राजस्थान

rajasthan

NTA ने बढ़ाई NEET UG 2024 की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, अब 16 तक स्टूडेंट्स कर सकेंगे आवेदन

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 9, 2024, 9:19 PM IST

अब स्टूडेंट्स 16 मार्च तक नीट यूजी 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं. एनटीए ने विद्यार्थियों की परेशानी को देखते हुए आवेदन की तारीख को बढ़ाया है.

NEET UG 2024 Last Date
NEET UG 2024 Last Date

कोटा.देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस एग्जाम (NEET UG 2024) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 16 मार्च कर दिया गया है. पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 मार्च तय की गई थी, लेकिन विद्यार्थियों को लगातार ऑनलाइन आवेदन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. साथ ही सोशल मीडिया पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से लगातार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख को बढ़ाने की मांग की जा रही थी. इस पर एनटीए ने विद्यार्थियों के हित में फैसला लेते हुए ऑनलाइन आवेदन की तारीख को बढ़ा दिया है.

कोटा के एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने आवेदन की अंतिम तारीख को बढ़ाते हुए 16 मार्च कर दिया है. अब विद्यार्थी 16 मार्च रात 10:50 तक ऑनलाइन पंजीयन एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर कर सकेंगे, जबकि रात 11:50 तक ऑनलाइन डेबिट-क्रेडिट कार्ड, यूपीआई या नेट बैंकिंग के जरिए आवेदन की फीस जमा कर सकेंगे.

पढ़ें. NEET UG के इतिहास में पहली बार 21 लाख रजिस्ट्रेशन, 24 घंटे से ओटीपी नहीं आने से विद्यार्थी परेशान

औसतन फीस 1400 रुपए :देव शर्मा ने बताया कि साल 2024 में रिकॉर्ड संख्या में विद्यार्थियों ने नीट यूजी के लिए आवेदन किया है. आंकड़े के अनुसार 24 लाख से ज्यादा बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इसमें से करीब 22 लाख बच्चों ने अभी तक ऑनलाइन फीस जमा कराई होगी. नीट यूजी में कैटेगरी के लिए ऑनलाइन आवेदन की फीस अलग-अलग है. औसतन फीस 1400 रुपए ली जाए तो आवेदन करने वाले 22 लाख विद्यार्थियों से एजेंसी को 300 करोड़ रुपए प्राप्त हो चुके हैं. यह परीक्षा पेन पेपर मोड में आयोजित की जाती है.

यह परीक्षा भारत के 554 और विदेश के 14 शहरों में आयोजित की जा रही है. ऐसे में इनके लिए करीब 5000 से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. लाखों की संख्या में विद्यार्थियों को परीक्षा देनी होती है. साथ ही वन नेशन वन एग्जाम के मोड पर भी इसे आयोजित किया जाता है. ऐसे में एक ही पारी में दोपहर 2 से शाम 5:20 के बीच ये परीक्षा आयोजित की जाती है. एक केंद्र पर लाखों रुपए का खर्चा होता है, जिसमें सुरक्षा से लेकर पेपर पहुंचाने और एग्जाम कंडक्ट करवाने का खर्च शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details