उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दो बसों से 80 हिंदुओं को ईसाई बनाने के लिए लेकर जा रहे थे उन्नाव, 2 गिरफ्तार, कौशांबी में भी हिरासत में आठ - Kanpur religion conversion

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 31, 2024, 12:30 PM IST

Updated : Mar 31, 2024, 5:38 PM IST

कानपुर में धर्म परिवर्तन के बड़े खेल का पुलिस ने पर्दाफाश किया है. पुलिस ने धर्म परिवर्तन के लिए लेकर जाए जा रहे हिंदुओं से भरी बसों को रुकवा लिया. बस सवार एक युवक ने कई चौंकाने वाली जानकारियां पुलिस को दीं. वहीं कौशांबी में भी धर्म परिवर्तन कराने की सूचना पर 8 लोगों की पुलिस ने हिरासत में लिया.

ेि्प
िप

KANPUR RELIGION CONVERSION

कानपुर/ कौशांबी:यूपी के दो जिलों में धर्म परिवर्तन के खुले खेल का पुलिस ने पर्दाफाश किया है. कानपुर में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है. तो वहीं कौशांबी में पुलिस ने एक घर पर छापा मारकर आठ लोगों को हिरासत में लिया है. दोनों मामलों में पुलिस जांच कर रही है.

कानपुर शहर के अलग-अलग इलाकों से शनिवार की देर रात 80 हिंदुओं को धर्मांतरण के लिए ले जाते समय पुलिस ने पकड़ लिया. इन्हें 2 बसों से उन्नाव के नवाबगंज इलाके में ले जाया जा रहा था. पुलिस ने 2 आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है. ये हिंदुओं को नौकरी, पैसे और मकान का लालच देकर उन्हें लेकर जा रहे थे. पुलिस ने दोनों आरोपियों पर मुकदमा दर्ज कर लिया है. पुलिस गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश में जुटी है.

एसीपी कर्नललगंज महेश कुमार ने बताया कि नवाबगंज थाना पुलिस को रात 8 बजे सूचना मिली कि शनिवार रात कुछ लोग कानपुर से कमजोर वर्ग के लोगों को 2 बसों में लेकर जाएंगे. वे उनका धर्म परिवर्तन उन्नाव के किसी एक विशेष जगह पर कराने की तैयारी में हैं. इसके बाद पुलिस ने शहर से बाहर जाने वाली बसों की देर रात चेकिंग शुरू कर दी.

कई घंटे की चेकिंग के बाद देर रात 1 से 2 बजे के बीच 2 बसें पहुंचीं. पुलिस ने जब बसों में बैठे लोगों से पूछताछ शुरू की तो बस सवार संजय वाल्मीकि ने बताया कि हम लोगों को धर्म परिवर्तन कराने के लिए लेकर जा रहे हैं. हमारा आधार परिवर्तन करा कर हमें ईसाई बनाया जाएगा. ईसाई धर्म स्वीकार करने पर ₹50000 हर महीने देने के साथ अन्य कई सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. हमें उन्नाव के नवाबगंज इलाके में ले जाया जा रहा है.

इस जानकारी के बाद पुलिस ने सभी बस सवार लोगों को नीचे उतरवा लिया. पुलिस ने मौके से दो आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया. एसीपी कर्नलगंज ने बताया कि चेकिंग के दौरान दो बसों को रोका गया था. इनमें 80 हिंदू सवार थे, जबकि 20 ईसाई भी थे. पूछताछ में पता चला कि दीपक मॉरिस, साइमन विलियम उनका धर्म परिवर्तन कराने के लिए लेकर जा रहे थे.

एसीपी ने बताया कि पुलिस ने संजय वाल्मीकि की ओर से दी गई तहरीर के अनुसार मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है. पुलिस पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ कर धर्म परिवर्तन कराने वाले गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी जुटा रही है. जल्द ही उन्हें भी पकड़ लिया जाएगा.

कौशांबी: कौशांबी जिले में चंगाई सभा में ग्रामीणों को इकट्ठा कर धर्म परिवर्तन कराए जाने की सूचना पर पुलिस ने छापा मारा. एक घर से 8 लोगों को हिरासत में लिया. पुलिस की कार्रवाई के विरोध में बड़ी संख्या में लोगों ने थाने का घेराव भी किया है. हालांकि पुलिस अभी इस मामले पर कुछ भी स्पष्ट नहीं बता रही है.

बताया जा रहा है कि सैनी थाना क्षेत्र के केसरिया के चौकीदार ने सूचना दी कि गांव के ही रहने वाले भोला मौर्या के घर पर चंगाई सभा के नाम पर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है. चौकीदार की सूचना पर रविवार सुबह पुलिस ने छापा मार कर 8 लोगो को हिरासत में ले लिया. पुलिस सभी 8 आरोपियों को थाने ले कर आई है. और उनसे पूछताछ कर रही है.

यह भी पढ़ें :सपा से नाता तोड़ पल्लवी पटेल ने ओवैसी से मिलाया हाथ, लोकसभा चुनाव में PDA का जवाब PDM से देंगी

Last Updated :Mar 31, 2024, 5:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details