राजस्थान

rajasthan

NEET UG 2024: पिछले साल से कठिन था इस बार का पेपर, 12वीं के सिलेबस पर दिया जोर - NEET UG 2024 Exam Analysis

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 5, 2024, 8:52 PM IST

NEET UG 2024 का रविवार को आयोजन हुआ. यह परीक्षा पेन पेपर मोड पर ऑफलाइन आयोजित हुई. वहीं, प्रश्न पत्र पिछले साल के मुकाबले थोड़ा कठिन रहा. फिजिक्स के क्वेश्चन-पेपर में 60 फीसदी प्रश्न 12वीं कक्षा के सिलेबस से पूछे गए, जबकि 11वीं कक्षा से मात्र 40 फीसदी प्रश्न पूछे गए थे.

NEET UG 2024
नीट यूजी क्वेश्चन पेपर एनालिसिस (ETV BHARAT Kota)

कोटा.देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2024 का रविवार को दोपहर 2 से 5:20 बजे के बीच पेन पेपर मोड पर ऑफलाइन आयोजन हुआ. वहीं, प्रश्न पत्र पिछले साल के मुकाबले थोड़ा स्तरीय यानी कठिन रहे. फिजिक्स के क्वेश्चन-पेपर में 60 फीसदी प्रश्न बारहवीं कक्षा के सिलेबस से पूछे गए, जबकि 11वीं कक्षा से मात्र 40 फीसदी प्रश्न पूछे गए. एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि फिजिक्स के प्रश्न पत्र में कैपेसिटर चार्जिंग के दौरान प्रवाहित होने वाली डिस्प्लेसमेंट करंट व डुएल नेचर से पार्टिकल की डी ब्रोग्ली वेवलेंथ व एनर्जी के मध्य ग्राफ से संबंधित स्तरीय प्रश्न पूछे गए. वहीं, मैकेनिक्स, थर्मोडायनेमिक्स, करंट इलेक्ट्रिसिटी व मॉडर्न फिजिक्स से साधारण प्रश्न पूछे गए.

शर्मा ने बताया कि सिंपल हार्मोनिक मोशन, ग्रेविटेशन, प्रॉपर्टीज ऑफ मैटर, कैपेसिटर, अल्टरनेटिंग-करंट, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव व लॉजिक गेट सभी टॉपिक्स से फॉर्मूला व फैक्ट बेस्ड क्वेश्चंस पूछे गए. उन्होंने बताया कि साल 2023 की तरह ही फिजिक्स के इस क्वेश्चन पेपर में टॉपिक वाइज क्वेश्चंस का डिस्ट्रीब्यूशन बैलेंस्ड नहीं रहा. फिजिक्स विषय के 50 क्वेश्चंस में से 30 क्वेश्चंस 12वीं के सिलेबस से व 20 क्वेश्चन्स 11वीं के सिलेबस से पूछे गए.

इसे भी पढ़ें -NEET परीक्षा के दौरान सवाई माधोपुर में जोरदार हंगामा, अभ्यर्थियों ने लगाए ये गंभीर आरोप - Uproar In Sawai Madhopur

केमिस्ट्री में गणना आधारित प्रश्नों की संख्या बढ़ी : देव शर्मा ने बताया कि केमिस्ट्री के प्रश्न पत्र में केमिकल काइनेटिक्स, कोलिगेटिव-प्रॉपर्टीज (ऑस्मोटिक प्रेशर) व मोल कॉन्सेप्ट से गणना आधारित प्रश्न पूछे गए. ऑर्गेनिक केमिस्ट्री व इनॉर्गेनिक केमेस्ट्री से फैक्ट व फॉर्मूला बेस्ड साधारण प्रश्न पूछे गए. इनॉर्गेनिक केमेस्ट्री में मॉलेक्युलिस की शेप व ज्योमेट्री से संबंधित कॉलम मेचिंग का प्रश्न पूछा गया. क्वांटम नंबर्स की सिगनिफिकेंस से संबंधित प्रश्न भी सामान्य स्तर का था. ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में लुकास रिएजेंट के साथ एल्कोहोल्स की रिएक्शन से संबंधित प्रश्न पूछे गए. इसके अलावा रिएक्शन व संबंधित रिएजेंट्स से संबंधित कालम मैचिंग के प्रश्न भी पूछे गए.

बॉयोलॉजी में कोटा मॉड्यूल से पूछे प्रश्न : कोटा के निजी कोचिंग के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि बायोलॉजी पेपर का स्तर पिछले वर्ष जैसा ही रहा है और सभी प्रश्न एलन के मॉड्यूल्स से ही पूछे गए थे. कुछ प्रश्न ओल्ड एनसीईआरटी सिलेबस से पूछे गए, जिसमें एनिमल टिश्यू व कोक्रोच जैसे टॉपिक शामिल रहे. एनटीए के अपडेटेड सिलेबस में कोक्रोच नहीं था, जिसे बाद में जोड़ा गया और इससे दो प्रश्न पेपर में आए. कुछ प्रश्न एनसीईआरटी सिलेबस से बाहर के भी रहे. साथ ही 11वीं कक्षा में बोटनी से 27 और 12वीं कक्षा से 23 प्रश्न आए. वहीं, 11वीं कक्षा जूलॉजी से 27 व 12वीं कक्षा से 23 प्रश्न आए. सिंगल करेक्ट प्रश्नों की संख्या 45 रही, जबकि 13 प्रश्न मल्टीपल करेक्ट, असर्शन रीजनिंग के दो, स्टेटमेंट टाइप के 10 और मैच द कॉलम के 30 प्रश्न आए.

'वोल्टामीटर' के स्थान पर 'वोल्टमीटर' छपा (ETV BHARAT Kota)

केमिस्ट्री के प्रश्न पत्र में 'वोल्टामीटर' के स्थान पर 'वोल्टमीटर' छप गया :केमिस्ट्री के प्रश्नपत्र के एक प्रश्न में 'वोल्टामीटर' के स्थान पर 'वोल्टमीटर' छप गया. देव शर्मा ने बताया कि कोड क्यू 4 के प्रश्न पत्र में प्रश्न संख्या 92 में भाषा संबंधित त्रुटि पाई गई. यह फिजिकल केमेस्ट्री में एक चैप्टर के इलेक्ट्रोकेमेस्ट्री में फैराडे के विद्युत अपघटन के नियम से संबंधित एक प्रश्न में 'वोल्टामीटर' के स्थान पर 'वोल्टमीटर' छप गया. 'वोल्टामीटर' वह उपकरण है, जिसमें विद्युत अपघटन की क्रिया पूर्ण की जाती है, जबकि 'वोल्टमीटर' विद्युत विभांतर मापने का उपकरण है. शर्मा ने बताया कि विद्युत अपघटन के इस प्रश्न में 'वोल्टमीटर' के स्थान पर 'वोल्टामीटर' लिखा जाना चाहिए था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details