दिल्ली

delhi

सुबह-सुबह दो बार कांपी धरती, महाराष्ट्र और अरुणाचल प्रदेश में महसूस किए गए भूकंप के झटके

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 21, 2024, 8:24 AM IST

Earthquake in Maharashtra And Arunachal Pradesh: आज सुबह देश के दो राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. महाराष्ट्र के हिंगोली में दो बार धरती हिलने की खबर आई है.

Maharashtra Hingoli earthquake
महाराष्ट्र और अरुणाचल प्रदेश में महसूस किए गए भूकंप के झटके

मुंबई: महाराष्ट्र और अरुणाचल प्रदेश में गुरुवार सुबह धरती हिलने की खबर आई है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक महाराष्ट्र में दो बार पृथ्वी हिली. जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता करीब 4.5 माप गई है. वहीं, अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. जिसकी तीव्रता करीब 3.7 रही. अभी तक भूकंप की वजह से किसी तरह के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है.

बता दें, महाराष्ट्र के हिंगोली में भूकंप का केंद्र 10 किमी. की गहराई पर रहा. सुबह 6 बजकर 8 मिनट पर ये झटके लगे. जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर 4 और 4.9 तीव्रता वाले भूकंप को हल्का माना जाता है. भूकंप के चलते स्थानीय लोग घर के बाहर आ गए. भूकंप का असर नांदेड़ और परभणी जिले में भी हुआ.

अरुणाचल प्रदेश भी हिला
राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप का पहला झटका यहीं लगा. पहला झटका देर रात करीब 1 बजकर 50 मिनट पर लगा. ये झटके राज्य के पश्चिमी कामेंग जिले में लगे. इसका केंद्र भी 10 किमी. की गहराई पर था. वहीं, रात 3 बजकर 40 मिनट पर दूसरा झटका लगा. इसकी तीव्रता 3.4 मापी गई है. इसका केंद्र 5 किमी. की गहराई पर था. भूकंप के झटके हल्के थे इसलिए किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

पढ़ें: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में महसूस किए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.4 तीव्रता

ABOUT THE AUTHOR

...view details