दिल्ली

delhi

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2024: देश की सशक्त महिलाओं पर डालें नजर, जानें कैसे बनाई पहचान

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 8, 2024, 8:01 AM IST

Updated : Mar 8, 2024, 10:44 AM IST

आज महिला दिवस 2024 के मौके पर इस लेख के जरिए हम आप लोगों को भारत की उन सशक्त बिजनेस वुमेन से रुबरु करवाएंगे, जिन्होंने अपने प्रयासों के चलते कामयाबी हासिल की और अपना एक खास मुकाम बनाया. आइये डालते हैं एक नजर.

top 10 powerful women of india
देश की सबसे पॉवरफुल महिलाएं

नई दिल्ली: देश हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाता है. इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं द्वारा प्राप्त की गई उपलब्धियों को बेखूबी दर्शाया जाता है. आज के समय में महिलाएं समाज के साथ-साथ हर मामले में भागीदार बन रही हैं. उन्होंने दिखा दिया है कि वे किसी से कम नहीं है. इन्होंने यह भी बता दिया है कि वे किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए सक्षम हैं. किसी भी प्रोफेशन को ले लीजिए महिलाएं अब पुरुषों से कंधा मिलाकर चल रही हैं. यह अब अपवाद नहीं रह गया है. बीते जमाने की बात हो गई है कि महिलाएं सिर्फ घर की चाहरदीवारी में ही रहेंगी.

