दिल्ली

delhi

मुंबई पुलिस ने बरामद किया लापता नाबालिग का शव, आरोपी फरार

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 6, 2024, 1:44 PM IST

मुंबई में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है. वडाला में लापता 12 वर्षीय बच्चे का शव मिला है. 28 जनवरी को अपहरण किए गए लड़के की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी और उसके शरीर को दो टुकड़ों में काटकर शांतिनगर खाड़ी के पास फेंक दिया गया. पीड़ित परिवार का आरोप है कि आरोपी को वडाला पुलिस के हवाले किया गया, लेकिन पुलिस की लापरवाही की वजह से आरोपी उनकी गिरफ्त से भागने में कामयाब हो गया.

Mumbai police recovered body parts of kidnapped boy in Wadala Police Station
मुंबई के वडाला में पुलिस ने बरामद किया लापता 12 वर्षीय लड़के का शव, आरोपी पुलिस की गिरफ्त से फरार

मुंबई: मुंबई के वडाला से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है, जिसने पुलिस की काबलियत पर सवालिया निशान खड़े कर दिए हैं. वडाला शांति नगर में रहने वाला 12 साल का लड़का 28 जनवरी को लापता हो गया था. स्थानीय लोगों ने किसी तरह आरोपी को ढूंढा और थाने ले गए. लड़के के पिता ने आरोप लगाया है कि वडाला टीटी पुलिस की लापरवाही के कारण आरोपी पुलिस स्टेशन से फरार हो गया. इस संबंध में लड़के के परिवार ने 5 फरवरी को उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस को एक लिखित बयान भी दर्ज कराया है.

वडाला पूर्व के शांतिनगर इलाके में रहने वाले 49 वर्षीय शिकायतकर्ता का मछली बेचने का व्यवसाय है. उनका 12 साल का बेटा यहां एक स्कूल में छठी कक्षा में पढ़ता था. 28 जनवरी की रात करीब 8:30 बजे लड़का घर से बाहर गया और वापस घर नहीं लौटा. हर जगह खोजने के बाद भी उसके पिता उसे नहीं ढूंढ पाए. आखिरकार वे वडाला टीटी पुलिस स्टेशन पहुंचे और शिकायत दर्ज कराई कि उनका बेटा लापता है. पुलिस ने अपहरण का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी. शांतिनगर इलाके में जांच के दौरान पुलिस को सूचना मिली कि लड़के को उसी इलाके में रहने वाले बिपुल सिकारी नाम के युवक के साथ घूमते हुए सीसीटीवी कैमरे में देखा गया.

पुलिस ने इलाके के सीसीटीवी फुटेज की जांच की. पीड़ित लड़का आरोपी सिकारी के साथ घूमते हुए सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ. इसी के तहत, पुलिस ने संदिग्ध आरोपी सिकारी को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया. लेकिन थाने पहुंचते ही वह बाथरूम के रास्ते भाग गया. पुलिस को सोमवार लड़के का शव क्षत-विक्षत अवस्था में मिला. उसका सिर मंगलवार को वडाला में एक खाड़ी के पास पाया गया. पुलिस ने मृत बच्चे की पहचान शरीर पर मौजूद टी-शर्ट, रिस्टबैंड और चप्पल के आधार पर की.

जानकारी के मुताबिक, आरोपी बिपुल सिकारी उसी का पड़ोसी है, जो 28 जनवरी को बिरयानी खिलाने के बहाने लड़के को एक होटल में ले गया. देर रात सिकारी के घर लौटने पर पड़ोसियों ने उसे पकड़ लिया और बच्चे के बारे में पूछताछ की. लेकिन उसने कुछ नहीं बताया तो आसपास मौजूद लोगों ने उसकी जमकर पिटाई की. आखिरकार, आरोपी सिकारी ने खुलासा किया कि उसने बच्चे को किसी को बेच दिया है.

जांच के दौरान पुलिस को कुछ सीसीटीवी फुटेज मिले. उनकी मदद से पुलिस ने कई बार फरार आरोपी और अपहृत बच्चे का पता लगाने का दावा किया. लेकिन थाने से भागे आरोपी को पुलिस नहीं पकड़ सकी. लड़के का शव सोमवार को शिवडी और वडाला के बीच उसकी आखिरी लोकेशन के सीसीटीवी फुटेज से थोड़ी दूरी पर मिला है. लड़के के परिवार ने शव लेने से इनकार कर दिया. पुलिस ने कोलकाता के नदिया जिले के कल्याणी गांव के रहने वाले संदिग्ध आरोपी बिपुल शिकारी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया है.

वडाला टीटी पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक योगेश चव्हाण ने जानकारी दी है कि वडाला टीटी पुलिस ने सड़ी-गली अवस्था में बच्चे के शरीर के दो हिस्से, धड़ और सिर को जब्त कर लिया है. शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. इस मामले में पुलिस अज्ञात आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की जांच कर रही है.

सिकारी, एक कुख्यात बाल तस्कर है, इसके खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज हैं. इससे पहले शिकारी को, 2012 में हुई हत्या के मामले में पश्चिम बंगाल की बर्टोला पुलिस ने गिरफ्तार किया था. फिर 2016 में, सिकारी, जो जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा था, कोविड काल के दौरान पैरोल पर रिहा होने के बाद मुंबई भाग गया. सूत्रों से जानकारी मिली है कि यहीं से वह बाल तस्करी में शामिल हुआ. वो कुछ दिन पहले ही वडाला में रहने आया था.

पढ़ें:2006 मुंबई ट्रेन ब्लास्ट के आरोपी को जांच अधिकारियों की सूचना देने से इनकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details