दिल्ली

delhi

मुकेश अंबानी ब्रांड संरक्षक सूचकांक 2024 में शीर्ष भारतीय, दुनिया में दूसरा स्थान

By PTI

Published : Feb 4, 2024, 9:45 PM IST

Mukesh Ambani : ब्रांड संरक्षण सूचकांक 2024 में मुकेश अंबानी शीर्ष भारतीय के रूप शामिल हुए. वहीं सूचकांक के द्वारा उन्हें विश्व स्तर पर दूसरा स्थान दिया गया. बता दें कि अंबानी को माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला, गूगल के सुंदर पिचाई, एप्पल के टिम कुक और टेस्ला के एलोन मस्क जैसे वैश्विक दिग्गजों से आगे स्थान दिया गया था.

Mukesh Amban
मुकेश अंबानी

नई दिल्ली : ब्रांड फाइनेंस द्वारा तैयार किए गए ब्रांड संरक्षण सूचकांक 2024 में मुकेश अंबानी शीर्ष भारतीय के रूप में शामिल हुए हैं. इस सूचकांक में उन्हें विश्व स्तर पर दूसरा स्थान मिला है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक ने माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला और गूगल के सुंदर पिचाई को पीछे छोड़कर वैश्विक स्तर पर दूसरा स्थान हासिल किया. सूचकांक में उनसे आगे सिर्फ टेनसेंट के हुआतेंग मा हैं.

प्रशासन ब्रांड फाइनेंस के अनुसार ब्रांड संरक्षक सूचकांक उन सीईओ की पहचान करता है, जो सभी हितधारकों - कर्मचारियों, निवेशकों और व्यापक समाज की जरूरतों को संतुलित करके, स्थायी तरीके से व्यावसायिक मूल्य का निर्माण कर रहे हैं. इस सूचकांक में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन को पांचवां स्थान मिला है. इससे पहले 2023 में उनका आठवां स्थान था.

इस साल के सूचकांक में महिंद्रा एंड महिंद्रा के अनीश शाह छठे स्थान पर और इंफोसिस के सलिल पारेख 16वें स्थान पर हैं. अंबानी 2023 के सूचकांक में भी वैश्विक स्तर पर दूसरे स्थान पर थे. इस साल उन्हें 'विविधीकृत' समूहों की श्रेणी में पहला स्थान दिया गया.

अंबानी को माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला, गूगल के सुंदर पिचाई, एप्पल के टिम कुक और टेस्ला के एलोन मस्क जैसे वैश्विक दिग्गजों से आगे स्थान दिया गया था. ब्रांड फाइनेंस के सर्वेक्षण में अंबानी को 80.3 का बीजीआई स्कोर दिया गया, जो चीन स्थित टेनसेंट के हुआतेंग मा के 81.6 से थोड़ा कम है. ब्रांड फाइनेंस उन कारकों की पहचान करने के लिए डिज़ाइन किए गए उपायों का एक संतुलित स्कोरकार्ड बनाता है जो सीईओ की अपनी कंपनी के ब्रांड के प्रबंधक और दीर्घकालिक मूल्य के प्रबंधक के रूप में कार्य करने की क्षमता को सर्वोत्तम रूप से पकड़ते हैं. इस वर्ष के विश्लेषण से पता चलता है कि ईएसजी सीईओ की प्रतिष्ठा निर्धारित करने में सबसे महत्वपूर्ण प्रेरक शक्ति बन गया है.

ये भी पढ़ें - भारत का मीडिया साम्राज्य बनने के लिए Viacom18 और Star India विलय की बातचीत अंतिम चरण में

ABOUT THE AUTHOR

...view details