दिल्ली

delhi

अमेरिका में भारतीय छात्रों की मौत पर विदेश मंत्रालय ने कहा- घटनाओं में कोई बेईमानी या अंतर्संबंध नहीं

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 8, 2024, 6:57 PM IST

Indian students in the US : भारतीय छात्रों पर अमेरिका में हाल ही में हुए हमलों पर विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इन घटनाओं में कोई बेईमानी या अंतर्संबंध नहीं था. मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने यह जानकारी दी.

Foreign Ministry spokesperson Randhir Jaiswal
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल

नई दिल्ली: अमेरिका में भारतीय छात्रों के खिलाफ हाल ही में हुए हमलों के मद्देनजर विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि घटनाओं में कोई बेईमानी या अंतर्संबंध नहीं था. अमेरिका में 5 भारतीय छात्रों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत का विवरण देते हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि 5 भारतीय छात्र हैं जिनकी मृत्यु हो गई है. इनमें भारतीय प्रवासी छात्र भी शामिल हैं, इन 5 में से 2 भारत के नागरिक हैं और बाकी 3 भारतीय मूल के हैं लेकिन अमेरिकी नागरिक हैं. उन्होंने कहा कि विवेक सैनी की हत्या के दोषी को गिरफ्तार कर लिया गया है. मामले में स्थानीय अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि दूसरे मामले में भी प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार कोई गड़बड़ी नहीं है, लेकिन हम मेडिकल रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं. हम भारतीय नागरिकों के मामले में स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि 29 जनवरी को अमेरिका के जॉर्जिया के लिथोनिया में एक स्टोर के अंदर एक बेघर व्यक्ति द्वारा विवेक सैनी की हथौड़े से बार-बार वार करके बेरहमी से हत्या कर दी गई थी. अपराधी को गिरफ्तार कर लिया गया है और स्थानीय अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जायसवाल ने कहा कि सिनसिनाटी विश्वविद्यालय के एक अन्य मामले में, प्रारंभिक रिपोर्ट से पता चलता है कि कोई गड़बड़ी नहीं हुई है, हालांकि मेडिकल रिपोर्ट का इंतजार है. उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय प्रभावित परिवारों की सहायता के लिए स्थानीय अधिकारियों, वाणिज्य दूतावासों और मिशनों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है.

उन्होंने कहा कि जो अन्य तीन मौतें हुई हैं वे भारतीय मूल के लोगों की हैं जो अमेरिकी नागरिक हैं. हम भारतीय नागरिकों के मामले में वहां के स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में हैं. साथ ही, हमारा वाणिज्य दूतावास और हमारा मिशन परिवार के सदस्यों के संपर्क में है. हम भी छात्रों के संपर्क में हैं. इसके अलावा, हाल ही में शिकागो में हैदराबाद निवासी माजिर अली पर हुए हमले पर चिंता व्यक्त करते हुए जायसवाल ने कहा कि शिकागो में भारतीय वाणिज्य दूतावास उनके और उनके परिवार के साथ निकट संपर्क में है.

जायसवाल ने कहा कि शिकागो में भारतीय वाणिज्य दूतावास दोनों परिवार और छात्र के संपर्क में है, वह वहां का छात्र है. हम यह देखने की कोशिश कर रहे हैं कि उसे चिकित्सा सहायता कैसे दी जाए. साथ ही उसकी भलाई भी सुनिश्चित की जाए. मैं समझता हूं कि स्थानीय पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और वाणिज्य दूतावास हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए वहां मौजूद है. सूत्रों के अनुसार, एक छात्र अली पर चार लुटेरों ने हमला किया था, जिससे उसकी पत्नी को शीघ्र आपातकालीन वीजा मांगने के लिए मजबूर होना पड़ा. विदेश मंत्रालय अली को चिकित्सा सहायता और सहायता प्रदान करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है, जो अब स्थानीय अधिकारियों की देखरेख में है.

ये भी पढ़ें - म्यांमार में शांति और लोकतंत्र बहाली के पक्ष में है भारत : विदेश मंत्रालय

ABOUT THE AUTHOR

...view details