : May 2, 2024, 4:50 PM IST

Bad weather returns to UAE : संयुक्त अरब अमीरात में एक बार फिर से भारी बारिश और तूफान ने लोगों में दहशत कायम कर दिया है. गुरुवार को हुई भारी बारिश और तूफान के कारण कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गई है. पढ़ें पूरी खबर...

Orange alert issued in Dubai, panic among people due to rain again
दुबई में फिर से आफत की बारिश, दहशत में लोग, ऑरेंज अलर्ट जारी (AP News Agency)

दुबई : संयुक्त अरब अमीरात में एक बार फिर गुरुवार को तूफान और भारी बारिश के चलते लोगों का जनजीवन प्रभावित हो गया है. देश में भारी बारिश और तूफान के कारण गुरुवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं हैं. देश में कई जगहों पर इंटरसिटी बस सेवाओं को भी तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया. वहीं, स्कूलों में पढ़ाई को ऑनलाइन करने की परमीशन दी गई है.

दुबई में फिर से आफत की बारिश, दहशत में लोग, ऑरेंज अलर्ट जारी (AP News Agency)

ऑफिस में काम करने वाले लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने का निर्देश दिया गया है. दुबई में भारी बारिश और तूफान के कारण दहशत का माहौल है. देश के तमाम इलाकों में मूसलाधार बारिश होने के साथ तूफानी हवाएं चल रही हैं. राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनसीएम) ने आज 2 अप्रैल को भारी बारिश और तूफान का अलर्ट भी जारी किया है.

दुबई में फिर से आफत की बारिश, दहशत में लोग, ऑरेंज अलर्ट जारी (AP News Agency)

दुबई मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे देश में भारी बारिश और तूफान का अनुमान लगाया गया है. सभी क्षेत्रों में सुरक्षा संबंधी एडवाइजरी जारी की गई है. कर्मचारियों को घर से काम करने देने के लिए कंपनियों से आग्रह किया गया है. इस आफत को देखते हुए पार्क और समुद्र तट बंद कर दिए गए हैं. इसके साथ ही हवाई अड्डे और एयरलाइंस भी इस प्रभाव के लिए तैयार हैं. कई उड़ानों को आज तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है. सड़कों पर आवाजाही भी रोक दी गई है.

दुबई में फिर से आफत की बारिश, दहशत में लोग, ऑरेंज अलर्ट जारी (AP News Agency)

अधिकारियों को यह भी सलाह दी गई है कि लोग इस दौरान नौकायन ना करें और घाटी वाले इलाकों, मूसलाधार बारिश और निचले स्थानों से बचें. उन्हें वाहन चलाते समय सावधानी बरतने और सक्षम अधिकारियों के निर्देशों का पालन करने को कहा गया है. दुबई में बंदरगाह, सीमा शुल्क और मुक्त क्षेत्र निगम (पीसीएफसी) ने दुबई में लकड़ी के ढो के प्रवेश और प्रस्थान के अनुरोधों को स्वीकार करने के अस्थायी निलंबन की घोषणा की. पीसीएफसी ने सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नाविकों को इस दौरान समुद्र में ना जाने को कहा गया है.

दुबई मेट्रो ने अपेक्षित मौसम की स्थिति से पहले परिचालन घंटों के विस्तार की घोषणा की, जो कि रात 12 बजे से सुबह 5 बजे तक (अगले दिन) बढ़ाया गया है. हालांकि, इन ट्रेनों के स्टॉपेज की संख्या कम कर दी गई थी.

अमीरात एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि दुबई में 2 मई को भारी तूफान आने का अनुमान है. यदि आपका दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा से किसी यात्रा का प्लान है तो समय का ध्यान रखें, क्योंकि मौसम के रुख को देखते हुए समय से पूर्व पहुंचने को कहा गया है.

ये भी पढ़ें-

Last Updated :May 2, 2024, 4:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details