भारत की सशक्त महिलाओं की लिस्ट पर डालिए एक नजर-

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
    मोदी सरकार में वित्त मंत्रालय का जिम्मा संभाल रहीं निर्मला सीतारमण एक भारतीय अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता हैं जो 2019 से भारत सरकार के वित्त मंत्री और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में कार्यरत हैं. इनका जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था. सीतारमण 2008 में बीजेपी में शामिल हुईं. वे 2014 तक पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता थीं. उसके बाद 30 मई 2019 को उन्हें फाइनेंस विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई. निर्मला सीतारमण 2017 से लेकर 2019 तक देश की रक्षा मंत्री भी रहीं.
    निर्मला सीतारमण
  • गीता गोपीनाथ, FDMD, IMF
    गीता गोपीनाथ एक भारतीय-अमेरिकी अर्थशास्त्री हैं, जिन्होंने 21 जनवरी 2022 से अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के पहले उप प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया है. उन्होंने पहले 2019 और 2022 के बीच आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में कार्य किया था. इनका जन्म 8 दिसंबर 1971 को कोलकाता में हुआ था. बता दें, आईएमएफ में शामिल होने से पहले, गोपीनाथ का एक अकादमिक के रूप में दो दशक लंबा करियर था, जिसमें हार्वर्ड विश्वविद्यालय का अर्थशास्त्र विभाग भी शामिल था, जहां वह अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन और अर्थशास्त्र की जॉन ज़वानस्ट्रा प्रोफेसर (2005-2022) थीं और पहले एक सहायक प्रोफेसर थीं. वह राष्ट्रीय आर्थिक अनुसंधान ब्यूरो में अंतरराष्ट्रीय वित्त और मैक्रोइकॉनॉमिक्स कार्यक्रम की सह-निदेशक भी हैं और पहले केरल के मुख्यमंत्री के मानद आर्थिक सलाहकार के रूप में काम कर चुकी हैं.
    गीता गोपीनाथ
  • माधबी पुरी बुच, सेबी अध्यक्ष
    माधबी पुरी बुच प्रतिभूति नियामक संस्था सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया की अध्यक्ष हैं. वह सेबी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अध्यक्ष हैं. अप्रैल 2017 से, वह पूर्व अध्यक्ष अजय त्यागी के साथ सेबी के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में काम कर रही हैं. माधबी पुरी को तीन दशकों से ज्यादा का अनुभव है और वे सेबी की तमाम समितियों का नेतृत्व भी कर चुकी हैं. जानकारी के मुताबिक माधबी ने ही सहारा कमर्शियल कॉरपोरेशन, सुब्रत रॉय और उनकी कंपनी के अन्य पूर्व निदेशकों को निवेशकों से जुटाए गए 14 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि 15 फीसदी इंटरेस्ट के साथ वापस करने को कहा था.
    माधबी पुरी बुच
  • नीता अंबानी, समाजसेवी
    नीता अंबानी एक समाजसेवी हैं. वह रिलायंस फाउंडेशन, धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की अध्यक्ष और संस्थापक और रिलायंस इंडस्ट्रीज की निदेशक भी हैं. इनकी शादी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी से हुई है. नीता मुंबई इंडियंस क्रिकेट टीम की मालिकन भी हैं. इनका जन्म 1नवंबर 1963 में हुआ था.
    नीता अंबानी
  • अरुंधती भट्टाचार्य, SBI की पूर्व चेयरपर्सन
    अरुंधति भट्टाचार्य एक सेवानिवृत्त भारतीय बैंकर और भारतीय स्टेट बैंक की पूर्व अध्यक्ष हैं. वह भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष बनने वाली पहली महिला हैं. 2016 में फोर्ब्स द्वारा उन्हें दुनिया की 25वीं सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में सूचीबद्ध किया गया था. इनका जन्म 18 मार्च 1956 को कोलकाता में हुआ था. इन्होंने 7 अक्टूबर 2013 को एसबीआई के चेयरपर्सन का पदभार संभाला था. इससे पहले वे बैंक की मैनेजिंग डायरेक्टर सह चीफ फाईनैंशियल ऑफिसर थीं.
    अरुंधती भट्टाचार्य
  • प्रिया नायर, कार्यकारी निदेशक, हिंदुस्तान यूनीलीवर
    प्रिया नायर ने 1 जनवरी 2024 को हिंदुस्तान यूनीलीवर में कार्यकारी निदेशक का पदभार संभाला है. बता दें, हिंदुस्तान यूनीलीवर में लीना नायर के बाद नियुक्त होने वाली भारत में जन्मीं प्रिया नायर दूसरी महिला हैं.
  • अंशुला कांत, प्रबंध निदेशक, विश्व बैंक
    अंशुला कांत 12 जुलाई 2019 को विश्व बैंक समूह की मुख्य वित्तीय अधिकारी और प्रबंध निदेशक नियुक्त की गईं. इनका जन्म 7 सितंबर 1960 को रुड़की में हुआ था. अंशुला कांत को करीब 35 सालों का अनुभव प्राप्त है, जिसमें खुदरा और कॉपोरेट बैंकिंग समेत कई क्षेत्र शामिल हैं.
    अंशुला कांत
  • अर्पणा बावा
    अर्पणा बावा वर्तमान समय में जूम (Zoom) की मुख्य परिचालन और अंतरिम मुख्य कानूनी अधिकारी हैं. कोरोना काल के समय जूम का सर्वाधिक प्रयोग किया गया था. जानकारी के मुताबिक 2011 में जूम की प्रोफेशनल सर्विस को लॉन्च किया गया था.
  • बेला बजारिया, चीफ कंटेंट ऑफिसर, नेटफ्लिक्स
    बेला बजारिया एक भारतीय-अमेरिकी व्यवसायी और मीडिया कार्यकारी हैं. वह अनस्क्रिप्टेड और स्क्रिप्टेड सीरीज की देखरेख के लिए 2016 में नेटफ्लिक्स में शामिल हुईं. बजरिया वर्तमान में मुख्य सामग्री अधिकारी हैं. बेला बजारिया का जन्म इंग्लैंड में हुआ था. जब वह 4 साल की थी तब उनके माता-पिता अमेरिका चले गए थे. इनका जन्म 1970 में ब्रेंट, इंग्लैंड में हुआ था.
    बेला बजारिया
  • बीवी नागरत्ना, न्यायाधीश, सुप्रीम कोर्ट
    बैंगलोर वेंकटरमैया नागरत्ना भारत के सर्वोच्च न्यायालय की न्यायाधीश हैं. उन्होंने 2008 से 2021 तक कर्नाटक उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया. उनके पिता, ई. एस. वेंकटरमैया, 1989 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे. इनका जन्म 30 अक्टूबर 1952 को कर्नाटक के पांडवपुरा में हुआ था. बता दें, 2009 में विरोध कर रहे वकीलों के एक समूह द्वारा कर्नाटक उच्च न्यायालय परिसर में जबरन हिरासत में लिए जाने के बाद ये चर्चा में आई थीं.
    बीवी नागरत्ना
Last Updated :Mar 8, 2024, 10:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details