दिल्ली

delhi

एनआईए की माओवादी नेता के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 3 राज्यों में रिश्तेदारों के घर पर की छापेमारी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 9, 2024, 4:03 PM IST

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने गिरफ्तार सीपीआई (माओवादी) नेता संजय दीपक राव और अन्य संदिग्धों से संबंधित परिसरों पर गुरुवार को तेलंगाना, महाराष्ट्र, केरल और तमिलनाडु में तलाशी अभियान चलाया. हैदराबाद में जिन दो स्थानों की तलाशी ली गई, उनमें वरवरा राव के रिश्तेदार एन वेणुगोपाल का आवास भी शामिल है.

National Investigation Agency
राष्ट्रीय जांच एजेंसी

हैदराबाद: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पांच महीने पहले गिरफ्तार एक शीर्ष माओवादी नेता के खिलाफ मामले के सिलसिले में महाराष्ट्र, केरल और तमिलनाडु के साथ हैदराबाद के दो स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया.

जिन स्थानों की तलाशी ली गई, उनमें तेलुगू कवि वरवरा राव के करीबी रिश्तेदार एन वेणुगोपाल, हिमायतनगर में रहने वाले एक पत्रिका संपादक और एलबी नगर में रहने वाले रवि शर्मा का आवास शामिल है. वरवरा राव को पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

ईडी अधिकारियों ने परिसर छोड़ने से पहले वेणुगोपाल का मोबाइल फोन जब्त कर लिया. विशेष रूप से, गुरुवार महाराष्ट्र, केरल और तमिलनाडु में कई स्थानों पर भी इसी तरह की तलाशी ली गई. एनआईए के सूत्रों ने कहा कि ठाणे, पलक्कड़, चेन्नई और मल्लापुरम में तलाशी के बाद कई दस्तावेज, छह मोबाइल फोन, सिम कार्ड और 37,000 रुपये की नकदी जब्त की गई.

ईडी के सूत्रों ने कहा कि तलाशी सीपीआई (माओवादी) केंद्रीय समिति के सदस्य संजय दीपक राव और अन्य संदिग्धों से जुड़े परिसरों पर की गई, जिन्हें सितंबर 2023 में हैदराबाद में माओवादी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में तेलंगाना पुलिस ने गिरफ्तार किया था. राव को गिरफ्तार करने के बाद उसके पास से फर्जी आधार कार्ड, एक रिवॉल्वर, 47,000 रुपये नकद और प्रतिबंधित संगठन से संबंधित किताबें बरामद की गईं.

इस मामले के आधार पर एनआईए ने पिछले महीने एक और मामला दर्ज किया था और जांच चल रही है. जांच के तहत एनआईए ने कल सुबह चार राज्यों में छह स्थानों पर तलाशी ली. सूत्रों ने कहा कि राव कथित तौर पर केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक के सीमावर्ती इलाकों में सक्रिय थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details