दिल्ली

delhi

जेएनयू प्रशासन ने की छात्रसंघ चुनाव की घोषणा, जानें कब होगा मतदान

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jan 23, 2024, 10:56 PM IST

Updated : Jan 24, 2024, 8:57 AM IST

JNUSU elections: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव आगामी मार्च में होगा. जेएनयू प्रशासन ने मंगलवार को इसकी घोषणा कर दी.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) प्रशासन ने छात्र संघ चुनाव की तिथि की घोषण कर दी है. आगामी मार्च में को छात्र संघ चुनाव होगा. जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के छात्र संगठन लंबे समय से छात्र संघ चुनाव की मांग कर रहे थे. इसको लेकर छात्र संगठनों ने JNU प्रशासन को प्रदर्शन की चेतवानी भी दी थी.

मंगलवार, 23 जनवरी को JNU प्रसाशन द्वारा एक सर्कुलर जारी किया गया है. इसमें लिखा है कि छात्र संघ चुनाव 6 से 8 हप्ते के बीच यानी मार्च में होगा. इस अनुसार छात्र संघ चुनाव 15 मार्च से 29 मार्च तक किसी भी तारीख को कराया जा सकता है. इसमें आगे लिखा है कि JNU कॉलेजों/विश्वविद्यालयों में लिंगदोह समिति की रिपोर्ट के आधार पर ही चुनाव आयोजित किया जाएगा. इसके अलावा कॉलेजों/विश्वविद्यालयों में आयोजित होने वाले छात्र चुनावों को सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए ही चुनाव होंगे.

JNUSU चुनाव

ये भी पढ़ें: जेएनयू में प्रदर्शन करने पर नई नियमावली के तहत छात्र संघ अध्यक्ष पर लगा 10 हजार का जुर्माना

JNU के डीन प्रो मनुराधा चौधरी ने सभी छात्रों से आग्रह किया है कि वे छात्र संघ चुनाव 2023-2024 निष्पक्ष और व्यवस्थित तरीके से कराने में सहयोग करें. बता दें कि JNU के छात्र संगठन जल्द चुनाव कराने की लगातार मांग कर रहे थे. इसके मद्देनज़र आगामी 30 जनवरी को हड़ताल का भी ऐलान किया था. इस बाबत छात्र संगठन ने JNU के वाइस चांसलर को पत्र भी लिखा था.

इसमें संगठन की मांग है कि JNUSU चुनाव कराया जाए और सीपीओ मैनुअल को हटाया जाए. छात्र संगठनों ने प्रशासन को चेतावनी दी थी कि अगर 2 फरवरी तक चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी नहीं किए जाते हैं, तो छात्रसंघ जेएनयू प्रशासन के साथ पूरी तरह असहयोग का रवैया अपनाएगा. छात्र संगठनों ने अपने बयान में चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगें पूरी नहीं हुईं तो वे प्रदर्शन करेंगे. बता दें कि जेएनयू छात्र संघ चुनाव 2019 के बाद नहीं हुए हैं.

ये भी पढ़ें: जेएनयू में विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ छात्रों ने निकाला विशाल जुलूस, कहा- और बड़े प्रदर्शन के लिए रहें तैयार


Last Updated :Jan 24, 2024, 8:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details