उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

IIT-BHU में कैंपस प्लेसमेंट: 1330 विद्यार्थियों का सेलेक्शन, सबसे अधिक 1.68 करोड़ का पैकेज - IIT BHU Campus Placement

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 21, 2024, 6:00 PM IST

IIT BHU Campus Placement: IIT-BHU में शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए कैंपस सेलेक्शन हुआ. 1330 विद्यार्थियों को कंपनियों ने मौका दिया. सबसे अधिक 1.68 करोड़ का पैकेज एक विद्यार्थी को मिला.

Etv Bharat IIT-BHU में कैंपस प्लेसमेंट: 1330 विद्यार्थियों का सेलेक्शन, सबसे अधिक 1.68 करोड़ का पैकेज
Etv Bharat iit-bhu-campus-placement-330-students-selected-highest-package-rs-1-dot-68-crore

वाराणसी: IIT-BHU में शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए कैंपस सेलेक्शन की प्रक्रिया हुई. इसमें 1330 बच्चों को सेलेक्शन हुआ है, जिसमें से 270 को अभी जॉब ऑफर नहीं मिला है. ऐसे में सेलेक्शन प्रक्रिया को बढ़ाते हुए 30 जून तक कर दिया गया है. ऐसे में अभी सेलेक्शन प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है. संस्थान के प्रशासन का कहना है कि सार्वजनिक क्षेत्र की कई कंपनियों ने कैंपस सेलेक्शन में अपेक्षाकृत रुचि नहीं दिखाई है. ऐसे में कुछ छात्र-छात्राओं का प्लेसमेंट नहीं हो पाया है. वहीं दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 के बीच इन 1130 बच्चों का सेलेक्शन हुआ है. सबसे अधिक 1.68 करोड़ का पैकेज ऑफर हुआ है.

कई छात्रों ने जॉब ऑफर रिजेक्ट किये: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के आईआईटी में कैंपस सेलेक्शन की प्रक्रिया अभी भी जारी है. पहले कैंपस सेलेक्शन की प्रक्रिया मार्च-अप्रैल तक पूरी कर ली जाती थी. मगर इस बार ऐसा पहली बार हो रहा है कि प्लेसमेंट की प्रक्रिया को 30 जून तक बढ़ाया गया है. आईआईटी प्रशासन का कहना है कि प्लेसमेंट में बच्चों को जॉब ऑफर हुए हैं. इस बार अंतरराष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियां कैंपस प्लेमेंट के लिए नहीं पहुंची हैं. ऐसे में प्लेसमेंट के लिए अभी भी कुछ छात्र-छात्राएं बाकी रह गए हैं. कुछ छात्र ऐसे भी हैं, जिन्होंने जॉब ऑफर को स्वीकार नहीं किया और आगे की पढ़ाई के लिए लग गए हैं.

30 जून तक के लिए बढ़ाई गई प्रक्रिया:प्लेसमेंट सेल के कोऑर्डिनेटर प्रो. सुशांत श्रीवास्तव ने बताया कि, बीटेक, एमटेक और पीएचडी के साथ ही अलग-अलग पाठ्यक्रमों के करीब 1400 छात्र-छात्राओं ने कैंपस सेलेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. प्लेसमेंट की प्रक्रिया एक दिसंबर 2023 से शुरू की गई थी. दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 के बीच 1130 विद्यार्थियों का कैंपस सेलेक्शन हुआ है. अभी करीब 270 विद्यार्थियों का प्लेसमेंट नहीं हो सका है. ऐसे में प्लेसमेंट की प्रक्रिया को 30 जून तक के लिए बढ़ाया गया है. इस बार सार्वजनिक क्षेत्र की कई कंपनियों ने कैंपस सेलेक्शन में रुचि नहीं दिखाई है. अनुमान है कि लोकसभा चुनाव के बाद कंपनियां आएं.

सबसे अधिक 1.68 करोड़ का मिला पैकेज:उन्होंने बताया कि कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के एक छात्र को एनके सिक्योरिटी ने सर्वाधिक 1.68 करोड़ रुपये का सालाना वेतन पैकेज ऑफर किया है. इस बार अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने 9 छात्रों का सेलेक्शन किया है. अधिकतम वेतन सालाना 77 लाख ऑफर किया गया है. प्रो. सुशांत श्रीवास्तव ने बताया कि, जल्द ही बचे हुए छात्र-छात्राओं को जॉब ऑफर मिल जाएंगे. वहीं, कंपनियों ने इंटर्नशिप के लिए औसतन 98,597 और अधिकतम 4.5 लाख प्रतिमाह का पैकेज देने का भरोसा दिया है. कुछ छात्र ऐसे होते हैं जो जॉब ऑफर ठुकरा देते हैं. वे आगे की पढ़ाई पूरी करते हैं. कुछ अपना खुद का काम भी शुरू कर देते हैं.

इन कंपनियों ने दिया प्लेसमेंट ऑफर: कैंपस सेलेक्शन के लिए सैंकड़ों कंपनियों ने प्रक्रिया में हिस्सा लिया था. इसमें से कुछ प्रमुख कंपनियां भी हैं, जिन्होंने छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट दिए हैं. इनमें ग्रो, एनके सिक्योरिटीज रिसर्च, फ्लिपकार्ट, टाटा, गूगल, ओला, नावी, एचएसबीसी, मीडिया नेट, क्वालकाम, माइक्रोसॉफ्ट, सैमसंग, ओरैकल, सिप्ला, भारत पेट्रोलियम, सिप्ला आदि कंपनियों ने छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट दिया है. प्लेसमेंट सेल के कोऑर्डिनेटर प्रो. सुशांत श्रीवास्तव ने बताया कि, इस दौरान विद्यार्थियों को औसतन 22.62 लाख रुपये के सालाना वेतन पैकेज के जॉब ऑफर हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details