राजस्थान

rajasthan

राजसमंद सांसद प्रत्याशी को विधानसभा चुनाव में तथ्य छुपाने पर नोटिस, विधायक सहित 8 से मांगा गया जवाब - High Court Notice

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Apr 12, 2024, 12:09 PM IST

राजसमंद भाजपा लोकसभा प्रत्याशी महिमा सिंह के खिलाफ राजस्थान हाईकोर्ट की ओर से विधानसभा चुनाव में शपथ पत्र में तथ्य छुपाने को लेकर नोटिस जारी हुआ है. हाईकोर्ट की एकलपीठ ने आगामी 6 मई तक महिमा सिंह समेत 8 लोगों से जवाब मांगा है.

RAJSAMAND MP CANDIDATE MAHIMA SINGH
राजसमंद सांसद प्रत्याशी को विधानसभा चुनाव में तथ्य छुपाने पर नोटिस

जोधपुर. राजसमंद की नाथद्वारा विधानसभा सीट एक बार फिर चर्चा में है. इस बार चर्चा हाईकोर्ट के एक नोटिस को लेकर है जो पूर्व राजघराने से जुड़ा है. विधानसभा चुनाव 2023 में नाथद्वारा विधानसभा सीट से अपने पति विश्वराज सिंह मेवाड़ के साथ डमी उम्मीदवार के रूप में खड़ी हुई महिमा सिंह को यह नोटिस मिला है. उन पर आरोप है कि उन्होंने शपथ पत्र में तथ्य छुपाए थे. राजसमंद के याचिकाकर्ता जितेंद्र कुमार की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट की जज रेखा बोराणा ने उनको और अन्य सात लोगों को नोटिस जारी किया है. हाईकोर्ट की एकलपीठ ने आगामी 6 मई तक जवाब मांगा है.

बता दें कि याचिका में महिमा सिंह के साथ ही राजसमंद की नाथद्वारा विधानसभा से नामांकन करने वाले विश्वराज सिंह, डॉ. सीपी जोशी, बाबुलाल सालवी, मोतीसिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी व मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भी पक्षकार बनाया गया है. याचिका में आरोप है कि महिमा सिंह ने नाथद्वारा विधानसभा के लिए डमी उम्मीदवार के रूप में नामांकन भरा था, जिसमें नामांकन के साथ पेश किए गए शपथ पत्र में तथ्य छुपाए गए हैं.

इसे भी पढ़ें-Rajsamand, Rajasthan Assembly Election Result 2023 : राजसमंद के चारों सीटों पर भाजपा का कब्जा, सीपी जोशी को विश्वराज सिंह मेवाड़ ने हराया

याचिकाकर्ता ने तथ्य छुपाने की शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष पेश की थी लेकिन निर्वाचन आयोग से राहत नहीं मिली, इस पर उन्होंने हाईकोर्ट का रुख किया. हाईकोर्ट ने याचिका पर प्रारम्भिक सुनवाई के बाद नोटिस जारी किया है. महिमा सिंह ने अब राजसमंद लोकसभा के लिए नामांकन भरा है. जितेन्द्र कुमार ने लोकसभा के नामांकन को लेकर भी निर्वाचन अधिकारी के समक्ष शिकायत पेश की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details