दिल्ली

delhi

महा मुकाबला: मुंबई की तीन सीटों पर शिवसेना VS शिवसेना! जानें बाकी 3 सीटों पर किससे है टक्कर - Lok sabha election 2024 maharashtra

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 2, 2024, 6:18 PM IST

Updated : May 2, 2024, 7:14 PM IST

Shiv sena VS Shiv sena in Mumbai: मुंबई की छह में से तीन सीटों पर शिवसेना (यूबीटी) और शिंदे गुट की शिवसेना के बीच कड़ा मुकाबला है. इस बार के लोकसभा चुनाव में सभी की नजरें शिवसेना बनाम शिवसेना पर टिकी हुई हैं. बता दें कि, शिवसेना में दो फाड़ होने के बाद से चुनावी परिस्थितियां काफी बदल गई है.

Lok sabha election 2024
उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे (ANI AND TWITTER)

मुंबई: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी घमासान जारी है. बात महाराष्ट्र के मुंबई की करें तो यहां छह लोकसभा सीटों पर चुनावी मुकाबला काफी जबर्दस्त होने जा रहा है. यहां शिवसेना बनाम शिवसेना होने जा रहा है. मुंबई की छह सीटों पर मुकाबले की बात करें तो एक तरफ एकनाथ शिंदे गुट वाली शिवसेना है तो दूसरी तरफ उद्धव ठाकरे गुट शिवसेना (यूबीटी) है. शिवसेना में दो फाड़ होने के बाद उद्धव और शिंदे गुट के बीच लोकसभा की तीन सीटों पर महामुकाबला होने वाला है. वहीं मुंबई की दो सीट पर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला होगा. जबकि एक सीट पर शिवसेना (यूबीटी) और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर होगी. मुंबई में छह निर्वाचन क्षेत्र हैं मुंबई दक्षिण, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-पश्चिम. ये महाराष्ट्र की उन 13 सीटों में से हैं जिन पर 20 मई को लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में मतदान होगा.

मुंबई में शिवसेना बनाम शिवसेना (ani and twitter)

शिवसेना वर्सेज शिवसेना
महाराष्ट्र में जबसे शिवसेना वर्सेज शिवसेना हुआ है तब से मुंबई का मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया है. मुंबई दक्षिण, मुंबई दक्षिम-मध्य और मुंबई उत्तर-पश्चिम में शिवसेना और शिवसेना (यूबीटी) के बीच महामुकाबला होगा. वहीं, मुंबई उत्तर-पूर्व में बीजेपी वर्सेज शिवसेना उद्धव गुट के बीच कड़ी टक्कर होगी. बात मुंबई दक्षिण की करें तो यहां ठाकरे गुट से मौजूदा सांसद अरविंद सांवत का मुकाबला शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना की यामिनी जाधव से होगा. यामिनी मुंबई की भायखला विधानसभा सीट से एमएलए हैं. वहीं मुंबई उत्तर-पश्चिम सीट की बात करें तो यहां से उद्धव खेमे के अमोल कीर्तिकर का मुकाबला शिंदे गुट की शिवसेना के रवींद्र वायकर से होने जा रहा है. बता दें कि, वायकर पहले शिवसेना उद्धव गुट में थे, उन्होंने हाल ही में उद्धव गुट का दामन छोड़ शिंदे गुट में शामिल हुए हैं. वायकर जोगेश्वरी पूर्व विधानसभा क्षेत्र से एमएलए हैं. वहीं, मुंबई दक्षिण मध्य से शिवसेना (यूबीटी) नेता अनिल देसाई का मुकाबला मुंबई शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के राहुल शेवाले से है.

मुंबई नार्थ सेंट्रल में मुकाबला कड़ा (ANI)

बीजेपी ने उज्जवल निकम पर भरोसा जताया
मुंबई नार्थ सेंट्रल से इस बार बीजेपी ने प्रसिद्ध सरकारी वकील उज्जवल निकम पर भरोसा जताया है. उनका मुकाबला कांग्रेस की मुंबई इकाई की अध्यक्ष और विधायक वर्षा गायकवाड़ से है. वर्तमान में इस सीट से बीजेपी नेता पूनम महाजन मौजूदा सांसद हैं. बीजेपी ने पूनम महाजन का टिकट काटकर आतंकी कसाब को फांसी की सजा दिलवाने वाले वकील उज्जवल निकम को टिकट दिया. बात करें मुंबई उत्तर की तो यहां से कांग्रेस के भूषण पाटिल का मुकाबला केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के कद्दावर नेता पीयूष गोयल से मुकाबला होगा. बता दें कि, गायकवाड़ मुंबई में धारावी विधानसभा क्षेत्र से विधायक है. दूसरी तरफ मुंबई उत्तर पूर्व शिवसेना (यूबीटी) के संजय दीना पाटिल का मुकाबला बीजेपी के मिहिर कोटेचा से होगा.

2014 के बाद अब की स्थिति
2014 के बाद से कांग्रेस मुंबई की सभी लोकसभा सीटें हार गई है, जबकि 2019 के विधानसभा चुनाव में वह 36 में से केवल पांच सीटें ही जीत सकी. मुंबई दक्षिण के पूर्व सांसद मिलिंद देवड़ा के शिवसेना में चले जाने और मुंबई उत्तर-मध्य की पूर्व सांसद प्रिया दत्त के दोबारा चुनाव लड़ने से इनकार करने के कारण, कांग्रेस के पास मैदान में उतारने के लिए कोई उम्मीदवार नहीं था. पार्टी नेता संजय निरुपम को महा विकास अघाड़ी (एमवीए) में समान सीट-बंटवारा पाने में असमर्थता पर कांग्रेस नेतृत्व की आलोचना के लिए बाहर का रास्ता दिखाया गया था.

उद्धव और शिंदे गुट की अग्निपरीक्षा
2019 में उभरे राजनीतिक पुनर्गठन के बाद यह पहली बड़ी चुनावी परीक्षा होगी. इससे पहले, अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव हुआ था, लेकिन शिंदे के नेतृत्व वाली सेना या भाजपा ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था. भाजपा ने सभी तीन मौजूदा सांसदों को बदल दिया है, जबकि शिंदे की शिवसेना ने केवल राहुल शेवाले (मुंबई दक्षिण-मध्य) को फिर से नामांकित किया है और मुंबई उत्तर-पश्चिम में गजानन कीर्तिकर की जगह ली है.

बता दें कि, मुंबई को मुंबई शहर और मुंबई उपनगरीय जिले में विभाजित किया गया है.मुंबई दक्षिण और मुंबई दक्षिण-मध्य निर्वाचन क्षेत्र मुंबई शहर में हैं, जबकि बाकी निर्वाचन क्षेत्र मुंबई उपनगरीय में हैं. नामांकन की प्रक्रिया चल रही है. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 3 मई है.

ये भी पढ़ें:BJP की आखिरी लिस्ट: बृजभूषण की जगह बेटे करन भूषण को कैसरगंज से टिकट, रायबरेली से दिनेश सिंह उम्मीदवार

Last Updated :May 2, 2024, 7:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details