दिल्ली

delhi

तमिलनाडु, झारखंड, बिहार और कर्नाटक में लू चलने के आसार - IMD prediction

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 24, 2024, 2:16 PM IST

IMD predicts heatwave in Tamil Nadu: देश के कई हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. इस बीच मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में लू चलने की संभावना जताई है.

Heat wave forecast in Tamil Nadu, Jharkhand, Bihar and Karnataka
तमिलनाडु, झारखंड, बिहार और कर्नाटक में लू चलने का पूर्वानुमान

नई दिल्ली: मौसम विभाग (IMD) ने अनुसार 24 से 28 अप्रैल के बीच तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, रायलसीमा, झारखंड, बिहार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लू की स्थिति रहने की संभावना है. इसके विपरीत उत्तर-पूर्व भारत के अलग-अलग इलाकों में बारिश, तूफान, बिजली और तेज हवा चलने का पूर्वानुमान है. इसके अलावा मौसम विभाग के अनुसार उच्च आर्द्रता का स्तर तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक, गोवा, केरल, असम, मेघालय, त्रिपुरा और बिहार में परेशानी बढ़ा सकता है.

वर्षा का पूर्वानुमान:मौसम विभाग के अनुसार अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में 24 से 29 अप्रैल के दौरान सामान्य बारिश होने के आसार है. इस दौरान तेज हवा चल सकती है. इसकी रफ्तार 30-40 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. इस बीच गरज के साथ बिजली गिरने का अनुमान है.

इसी के साथ उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में 24 से 26 अप्रैल के दौरान अलग-अलग स्थानों पर गरज, बिजली और तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 26 अप्रैल से उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है. इसके कारण- 26-28 अप्रैल के दौरान उसी क्षेत्र में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी और बिजली गिरने की संभावना है.

इसी तरह 26 को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में ओलावृष्टि का पूर्वानुमान है. वहीं, 27 और 28 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी ओलावृष्टि की संभावना है. इसमें 26, 27 और 28 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और 26 अप्रैल को पूर्वी राजस्थान में आंधी, बिजली और तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट बारिश की भी भविष्यवाणी की गई है.

ये भी पढ़ें- IMD ने पूर्वी भारत में भीषण गर्मी की दी चेतावनी, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट - Severe Heat In Eastern India

ABOUT THE AUTHOR

...view details