दिल्ली

delhi

मई में दिल्ली समेत उत्तर भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना : IMD - High number of heatwave days

By PTI

Published : May 1, 2024, 6:11 PM IST

High number of Heatwave Days, आईएमडी ने मौसम को लेकर कहा है कि दिल्ली के अलावा पूरे देश में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है. साथ ही उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों के अलावा भारत में पारा सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. पढ़िए पूरी खबर...

India Meteorological Department
भारत मौसम विभाग

नई दिल्ली:भारत मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर भाग में मई के महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है. इसके अलावा दो से चार दिन लू भी चल सकती है.

उक्त बातें आईएमडी प्रमुख मृत्युजंय महापात्र ने वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहीं. उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों तथा प्रायद्वीप भारत को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. उन्होंने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों के अलावा भारत में पारा सामान्य से नीचे रहने की संभावना है.

महापात्र ने कहा कि इसी तरह उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों, गंगा के मैदानी इलाकों के अलावा मध्य भारत और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों को छोड़कर देश के ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से ज्यादा रह सकता है. उनके मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर राजस्थान में मई के महीने में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान है.

महापात्र ने देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने का भी अनुमान जताया है. उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और तमिलनाडु में सामान्य से सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है. महापात्र ने कहा कि ओडिशा के कई हिस्सों के अलावा उत्तर छत्तीसगढ़, झारखंड, दक्षिण पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर के कुछ हिस्से, आंध्र प्रदेश के रायलसीमा के साथ ही केरल में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें - बंगाल में हीटवेव अलर्ट: भीषण गर्मी ने तोड़ा 70 वर्षों का रिकॉर्ड, 43 डिग्री तक पहुंचा पारा

ABOUT THE AUTHOR

...view details