दिल्ली

delhi

किसानों के साथ ‘दुश्मनों जैसा व्यवहार’ कर रही है सरकार : खड़गे

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 4, 2024, 1:01 PM IST

Kharge blames Narendra Modi government: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार 'किसान विरोधी' है और अपना अधिकार मांगने वाले किसानों के साथ 'दुश्मन' जैसा व्यवहार कर रही है. पढ़ें पूरी खबर...

Mallikarjun Kharge says Government is treating farmers like enemies
किसानों के साथ ‘दुश्मनों जैसा व्यवहार’ कर रही है सरकार : खड़गे

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार अपना आधिकार मांग रहे किसानों के साथ ‘दुश्मनों जैसा व्यवहार’ कर रही है. उन्होंने यह दावा भी किया कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) देने और उनकी आय दोगुनी करने की सरकार की 'गारंटी' फर्जी साबित हुई है.

खड़गे ने 'एक्स' पर पोस्ट किया जिसमें कहा है कि अपने चुनिंदा पूंजीपति मित्रों को फायदा पहुंचाने के लिए, मोदी सरकार ने किसानों के हितों की लगातार बलि दी है. जब देश का अन्नदाता किसान बंपर फसल पैदा कर निर्यात करना चाहता है तब मोदी सरकार गेहूं, चावल, चीनी, प्याज, दाल आदि के निर्यात पर पाबंदी लगा देती है.

उन्होंने दावा किया कि अपने पूरे कार्यकाल में भाजपा ने ऐसा ही किया है, जिसका परिणाम यह हुआ है कि कांग्रेस-संप्रग (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) के दौरान जो कृषि निर्यात 153 प्रतिशत बढ़ा था, वो भाजपा के राज में केवल 64 प्रतिशत ही बढ़ा.

उन्होंने कहा 'मोदी सरकार की एमएसपी और 'दोगुनी आमदनी' की गारंटी तो फर्जी निकली ही, किसान विरोधी भाजपा ने हमारे 62 करोड़ किसानों की कमर तोड़ने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी.' खरगे ने आरोप लगाया कि अब जब किसान अपना हक मांग रहे हैं, तो मोदी सरकार उनसे दुश्मनों जैसा व्यवहार कर रही है.

ये भी पढ़ें-

कांग्रेस ने की इंडिया गठबंधन की रैली की तैयारी, खड़गे, राहुल के साथ राजद नेता होंगे शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details